सही नाइट सीरम नहीं कर पा रहीं हैं चूज़? एक्सपर्ट से जानिए आपके लिए क्या है सही

Published on: 20 March 2022, 12:00 pm IST

नाइट सीरम आपके स्किनकेयर रूटीन का एक अभिन्न हिस्सा है, खासकर 30 की उम्र के बाद। इसलिए, बेहतर होगा कि आप इसे सही तरीके से चुनें।

Serum kaise choose kare
क्या आप नाइट सीरम का इस्तेमाल कर रहीं हैं? चित्र : शटरस्टॉक

जैसे ही आप परफेक्ट नाइट सीरम की तलाश शुरू करती हैं, चाहे वह ऑफलाइन हो या ऑनलाइन, सबसे मुश्किल काम है सही सीरम पाना।  ऐसा इसलिए है क्योंकि वे सभी इतने फैंसी लगते हैं। और बहुत भ्रमित करने वाला होते हैं। क्या आपको अधिक रेटिनॉल या हाइड्रोलिक एसिड के लिए जाना चाहिए?  या कुछ और है जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए?

आपको इस समस्या से बाहर निकालने के लिए, हमने इनउरस्कन से सेलिब्रिटी त्वचा विशेषज्ञ, डॉ सेजल सहेता से हमारी मदद करने के लिए कहा।  आइए जानें एक्सपर्ट से सभी ट्रिक्स।

सबसे पहले अपनी स्किनकेयर रूटीन को समझें

सुबह और शाम के स्किनकेयर रूटीन में कुछ मूलभूत अंतर होते हैं।  जबकि आपकी सुबह की दिनचर्या काफी हद तक आपकी त्वचा की रक्षा करने और सूरज के संपर्क और पर्यावरणीय कारकों से होने वाले किसी भी नुकसान को रोकने के बारे में है, आपकी शाम की दिनचर्या आपकी त्वचा के स्वास्थ्य की मरम्मत और बहाली पर केंद्रित है।

night serum ke fayade
अपने नाइट सीरम से समझौता करना कभी भी अच्छा विचार नहीं है! चित्र : शटरस्टॉक

आपके शरीर के अधिकांश हिस्सों की तरह, आपकी त्वचा भी रात में सोते समय स्वाभाविक रूप से अपनी मरम्मत करती है।  रात के समय एक अच्छी स्किनकेयर रूटीन आपकी त्वचा की प्राकृतिक मरम्मत और बहाली प्रक्रिया में मदद करने में एक लंबा रास्ता तय करती है।

आपके नाइट सीरम में क्या है?

आपकी त्वचा के प्रकार को पूरा करने वाले त्वचा देखभाल उत्पादों में गहराई से समझने से पहले, यह विभिन्न त्वचा देखभाल सामग्री के सटीक कार्य को समझने की जरूरत हैं।

एंटीऑक्सिडेंट: डॉ सहेता सलाह देती हैं,“ये आपकी त्वचा पर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और कोलेजन संश्लेषण को भी बढ़ाते हैं।  ये विशेषताएं आपकी त्वचा में मेलेनिन के गठन को नियंत्रित करने में मदद करती हैं और साथ ही, महीन रेखाओं और झुर्रियों के निर्माण को कम कर सकती हैं।  स्किनकेयर के लिए सबसे आम एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी डेरिवेटिव हैं।  अन्य कम-ज्ञात लेकिन समान रूप से प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट जैसे ग्लूटाथियोन, नियासिनमाइड, आदि हैं।”

कोलेजन बूस्टर: ये ऐसे तत्व हैं जो सेलुलर टर्नओवर को प्रोत्साहित करते हैं और आपकी त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं।  कोलेजन एक प्रोटीन है जो आपकी त्वचा को लोचदार और कोमल रखने में मदद करता है, और इसलिए झुर्रियों को दूर रखता है।  सबसे आम कोलेजन बूस्टर रेटिनोइड्स हैं, जो विटामिन ए के डेरिवेटिव के अलावा और कुछ नहीं हैं।

मॉइश्चर पेनेट्रेटिंग एजेंट: ये हाइलूरोनिक एसिड या लेसिथिन जैसे तत्व हैं जो बड़ी मात्रा में नमी धारण कर सकते हैं, और त्वचा की गहरी परतों में घुसने में मदद करते हैं।  यह आपकी त्वचा को अधिक हाइड्रेटेड और कोमल बनाने में मदद करता है।

 बैरियर इंप्रूवमेंट एजेंट: सेरामाइड्स और लैनोलिन जैसे तत्व त्वचा के बाधा कार्य में सुधार करते हैं, और इस प्रकार ट्रांससेपिडर्मल पानी की कमी को कम करते हैं।

