ऐसी, वैसी, कैसी भी हो डैंड्रफ, ये 9 होम रेमेडीज दिलाएंगी इससे परमानेंट छुटकारा

Published on: 13 December 2021, 20:00 pm IST

सर्दी अक्सर रूसी का कारण बनती है, जो खुजली और बेचैनी के साथ आती है। पर आपको डैंड्रफ की समस्या से बचाने के लिए हमारे पास कुछ घरेलू नुस्खे हैं।

Dandruff winters me zyada pareshan kar sakti hai
डैंड्रफ ज्यादा परेशान कर सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

सर्दियां त्वचा को रूखा और शुष्क महसूस करा सकती हैं, और बालों में खुजली, फ़्रिजिनेस और रूसी भी पैदा कर सकती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ठंड के महीनों में हमें कम पसीना आता है, जिससे नमी का असंतुलन बना रहता है।

यदि किसी को पहले से ही डैंड्रफ है तो सर्दियों में यह समस्या और भी बढ़ जाती है। मगर ऐसा क्यों होता है? चलिये पता करते हैं कि सर्दियों में क्यों होती है डैंड्रफ और क्या हैं इससे बचने के उपाय?

तो आखिर सर्दियों में क्यों होती है डैंड्रफ?

आपको बता दें कि हम में से ज्यादातर लोग स्कैल्प की परत झड़ने (Flaking) को डैंड्रफ समझने की गलती करते हैं। फ्लेकिंग डैंड्रफ नहीं है। डैंड्रफ ज्यादातर सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस (seborrheic dermatitis) एक त्वचा की स्थिति है। जो खोपड़ी पर पपड़ीदार पैच और लाल त्वचा का कारण बनती है, या स्कैल्प सोरायसिस के कारण होती है।

सर्दियों में, त्वचा का झड़ना आमतौर पर शुष्क त्वचा की स्थिति के कारण होता है। सर्दियों के दौरान, हवा शुष्क और नमी रहित होती है। इससे त्वचा के साथ-साथ सिर की त्वचा भी रूखी हो जाती है। स्कैल्प, जब सूख जाती है, परतदार हो जाती है, तो रूसी का पनपना आसान हो जाता है।

क्या है सर्दियों में डैंड्रफ से निपटने का तरीका

1 मेथी दाना (Fenugreek seeds)

मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें। इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। 2 चम्मच जैतून का तेल और गुड़हल के पत्तों और फूलों का पेस्ट डालें। पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद सिर को पानी से अच्छी तरह धो लें।

Methi apko dandruff se chhutkara dila sakti hai
मेथी के दाने आपको डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

2 एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

ऑयली स्कैल्प और डैंड्रफ के लिए पके पपीते के गूदे को बेसन, अंडे की सफेदी और चार चम्मच एप्पल साइडर विनेगर के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।

5 एवोकाडो हेयर पैक (Avocado hair pack)

एवोकाडो की प्रोटीन और तेल सामग्री बालों को पोषण देती है और चमक को बढ़ाती है। हेयर पैक के लिए एक एवोकाडो लें और उसका गूदा मैश कर लें। एक बड़ा चम्मच ग्रीन टी, एक बड़ा चम्मच मेथी (Fenugreek) के बीज का पाउडर डालें। गुनगुना पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे लगाकर आधे घंटे के बाद धो लें।

6 नारियल तेल (Coconut oil)

हफ्ते में एक या दो बार नारियल के तेल को गर्म करके बालों और स्कैल्प पर लगाएं। सिरों पर भी लगाएं। फिर गर्म पानी में एक तौलिये को डुबोएं, पानी को निचोड़ें और गर्म तौलिये को सिर के चारों ओर लपेट दें। इसे 5 मिनट तक लगा रहने दें। गर्म तौलिये को दोहराएं।

coconut oil ki massage dandruff se chhutkara dila sakti hai
बालों के लिए बेहद फायदेमंद है कोकोनट ऑयल. चित्र : शटरस्टॉक

9 तेल और नींबू (Lemon and oil)

किसी भी तेल को रात भर अपने स्कैल्प पर लगा रहने दें। डैंड्रफ के लिए अगली सुबह नींबू के रस को स्कैल्प पर लगाएं और 15 मिनट बाद बालों को धो लें। बाल धोने के लिए बहुत गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें। शैंपू करने के बाद एक मग पानी में दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और धोने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें – आपके फ्रिज़ी बालों को स्मूद और शाइनी बनाता है फ्लैक्स सीड, जानिए इससे बने 4 DIY हेयर मास्क

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें