प्रोटीन के ये शाकाहारी स्रोत आपको दे सकते हैं मजबूत और घने बाल

Published on: 19 January 2022, 16:37 pm IST

जैसे अधिक तैलीय और मसालेदार खाना पिंपल, मुंहासे और कमर की चर्बी के लिए जिम्मेदार है, ठीक उसी तरह यह आपके बालों और स्कैल्प की सेहत को भी प्रभावित करता है।

healthy aur shaniy baalon ke liye lagaen neem ka tel
हेल्दी और शाइनी बालों के लिए लगाएँ नीम का तेल। चित्र: शटरस्टॉक

आप सभी स्वस्थ और बेहतर दिखने वाले बालों के लिए तरसते हैं। खासकर बालों की ऐसी लटें, जो उम्र के साथ कम नहीं होते। लेकिन ऐसे खूबसूरत बालों को पाना किसी कल्पना से कम नहीं है। यह बहुत मेहनत और तपस्या की मांग करता है! केवल घरेलू नुस्खे और हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके आप बालों का पालन-पोषण नहीं कर सकते हैं।

यह आपके द्वारा सेवन किए खाद्य पदार्थों पर भी निर्भर करता है। इसलिए आप जो खाते हैं उससे सावधान रहें। आप जिन पोषक तत्वों का सेवन करते हैं, वे हेयर फॉलिकल, स्कैल्प और आपके बाल के प्रत्येक भाग के लिए आवश्यक है।

प्रोटीन है बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्व (Protein benefits for hair) 

अगर आपके बालों का शाइन और वॉल्यूम कही खो गया है, तो प्रोटीन युक्त सुपरफूड्स बाउंस और चमक को वापस लाने में मदद कर सकते हैं। केराटिन (Keratin), बालों का मुख्य प्रोटीन, आपकी लटों को मजबूत बनने में मदद करता है। आपने केराटिन हेयर ट्रीटमेंट के बारे में जरूर सुना होगा, है न? इसमें आपके बालों को शाइनी बनाने के लिए प्रोटीन से कोट किया जाता है।

लेकिन क्या यह उपाय सुलभ है? इस महंगे और आर्टिफिशियल हेयर ट्रीटमेंट को अपने आहार की मदद से आप स्किप कर सकते हैं। बहुत सारे शोध हैं, जो आपके बालों की संरचना में केराटिन प्रोटीन की महत्वपूर्ण भूमिका को समझने में मदद करते हैं। NCBI के शोध के अनुसार बालों के कॉर्टेक्स या स्वास्थ्य का केंद्र है केराटिन। यह प्रत्येक हेयर स्ट्रैंड की जान है। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि प्रोटीन आपकी डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

ये शाकाहारी प्रोटीन स्रोत दे सकते हैं खूबसूरत लहराते बाल (Protein food sources for hair) 

अगर आपको बेजान, रूखे और चिपचिपे बालों से छुटकारा पाना है, तो अपने प्लेट को इन सुपरफूड्स से सजाएं।

1. दालें (Lentils)

लगभग सभी दाल प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत है। लेकिन उनमें से श्रेष्ठ है मसूर की दाल। आप 1 कप (198 ग्राम) मसूर दाल में 18 ग्राम प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। इनका उपयोग विभिन्न व्यंजन, जैसे ताजे सलाद से लेकर सूप और दाल तड़का में किया जा सकता है। प्रोटीन के अलावा दाल फाइबर, फोलेट, मैंगनीज और आयरन से भरपूर होती है। यह बालों के साथ आपके स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देते हैं।

Daal mein itna protein hai ki vo aapki dainik jaroorat ko pura kar sakta hai
दालों में इतना प्रोटीन है जो आपकी प्रोटीन की दैनिक आवश्‍यकता को पूरा कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. टोफू और पनीर (Tofu and Paneer)

शाकाहारी लोगों के डाइट में पनीर प्रोटीन की अहम भूमिका निभाता है। यह मसल बिल्डिंग के अलावा आपके बालों को स्वस्थ रखने में फायदेमंद है। अगर आप वीगन डाइट का पालन करते हैं, तो टोफू एक स्वस्थ विकल्प है। यह दैनिक प्रोटीन जरूरत का 27% पूरा करता है। आप पनीर और टोफू के विभिन्न व्यंजनों का सेवन कर सकते हैं।

3. नट्स और सीड्स (Nuts and Seeds)

बादाम, अखरोट, पिस्ता के साथ चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड, आदि विविधता के आधार पर 28 ग्राम नट्स और सीड्स में 5-7 ग्राम प्रोटीन होता है। यह आपके मजबूत बालों के लिए आवश्यक है। आप रोजाना अपने नाश्ते या प्री वर्कआउट स्नैक में इनका सेवन कर सकते हैं। यह आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम, फॉस्फोरस, विटामिन ई और कुछ बी विटामिन से भरपूर है। ये सारे पोषक तत्व स्वस्थ बालों की कुंजी है।

4. ओट्स और ओटमील (Oats and Oatmeal) 

किसी भी आहार में प्रोटीन जोड़ने के लिए ओट्स खाना एक आसान और स्वादिष्ट तरीका है। आधा कप यानी 40 ग्राम ओट्स में लगभग 5 ग्राम प्रोटीन और 4 ग्राम फाइबर मौजूद है। हालांकि ओट्स को पूर्ण प्रोटीन स्रोत नहीं माना जाता है, लेकिन चावल और गेहूं की तुलना में उनमें हाई क्वालिटी प्रोटीन उपलब्ध है। आप ओटमील बनाने से लेकर ब्रेड में इस्तेमाल करने तक कई तरह की रेसिपी का सेवन कर सकते हैं।

Swasth baalo ke liye protein ke sewan par dhyaan de
स्वस्थ बालों के लिए प्रोटीन के सेवन पर ध्यान दें। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. प्रोटीन से भरपूर फल और सब्जियां (Fibre rich fruits and vegetables) 

हालांकि सभी फलों और सब्जियों में प्रोटीन होता है, लेकिन कुछ विशेष में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। सबसे अधिक प्रोटीन वाली सब्जियों में ब्रोकोली, पालक, आलू, शकरकंद और ब्रसेल्स स्प्राउट्स शामिल है। इनके प्रति कप में लगभग 4-5 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है। ताजे फलों में आमतौर पर सब्जियों की तुलना में प्रोटीन की मात्रा कम होती है। इनमें अमरूद, ब्लैकबेरी और केला शामिल है। प्रति कप फल में 2-4 ग्राम प्रोटीन होता है।

इसलिए लेडीज, अगर आपका लक्ष्य लहराती, मजबूत और चमकती लटों को पाना है, तो डाइट में प्रोटीन को जोड़ना न भूलें।

यह भी पढ़ें: फटी एड़ियों से लेकर डैंड्रफ तक, कई समस्याओं का वन स्टॉप सॉल्यूशन है गुलाब जल

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें