वैलेंटाइन्स डे पर शानदार दिखने के लिए फॉलो करें शहनाज़ हुसैन के ये स्पेशल DIY ब्यूटी हैक्स

Updated on: 26 April 2022, 12:56 pm IST

हम जानते हैं कि आप अपने खास दिन पर सबसे खास दिखना चाहती हैं। इसलिए आपके लिए यहां हैं हेयर और स्किन केयर के कुछ सबसे स्पेशल हैक्स।

Ye DIY hacks apko apne special day ke liye taiyar karenge
ये DIY हैक्स आपको अपने स्पेशल डे के लिए तैयार करेंगे। चित्र: शटरस्टॉक

वेलेंटाइन डे आने वाला है। स्किन पर ग्लो दिखना जरूरी है! आप सभी इसके लिए कुछ न कुछ खास तैयारियां कर रहीं होंगी। पर हेल्दी स्किन ओवरनाइट नहीं पाई जा सकती। इसके लिए हेल्दी डाइट और रूटीन फॉलो करना जरूरी है। पर हमारे पास कुछ ऐसे हैक्स हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपनी त्वचा और बालों में इंस्टेंट शाइन पा सकती हैं। वैलेंटाइन्स डे डेट के लिए ये DIY ब्यूटी हैक्स बता रहीं हैं सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज़ हुसैन।

गुलाब है सदाबहार (Rosewater)

अगर आप अपनी त्वचा को टोन करना चाहती हैं तो गुलाब आपके लिए सदाबहार ऑप्शन है। इसके लिए ठंडे गुलाब जल से रोजाना त्वचा को टोन करें। एक बाउल में गुलाब जल डालें और थोड़ी सी रूई भिगोकर फ्रिज में रख दें।

इसका इस्तेमाल त्वचा को पोंछने के लिए करें या फिर त्वचा पर लगाएं। गालों पर, हाथों को नीचे और ऊपर की ओर करें, सारे में लगाते हुए हल्के से हाथों को दबाएं। माथे पर, बीच से शुरू करते हुए दोनों तरफ लगाएं। फिर कानों से पास तक आएं। ठुड्डी पर सर्कुलर मूवमेंट करें। रूई को गुलाब जल में भिगोकर त्वचा पर थपथपाएं।

Rose water apki skin ko moisturized rakhta hai
गुलाबजल आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज़्ड रखता है। चित्र: शटरस्टॉक।

अंडे का फेस मास्क (Egg face mask for glowing skin)

“पिक-मी-अप” फेस मास्क आपकी त्वचा को साफ और चमकदार बना सकता है। अंडे की सफेदी में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद पानी से धो लें। रूखी त्वचा के लिए अंडे की जर्दी में शहद और थोड़ा सा दूध मिलाएं। 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें।

अखरोट का स्क्रब (Walnut scrub)

हफ्ते में दो बार फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल करें। अखरोट का पाउडर और एक चम्मच शहद व थोड़ा सा दही मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, धीरे से रगड़ें, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

चाय की पत्ती करेगी ऑयली बालों पर कमाल (Tea leaves for oily hair)

ऑयली बालों के लिए इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियों को फिर से 5 से 6 कप पानी में उबाल लें। पानी को ठंडा करके छान लें। इसमें एक नींबू का रस मिलाएं और आखिर में बालों पर डाल लें।

बालों को बाउंसी लुक देंगे ये हैक्स (Perfect Valentine’s Day Hairstyles)

बालों को बेहतर रखने के लिए सारे बालों को एक तरफ कंघी करें, बालों को ब्लो-ड्राई करें और फिर बालों को दूसरी तरफ कंघी करें और ब्लो ड्राई करें। नीचे करें और बालों को उल्टा करके ब्लो-ड्राई करें, बालों को पीछे से आगे की ओर ब्रश करें। यदि बाल छोटे हैं, तो सुविधा रहती है।

ye tips balo ko extra shine dengi
इस तरह आप अपने बालों को एक्स्ट्रा शाइन दे सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

इस तरह करें रूखे बालों को मैनेज (Dry hair care tips)

रूखे बालों को मुलायम बनाने के लिए क्रीमी हेयर कंडीशनर में थोड़ा पानी मिलाकर एक स्प्रे बनाएं और बोतल में भर लें। इससे बालों पर स्प्रे करें। बालों में फैलाने के लिए कंघी करें।

अगर आपको लगता है कि बाल ज्यादा चिपके लग रहे हैं या उड़ रहे हैं, तो आपको बस इतना करना है कि अपने हाथों को पानी से गीला करें। अपनी हथेलियों से ऊपर से बालों को चिकना कर लें और बहुत ज्यादा ब्रश करने से बचें।

स्पेशल डे के लिए कुछ खास हेयर स्टाइल (Hairstyles Perfect for V-Day 2022)

आजकल क्लासिक पोनीटेल ट्रेंड में है। इसे हाई या लो, फ्रिंज के साथ या बिना करें। नीचे लटके विप्स या कर्ल लुक को रोमांटिक बनाते हैं। रिबन या एस्सेरीज बालों में लगा सकते हैं।

 

लंबे चेहरे पर, लो पोनी टेल बनाएं और हल्की लंबी फ्रिंज करें। ओवल फेस पर, साइड-स्वेप्ट फ्रिंज बेहतर लुक देता है। चौकोर चेहरे पर, चेहरे के दोनों ओर लंबे कर्ल करें। ये गोल चेहरे पर भी सूट करेगा।

एस्सेरीज के लिए नेचुरल चीज़ों का ही इस्तेमाल करें जैसे कलरफुल वुडन बीड्स या शेल्स से बने नेकलेस और चेन, वुडन से बनी चूड़ियां, टेराकोटा ईयररिंग्स और नेकलेस।

कपड़े भी कैज़ुअल और रोमेंटिक होने चाहिए। जैसे फूलों के प्रिंट वाली लंबी स्कर्ट या क्रोकेट, लैस या एम्ब्राइडरी वाली कलरफुल टॉप के साथ चौड़ी पैंट।

यह भी पढ़ें – Valentine’s Day Skincare Tips : इन घरेलू नुस्खों के साथ करें खुद को वैलेंटाइन डेट के लिए तैयार

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें