ऐप में पढ़ें

सर्दियों में आपकी स्किन और बालों के लिए वरदान हैं ये 6 खास हर्बल प्लांट्स

Updated on: 10 December 2021, 17:46pm IST
महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के पीछे भागने की बजाए अपने बगीचे के इन प्राकृतिक उपहारों का इस्तेमाल करें। जो आपके सौंदर्य में नया निखार ला सकते हैं।
ye rosehip oil apki beauty ke liye vardan hain
ये रोजहिप ऑयल आपकी ब्यूटी के लिए वरदान हैं। चित्र: शटरस्टॉक

प्रकृति (Nature) ने हमें खुले हाथों से अपना खजाना दिया है। अब ये हम पर है कि हम कितनों के बारे में जान पाते हैं। इसी खजाने में कुछ ऐसे पौधे भी हैं, जो आपकी सर्दियों में होने वाली सौंदर्य समस्याओं (Winter beauty problems) से भी निजात दिलाते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ जादुई पौधों (Magical plants) के बारे में,जो आपकी स्किन (Skin care) और बालों (Hair care) के लिए कमाल कर सकते हैं।

सदियों के उपयोग से पाया गया है कि पौधों (Plants) और जड़ी-बूटियों (Herbs) में अलग-अलग मौसम के लिए कई लाभकारी गुण होते हैं। इनमें समस्याओं के इलाज के गुण भी होते हैं। और सर्दियों में होने वाली सौंदर्य समस्याएं भी इससे बच नहीं सकतीं।

यहां हैं सर्दियों में ब्यूटी केयर में इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ खास पौधे हैं :

1 तुलसी 

ज्यादातर घरों में तुलसी का इस्तेमाल बीमारियों में किया जाता है। दरअसल, सर्दी-खांसी में यह काफी लाभकारी है। यह त्वचा और जड़ों की समस्याओं के लिए एक बेहतर उपाय है।

कैसे करना है इस्तेमाल 

तुलसी के पत्तों को पानी में उबाल लें। उसे ठंडा हो जाने दें। पत्तों का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाएं। यह पेस्ट सूजन को कम करता है और फोड़े-फुंसियों को ठीक करता है। फ्लेवोनोइड्स के कारण तुलसी त्वचा को चमकदार बनाती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होता है।

Tulsi water skin problems ko bhi door kar sakta hai
तुलसी का पानी सर्दियों में त्वचा संबंधी समस्याओं को भी दूर कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

2 हल्दी 

एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण लंबे समय से हल्दी का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता रहा है। इसका इस्तेमाल ब्यूटी केयर में भी किया जाता है। यह दर्द और सूजन को कम करता है। पुराने समय से ही हल्दी को बॉडी पैक, या “उबटन” में डाला जाता है।

दरअसल, यह शादी की रस्मों का हिस्सा भी बन गया है। हल्दी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाती है। लगातार इस्तेमाल से हल्दी त्वचा की टैन को कम करके साफ बनाती है।

कैसे करें हल्दी का इस्तेमाल 

टैन हटाने के लिए दही में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और रोजाना चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें।

3 आंवला 

आंवला आयुर्वेदिक इलाज में सबसे बेहतर सामग्री में से एक है। सर्दियों में कच्चा आंवला आसानी से मिल जाता है। आंवला बालों को सफेद होने से रोकता है। इसलिए रोजाना एक कच्चे आंवले का रस एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं।

कैसे करें आंवला का इस्तेमाल 

आंवला हेयर ऑयल बनाने के लिए एक मुट्ठी सूखा आंवला लें। 100 मिलीलीटर शुद्ध नारियल तेल में मिलाकर दरदरा पीस लें। इसे किसी एयरटाइट कांच की बोतल में भरकर रख लें और बोतल को रोजाना करीब 15 दिनों तक धूप में रखें। फिर तेल को छान कर स्टोर कर लें। तेल को बालों में लगाने के लिए इस्तेमाल करें।

4 एलोवेरा 

ऐलोवेरा त्वचा और बालों दोनों के लिए उपयोगी है। सर्दियों में यह मॉइस्चराइजर का काम करता है और त्वचा व बालों का रूखापन दूर करता है। एलोवेरा में जिंक होता है, यह मृत त्वचा कोशिकाओं को नरम करता है और उन्हें हटाता है, जिससे त्वचा मुलायम और चमकदार होती है। चेहरे पर रोजाना जेल लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।

5 गुलाब 

गुलाब भारत में पाए जाने वाले पौधों में से एक है। सर्दियों में यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है।

Rose ek behtareen skin care plant hai
गुलाब एक बेहतरीन स्किन केयर प्लांट है। चित्र : शटरस्टॉक

कैसे करना है गुलाब का इस्तेमाल 

एक चम्मच ग्लिसरीन में 100 मिलीलीटर गुलाब जल मिलाएं। एक एयर टाइट बोतल में भर कर रख लें और चेहरे और बाहों का रूखापन दूर करने के लिए इसे लगाएं।

6 ब्राह्मी (सेंटेला एशियाटिका):

आयुर्वेदिक हेयर केयर के लिए ब्राह्मी का इस्तेमाल किया जाता है। यह तनाव के कारण बालों को झड़ने से रोकता है। इसके सूखे पत्ते आयुर्वेदिक दुकान से मिल सकते हैं।

कैसे करें ब्राह्मी का इस्तेमाल 

पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी मिलाएं और पैक को बालों पर लगाएं, 30 मिनट के बाद धो लें। बालों के लिए ब्राह्मी तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – शादी से पहले चाहती हैं प्री-ब्राइडल ग्लो? तो इस ग्लो-बूस्टिंग जूस को ट्राई करें

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.