पोषक तत्वों की कमी हो सकती है ड्राई स्किन का कारण, इन 8 फूड्स के साथ त्वचा को दें प्रकृतिक नमी

बदलते मौसम, तापमान और धूल गंदगी के साथ ही पोषक तत्वों की कमी भी ड्राई स्किन का कारण हो सकती हैं। तो हम लेकर आए हैं ऐसे आठ सुपरफूड्स जो आपकी त्वचा में प्राकृतिक नमी को बनाये रखेंगे।

Dry skin aapko pareshaan kar sakti hai
ड्राई स्किन आपको परेशान कर सकती है। चित्र:शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 14 November 2022, 09:30 am IST
  • 149

इस मौसम में ड्राई स्किन की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। वहीं आपकी ड्राई स्किन त्वचा से जुड़ी कई अन्य समस्याओं को जन्म दे सकती है। ऐसे में हम तरह-तरह के क्रीम, मॉइश्चराइजर और अन्य प्रोडक्ट पर खूब सारे पैसे खर्च करते हैं। परंतु यह सभी चीजें आपकी इस समस्या का एक टेंपरेरी सॉल्यूशन है। तो ऐसे में स्किन के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर इन 8 खाद्य पदार्थों (foods to avoid skin dryness) को अपनी डाइट में शामिल करके आप त्वचा से जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्याओं को हमेशा के लिए अलविदा कह सकती हैं।

आपको इस बात की जानकारी होना जरूरी है कि आपकी डाइट यानी कि खानपान त्वचा की सेहत को बनाए रखने का एक सबसे आसान तरीका है। परंतु मौसमी बदलाव, तापमान और वातावरण की स्थिति के साथ साथ कई बार शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी भी स्किन ड्राइनेस का कारण बन सकती हैं। इसलिए एक उचित डाइट लेना बहुत जरूरी है। सुपरफूड्स न केवल आपकी त्वचा के लिए बल्कि आपकी समग्र सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे।

किन पोषक तत्वों की कमी से त्वचा हो जाती है खुश्क और रूखी

बदलते मौसम, वातावरण की स्थिति के साथ-साथ शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी भी आपकी त्वचा को ट्राई कर सकती हैं। विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई, जिंक और सेलेनियम कुछ ऐसे पोषक तत्व हैं, जो आपकी त्वचा के लिए काफी जरूरी होते हैं। वहीं शरीर मे इनकी कमी स्किन को रूखी और बेजान बना सकती है। इसलिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में आवश्यक विटामिन, ओमेगा 3 एसिड, एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों की मौजुदगी जरूरी है।

Vitamin C
स्किन हाइड्रेशन को बनाये रखे. चित्र शटरस्टॉक।

यहां जानें ऐसे सुपरफूड्स के बारे मे जो त्वचा की नमी को बनाए रखते हैं (foods to prevent dry skin)

1. कीवी फ्रूट (Kiwifruit)

पब मेट सेंट्रल के अनुसार कीवी फ्रूट में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मौजूद होते हैं। वही शरीर में विटामिन सी की कमी बच्चों को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है। इसी के साथ ज्वाइंट पेन और आईरन डिफिशिएंसी का भी कारण बनती है। ऐसे में कीवी का सेवन आपके शरीर में विटामिन सी की एक पर्याप्त मात्रा बनाए रखता है और आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है।

2. सनफ्लावर सीड्स (Sunflower seeds)

सनफ्लावर सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट जैसे कि विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ऐसे में इसका सेवन शरीर में विटामिन ई की मात्रा को बरकरार रखता है और त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइश्चराइज करता है। जिस वजह से स्किन ड्राइनेस की समस्या नहीं होती। वहीं यह सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले स्किन डैमेज से बचाव करता है और त्वचा को पिगमेंटेशन से भी बचाता है।

3. स्वीट पोटैटो (Sweet potato)

स्वीट पोटैटो बीटा कैरोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। जो शरीर में जाने के बाद विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। वहीं विटामिन ए शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और त्वचा को ड्राई होने से बचाता है। इसलिए आप इसे अपनी नियमित में डाइट में शामिल कर सकती हैं।

carrot-juice-benefits
जानिए आपकी स्किन के लिए क्यों फायदेमंद है गाजर। चित्र शटरस्टॉक।

4. गाजर (Carrot)

ड्राई स्किन की समस्या ज्यादातर सर्दियों के मौसम में देखने को मिलती हैं और सर्दियां शुरू हो चुकी है इसके साथ ही गाजर का सीजन भी। ऐसे में बीटा कैरोटीन से भरपूर गाजर शरीर में जाते ही विटामिन ए में बदल जाता है। शरीर में विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा त्वचा पर होने वाले फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर देती है। साथ ही इसे ड्राई होने से भी बचाती है। इतना ही नहीं यह पिगमेंटेशन और एजिंग की समस्या में भी फायदेमंद होती है।

5. अंडा (Egg)

अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है इसके साथ ही यह सल्फर और ल्यूटिन का एक बेहतरीन स्रोत है। जो त्वचा में मॉइश्चराइजर यानी की नमी को बनाए रखता है और स्किन को इलास्टिसिटी देता है। जिस वजह से एजिंग साइन समय से पहले नजर नहीं आते।

6. मछली (Fish)

मछली में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैट मौजूद होता हैं। यह त्वचा के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। ऐसे में शरीर में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा स्किन को मॉइश्चराइज रखती है, जिज़ वजह से ड्राई स्किन की समस्या नहीं होती।

haldi ke fayde
त्वचा की ड्राइनेस में फायदेमंद है हल्दी। चित्र शटरस्टॉक।

7. हल्दी (Turmeric)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार हल्दी में क्यूमिन नामक कंपाउंड और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी मौजूद होती है, जो त्वचा से जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्याओं का एक बेहतरीन उपचार है उनमें से एक है ड्राई स्किन की समस्या। इसलिए नियमित रूप से हल्दी वाले दूध को पीने की आदत डालें। इसके साथ ही चाहें तो आप इसे टॉपिकली भी अप्लाई कर सकती हैं।

8. एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो में ओमेगा 3 एसिड की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। ओमेगा 3 ड्राई स्किन से लेकर ड्राई स्कैल्प तक की समस्या में काफी फायदेमंद माना जाता है। वहीं नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार नियमित रूप से ओमेगा 3 सप्लीमेंट का सेवन स्किन को हाइड्रेटेड रखता है। साथ ही ड्राई स्किन और ड्राई स्किन पर होने वाली खुजली की समस्या में भी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें : कई बार बात करना वाकई मुश्किल होता है, ऐसी स्थिति में आपकी मदद कर सकते हैं ये 8 टिप्स

  • 149
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory