याददाश्त और फोकस के लिए ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए भी खास है अखरोट, चलिए जानें ये 4 फायदे

अखरोट आपकी स्किन को रेडिएंट बनाता है और कील मुंहासों को भी दूर करने में मददगार है। यदि अखरोट को स्किन के लिए सुपरफूड बनाने वाले गुणों के बारे में यहां पढ़ें
आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है अखरोट। चित्र : शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Published on: 3 October 2022, 18:00 pm IST
ऐप खोलें

क्या आपको वह समय याद है जब आप बच्चे थे और आपकी मां आपको हर सुबह भीगे हुए बादाम और अखरोट खिलाती थीं? मेरी मां भी रोज़ नाश्ते में अखरोट देते हुए कहती थी कि यह बेहतर याददाश्त और समग्र मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। पर क्या आप जानते हैं कि वॉलनट या अखरोट न सिर्फ मस्तिष्क बल्कि हर अंग के लिए फायदेमंद हैं। इतना ही नहीं यह आपको हेल्दी ग्लो और फ्लॉलेस स्किन भी दे सकता है।

क्यों इतना खास है अखरोट

न्यूट्रीशनिस्ट अनिता जेना इस बारे में बात करते हुए कहती हैं कि, स्वस्थ वसा और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होने के कारण, अखरोट त्वचा के लिए एक सुपरफूड है। सुंदर चमकदार स्किन पाने के साथ ही बेजान स्किन को रीफ्रेश करने के लिए अखरोट पोषण का पावरहाउस है।
ब्यूटी एक्सपर्ट सुवर्णा इस बारे में बात करते हुए कहती हैं कि अखरोट में मौजूद विटामिन ई न सिर्फ आपकी स्किन को रेडिएंट बनाता है, बल्कि कील मुंहासों को भी दूर करने में मददगार है। यदि आप अखरोट को स्किन के लिए सुपरफूड बनाने वाले गुणों के बारे में विस्तार से जानना चाहती हैं, तो अंत तक ज़रूर पढ़ें।

स्किन के लिए सुपरफूड है अखरोट

अखरोट स्किन के लिए गुणों का खजाना है। इसमें मौजूद मोनोअनसेचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा का एक समृद्ध स्रोत है, जो इसे हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाता है। ये ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक प्राकृतिक स्रोत हैं। अखरोट में कार्ब्स की मात्रा कम होती है, जो उन्हें रोजाना खाने के लिए भी फायदेमंद बनाता है। यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ भी है जो फाइबर से भरपूर है। साथ ही बेहतर पाचन और मल त्याग में मदद करता है।

आपके चेहरे पर थकान को दूर कर सकता है अखरोट। चित्र शटरस्टॉक।

विटामिन ई, बी6, फोलेट और फास्फोरस का समृद्ध स्रोत होने के कारण अखरोट स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

यहां जानिए आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है अखरोट

1 समय से पहले एजिंग होने से रोकता है

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन बी से भरपूर, अखरोट आपकी त्वचा को पर्यावरणीय कारकों जैसे कि धूप, गंदगी, प्रदूषण और अन्य अशुद्धियों से बचाने में मदद करते हैं। यह बदले में त्वचा की क्षति और समय से पहले ठीक लाइनों और झुर्रियों की उपस्थिति को रोकता है। विटामिन ई की उपस्थिति आपकी त्वचा को तीव्रता से हाइड्रेट करती है और आपकी त्वचा को अधिक युवा रखने के लिए कोलेजन उत्पादन को बढ़ाती है।

2 काले घेरे कम करता है

हमारी व्यस्त जीवन शैली, तनाव, अनियमित नींद के पैटर्न और अस्वास्थ्यकर आहार के कारण और सूजी हुई आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो ही जाता है। लेकिन अखरोट के गुण तनाव को कम करने में मदद करते हैं और आपकी आंखों की चमक बढ़ाता है। समय के साथ अखरोट का तेल काले घेरे कम करता है।

स्किन को रेडिएंट बनाता है अखरोट. चित्र : शटरस्टॉक

3 त्वचा को मॉइस्चराइज्ड और चमकदार बनाता है

अखरोट अविश्वसनीय मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक गुणों से भरे हुए हैं। अपने चेहरे और शरीर पर अखरोट के तेल की मालिश करने से आपकी त्वचा को हाइड्रेट और कंडीशन करने के लिए आपकी त्वचा को अत्यधिक मॉइस्चराइज़ और कंडीशन किया जाता है। विटामिन बी5 और ई जैसे पोषक तत्व निशान, हल्के धब्बे और रूखी त्वचा को कम करने में मदद करते हैं और वे तीव्र नमी भी प्रदान करते हैं। आपकी त्वचा को वास्तव में नरम और चमकदार दिखने के लिए सभी गुण एक साथ आते हैं।

4 एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई जैसे अवयवों से समृद्ध, अखरोट समय के साथ मृत त्वचा कोशिकाओं को पुनः जीवित करता है। तेल, गंदगी और अन्य अशुद्धियों को आपके छिद्रों से हटा कर बंद होने से रोकता है। यह मुंहासों को भी रोकता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ, क्लीयर और सॉफ्ट रखता है।

यह भी पढ़ें: हेयर वॉल्यूम हो गया है कम? तो इन टिप्स की मदद से बालों को फिर से बनाएं घना

लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story