ह्यूमेक्टेंट्स : डॉ सहेता बताती हैं,”ये ग्लिसरीन, पीसीए, आदि जैसे तत्व हैं जो गहरी परतों से त्वचा की ऊपरी परत और वातावरण से नमी को आकर्षित करने में मदद करते हैं,”

 इमोलिएंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी: ये स्क्वैलिन जैसे तत्व हैं, जो त्वचा को शांत करने और किसी भी सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार अपना नाइट सीरम चुनें

आपकी स्किनकेयर रूटीन आपकी त्वचा के प्रकार और उसकी वर्तमान स्थिति पर आधारित होनी चाहिए।

यदि आपकी सूखी त्वचा है: आपको एक ऐसे मॉइस्चराइजर की आवश्यकता होगी जो आम तौर पर स्थिरता में अधिक गाढ़ा हो, और जो आपकी त्वचा के अवरोध कार्य को बेहतर बनाता हो और किसी भी नमी के नुकसान को रोकता हो।  इसके अलावा, मॉइस्चराइजर में हयालूरोनिक एसिड जैसे तत्व होने चाहिए, जो नमी के गहरे प्रवेश के लिए प्रदान करता है। आपको एंटीऑक्सिडेंट और रेटिनोइड दोनों के उपयोग को सीमित करने की आवश्यकता होगी, और साथ ही, समय की मात्रा को नियंत्रित करना होगा।  जिसके लिए इन्हें रखा गया है।  अंत में, आपको अपने मॉइस्चराइज़र की आवश्यकता हो सकती है जिसमें विरोधी भड़काऊ गुण हों, जो किसी भी सक्रिय त्वचा देखभाल सामग्री के संपर्क में आने के बाद आपकी त्वचा को शांत कर दे।

यदि आपकी तैलीय त्वचा या मिश्रित त्वचा है: इस मामले में, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप केवल गैर-कॉमेडोजेनिक उत्पादों का उपयोग करें, जो आपके छिद्रों को अवरुद्ध नहीं करते हैं और मुंहासों को जन्म देते हैं।  इसके अलावा, आप एंटीऑक्सिडेंट और रेटिनोइड दोनों के साथ उच्च शक्ति वाले सीरम या क्रीम का उपयोग कर सकती हैं।

वृद्ध त्वचा: रात में आपके त्वचा देखभाल उत्पादों में कोलेजन और इलास्टिन पुनर्जनन पर ध्यान केंद्रित होना चाहिए।  इसलिए, रेटिनोइड्स और पेप्टाइड्स पर आधारित उत्पाद जो प्रोटीन पुनर्जनन को बढ़ावा देते हैं, आपके लिए सबसे अच्छा दांव हैं।  इसके अलावा, एक महान मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना आवश्यक है, जो हयालूरोनिक एसिड और ह्यूमेक्टेंट्स दोनों से भरपूर हो।

 रूखी त्वचा: आपके त्वचा देखभाल उत्पाद को मेलेनिन पीढ़ी के नियंत्रण और कमी पर ध्यान देना चाहिए।  इसलिए, ऐसा उत्पाद ढूंढें जो विटामिन सी या ग्लूटाथियोन जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हो, और इसमें ग्लाइकोलिक एसिड जैसे अन्य सक्रिय तत्व भी हों, जो त्वचा की रंजकता को भी दूर करने में मदद करते हैं।

serum ke fayade
त्वचा के हाइड्रेशन और नमी के स्तर को बढ़ाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या रात में सीरम लगाना इतना जरूरी है?  सामान्य क्रीम के बारे में क्या?

डॉ सहेता का सुझाव है कि सीरम को केंद्रित संस्करणों के रूप में पेश किया गया है जो अधिक प्रभावी हैं, यह दावा काफी हद तक असत्य है।  सीरम या क्रीम केवल एक डिलीवरी मैकेनिज्म है।  सीरम में अवशोषण की बेहतर दर होती है और यह अतिरिक्त लाभ के साथ आता है कि वे काफी हद तक गैर-कॉमेडोजेनिक हैं।  त्वचा देखभाल उत्पादों के चयन और उनके आवेदन की अवधि और आवृत्ति के संदर्भ में अपने त्वचा विशेषज्ञ की सलाह का पालन करें।

अंत में, कोई एक आकार नहीं है जो सभी अमृत को फिट करता है जो आपको रात भर आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बहाल करने में मदद करेगा।  और जबकि आपकी त्वचा के प्रकार के आधार पर रात के समय स्किनकेयर सीरम या क्रीम का चयन महत्वपूर्ण है;  यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि उन्हें सही ढंग से और लगातार लागू किया करती हैं।

यह भी पढ़े : विशेषज्ञ से जानिए होली के जिद्दी रंगों को हटाने के घरेलू उपाय और स्किन केयर के कुछ टिप्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें