स्किन के लिए वरदान से कम नहीं मसूर की दाल, यहां हैं मसूर की दाल के कुछ DIY हैक्स

Published on: 5 March 2022, 10:00 am IST

मसूर की दाल हर घर में मौजूद होती है। यह न केवल प्रोटीन और जरूरी खनिजों का खजाना है, बल्कि आपकी स्किन के लिए भी कमाल कर सकती है।

masoor daal ke Skin per fayade
आपकी स्किन के लिए कमाल कर सकती है मसूर की दाल। चित्र : शटरस्टॉक

“मसूर की दाल” हां वही मां के हाथ के बनी लाल रंग की दाल, जो दोपहर के खाने में मिल जाए तो दिन बन जाता है। स्वाद में यह जितनी स्वादिष्ट लगती है, उतना ही यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिस को यह बात पता न हो। लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं, जो यह नहीं जानते कि मसूर की दाल आपकी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आपकी स्किन की कई ऐसी समस्याएं हैं, जिनको मसूर की दाल ठीक करने में सक्षम है। बस शर्त इतनी है कि आप इसका उपयोग सही प्रकार से करें। आपको यह कैसे करना है हेल्थशॉट्स आपको बताएगा।

जानिए क्यों खास है मसूर की दाल 

masoor dal aapke liye faydemand hai
मसूर दाल आपके लिए फायदेमंद हैं। चित्र- शटरस्टॉक।

एनसीबीआई की जानकारी के अनुसार दाल मीट का एक शाकाहारी विकल्प है। इसमें 25% से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। इसके साथ ही यह आयरन का भी एक बड़ा जरिया है। दाल किसी भी प्रकार की क्यों न हो इसकी खासियत यह है कि दाल में वह सभी खनिज मिल जाते हैं, जो ज्यादातर शाकाहारी भोजन में नहीं पाए जाते। मसूर की दाल में पाए जाने वाले विटामिन बी, मैग्नीशियम, पोटैशियम और जिंक पोषण के कुछ बड़े नाम है।

स्किन को कैसे संभालती है मसूर की दाल 

हमारी त्वचा भी हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है। जिस प्रकार हमारे शरीर को कुछ आवश्यक न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है, उसी प्रकार हमारी बाहरी त्वचा को भी कुछ न्यूट्रिएंट्स चाहिए होते हैं। ताकि वह खुलकर सांस ले सके। मौसम बदल रहा है और इस मौसम में त्वचा की समस्याएं सबसे आम हैं। जिसमें पिंपल और ब्लैक हेड्स सबसे ज्यादा परेशान करने वाली समस्याएं हैं। 

इन समस्याओं से निपटने के लिए मसूर की दाल ऑल इन वन सलूशन है। यह एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करती है, जो चेहरे से डेड स्किन और कोशिकाओं को हटाती है। जिससे चेहरे पर निखार आता है।

त्वचा के लिए विटामिन सी बहुत ज्यादा आवश्यक होता है। मसूर की दाल आपको विटामिन सी के साथ-साथ कई अन्य विटामिन और खनिज भी उपलब्ध कराती है। मसूर की दाल विटामिन सी, विटामिन बी 6 और बी2 का अच्छा जरिया है। इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड, आयरन, प्रोटीन,कैल्शियम जिंक जैसे कई अहम तत्व भी हैं। यह चेहरे से गंदगी और निशानों को साफ करते हैं। जिससे पिंपल जैसी समस्या नहीं होती। मसूर की दाल को नेचुरल क्लींजर बोला जाए तो यह बिल्कुल भी गलत नहीं होगा।

जानिए कैसे करना है मसूर की दाल को अपनी स्किन केयर में शामिल 

  1. टमाटर के साथ बनाए मसूर दाल का फेस पैक

अभी-अभी सर्दियों का मौसम बीता है और सर्दी अभी पूरी तरह से गई नहीं है। बीते कुछ महीनों में आपने जरूर विटामिन डी हासिल करने के लिए धूप में बैठना पसंद किया होगा। लेकिन धूप में बैठने का एक परिणाम टैनिंग भी आपको मिल सकता है। मसूर की दाल टमाटर के साथ मिलकर आपकी इस टैन त्वचा को ठीक कर सकती है। आप इसका इस्तेमाल नहाने से 10:15 मिनट पहले कर सकती हैं।

  1. मसूर की दाल का स्क्रब

masoor ki daal ka Scrub
मसूर की दाल का स्क्रब आज़मा कर देखें । चित्र-शटरस्टॉक.

बाजारों में ज्यादातर वॉलनट स्क्रब मिलता है। हालांकि हर प्रोडक्ट केमिकल फ्री नहीं होता और बाजार से स्क्रब लाना ही क्यों जब हम इसे घर पर ही तैयार कर सकती हैं। मसूर की दाल से बना स्क्रब आपके चेहरे की डेड स्किन और गंदगी हटाने का काम करता है। इसे बनाने के लिए आपको मसूर की दाल को थोड़े से दूध के साथ पीसना है,और आपका स्क्रब तैयार है।

  1. फेशियल हेयर हटाने के लिए भी इस्तेमाल करें मसूर की दाल

मसूर की दाल आपके चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है। इसके लिए आपको मसूर की दाल और संतरे के छिलके मिलाकर एक फेस पैक तैयार करना पड़ेगा।

इसको बनाने के लिए आपको एक चम्मच मसूर की दाल, एक चम्मच चंदन का पाउडर, एक संतरे का छिलका और दूध की जरूरत होगी। सबसे पहले मसूर की दाल को दूध और संतरे के छिलके के साथ रातभर के लिए गला दें। अब इसे पीसकर एक पेस्ट तैयार करें और उसमें चंदन मिलाएं। चंदन जल्दी सूख जाता है, इसलिए इसे 10-15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और धो दें।

यह भी पढ़े : ड्राई स्किन होने के बावजूद आपको नहीं करना चाहिए त्वचा पर इन 3 तेलों का इस्तेमाल

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें