अगर बाल बढ़ाना चाहती हैं, तो यहां हैं सिर की मालिश के सबसे अच्‍छे और सबसे बुरे तेल

अगर आप अपने बालों को पोषण देने चाहती हैं तो सिर तेल मालिश से ज़्यादा बेहतर तरीका और कोई नहीं है। लेकिन साथ ही ये भी ध्यान रखें कि आप कौन सा तेल इस्तेमाल कर रही हैं।
Scalp ke swasthya mein sudhar karta hai
स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार करता है। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 29 Jan 2021, 09:41 pm IST
  • 89

अगर आप भी बालों को झड़ने से रोकना चाहती हैं, तो स्कैल्प मसाज करें। ये आपके मन को तो शांति प्रदान करेगा ही, साथ ही आपके बालों के रोम छिद्रों तक पहुंचकर मज़बूती भी प्रदान करेगा।
क्या आपको याद है वो बचपन में नारियल के तेल की चम्पी जो बहुत सुकून देती थी ?

हम सबको अपने बालों की चम्पी करवाना बहुत पसंद है और हमारी नानी और दादी ने हमेशा तेल मालिश की सलाह दी है| तो आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ बेहतरीन तेलों के बारे में जो आपके बालों को अंदर से पोषण देंगे और जड़ो को मज़बूत बनाएंगे।

ये स्कैल्प मसाज के लिए सबसे अच्छे हेयर ऑयल हैं

1. नारियल तेल:

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि नारियल तेल स्कैल्प मसाज के लिए सबसे अच्छा है। इसमें एक अच्छी खुशबु होती है और यह अच्छी तरह से काम करता है। खासकर उन लोगों के लिए जिनके बाल सूखे और बेजान हैं। यह बालों को मज़बूती प्रदान करता है और उनमे में चमक भी देता है।

नारियल तेल बरसों से महिलाओं की ब्‍यूटी किट का हिस्‍सा है। चित्र: शटरस्‍टॉक
नारियल तेल बरसों से महिलाओं की ब्‍यूटी किट का हिस्‍सा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि आपके भी बाल झाड़ रहें हैं, तो नारियल का तेल ज़रूर लगाएं ! नियमित रूप से तेल का उपयोग करें और आप अपने बालों के स्वास्थ्य में अंतर देखेंगी।

2. बादाम का तेल:

बादाम का तेल सिर्फ आपकी याद्दाश्‍त ही नहीं बढ़ाता, बल्कि आपके बालों को भी पोषित करता है। बादाम का तेल नारियल तेल की तुलना में बालों के लिए ज़्यादा फ़ायदेमंद है। साथ ही इसका इस्तेमाल करने से आप तनाव मुक्त रहती हैं। ये सिर दर्द को भी ठीक करने में मदद करता है। आप आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी ब्राह्मी के साथ बादाम का तेल मिला सकती हैं और ये आपके बालों को स्मूद एंड सिल्की बना देगा।

3. सरसों का तेल:

शायद सरसों के तेल का बालों में उपयोग सुनकर आपको थोड़ा अजीब लगा हो… क्‍योंकि ये खाने में भी इस्तेमाल होता है। असल में यह सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही आपके बालों को भी चमत्कारिक रूप से पोषण दे सकता है।

हाँ… माना की इसकी अजीब सी बदबू , पहली दफा इस्तेमाल करने पर आपका मन ख़राब कर सकती है। पर यकीन मानिये ये आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है।

लंबे और घने बालों के लिए काले तिल का तेल ट्राय करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
लंबे और घने बालों के लिए काले तिल का तेल ट्राय करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. तिल का तेल:

यह तेल स्कैल्प को बेहतरीन तरीके से पोषण देता है। आप इसे उपयोग कर सकते हैं यदि आपके पतले, सूखे और दो मुहे बाल हैं। तिल का तेल बालों को मॉइस्चराइज़ करता है और सर दर्द में भी राहत देता है। इसके लाभ को बढ़ाने के लिए तिल के तेल में कुछ ब्राह्मी या हिबिस्कस ज़रूर मिलाएं।

ये स्कैल्प मसाज के लिए सबसे खराब हेयर ऑयल हैं

1. नींबू का तेल:

बहुत से लोग इस तेल की इसके हल्के और चमकदार गुणों की वकालत कर सकते हैं, लेकिन हम आपको इससे दूर रहने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इससे बाल सिकुड़ जाते हैं। इसके अलावा यदि आपके बाल पहले से ही बेजान हैं, तो उन पर दया करें। क्योंकि नींबू का तेल केवल बालों के झड़ने और आपके तनाव को बढ़ाने के लिए है।

2. जैतून का तेल:

यह सुनकर आपको आश्चर्य हो सकता है, लेकिन यह सच है। हम यह नहीं कह रहे हैं कि जैतून के तेल में कोई पोषक तत्त्व नहीं होते हैं। लेकिन यह आपके बालों को कमज़ोर करता है। इसके अलावा, यह प्रकृति में कॉमेडोजेनिक है, जिसका अर्थ है कि आपको हर समय बालों में खुजली महसूस हो सकती हैं। तो, इसे लगाने से बचें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
यह बालों को कमजोर बनाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
यह बालों को कमजोर बनाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. अरंडी का तेल:

जी हाँ…. यह बिल्कुल सच है! अरंडी का तेल बालों से जुड़ी किसी भी चीज के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है! लेकिन यह बालों को कमज़ोर करता है क्योंकि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है। यह बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण बनता है इसलिए, हर कीमत पर इसे लगाने से बचें!

यह भी पढ़ें – क्या घने और मजबूत बाल पाने में मदद कर सकती है नियमित स्‍कैल्‍प मसाज? चलिए पता करते हैं

  • 89
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख