और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

शहनाज़ हुसैन के ये 8 DIY हेयर रिंस देंगे आपको बालों को एक्स्ट्रा शाइन और बाउंस

Published on:16 September 2021, 15:30pm IST
धूल, गंदगी और पसीना बालों को खराब कर सकता है। इससे होने वाले नुकसान से बचने में मदद कर सकते हैं एक्सपर्ट के बताए ये हेयर रिंस।
Shahnaz Husain
  • 124 Likes
DIY Hair rinse apke balo ko zyada shiny aur bouncy bana sakte hai
ये हेयर रिंस आपके बालों को ज्यादा शाइनी और बाउंसी बना सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

वर्कआउट के बाद या बदलते मौसम में बालों में खूब सारा पसीना आता है। जिससे बाल ऑयली (Oily hair) और चिपचिपे हो जाते हैं। कई बार इनसे दुर्गंध (Hair odour) भी आने लगती है। ये सारी समस्याएं मिलकर हेयर फॉल (Hair fall) का कारण बन सकती हैं। मगर परेशान न हों, क्योंकि ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन (Shahnaz Hussain) बता रहीं हैं ऐसे DIY हेयर रिंस (DIY hair rinse) के बारे में जो आपके बालों को शाइनी और बाउंसी बना सकते हैं।

बालों पर कैसे काम करते हैं हेयर रिंस

ऑयली बालों के लिए बालों हेयर रिंस अच्छा होता है। यह बालों को कंडीशनिंग ट्रीटमेंट देता है, उन्हें बॉडी और बाउंस देता है। ऑयली होने से बचाता है। क्रीमी कंडीशनर बालों को ऑयली बनाते हैं। प्राकृतिक पदार्थों के इस्तेमाल से घर में रिंस बनाएं। इसे बाल धोने के बाद इस्तेमाल किया जा सकता है।

यहां हैं बालों को शाइनी और बाउंसी बनाने के लिए 8 DIY हेयर रिंस

1 एप्पल साइडर विनेगर:

एक मग पानी में दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और बालों को धोने के बाद इससे भिगोएं।

2 नींबू :

एक मग पानी में एक नींबू का रस मिलाएं और आखिर में बालों पर डालें। यह बालों से आयल को कम करता है और उन्हें चमकदार बनाता है।

baalon ke liye rinse bhi zaruri hain
बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने के लिए हेयर रिंस भी जरूरी हैं। चित्र: शटरस्टॉक

3 गेंदे का फूल :

दो कप गर्म पानी में मुट्ठी भर ताजे या सूखे गेंदे के फूल मिलाएं। इसे एक घंटे तक ऐसे ही रहने दें। पानी को छान कर ठंडा कर लें। बाल धोने में इसका इस्तेमाल करें।

4 हिबिस्कस (जावाकुसुम):

जावाकुसुम, जिसे “गुड़हल” भी कहा जाता है, का इस्तेमाल बहुत पहले समय से बालों की देखभाल के लिए किया जाता रहा है। पत्तियों और फूलों दोनों का उपयोग किया जा सकता है। इससे आप बालों के लिए ठंडा और गर्म हेयर रिंस बना सकती हैं।

हिबिस्कस न केवल बालों को कंडीशन करता है और चमकदार बनाता है, बल्कि रूसी को रोकता है।

गर्म रिंस के लिए, फूलों और पत्तियों को गर्म पानी में डालें और 10 घंटे के लिए छोड़ दें। छान लें और बाल धोने के बाद पानी का इस्तेमाल करें। ठंडे रिंस के लिए, फूलों और पत्तियों को ठंडे पानी में एक से छह के अनुपात में भिगोएं। फिर उन्हें पानी में उंगलियों से मसलकर छान लें। बाल धोने के बाद आखिर में पानी इस्तेमाल करें।

5 चाय और नींबू :

बालों में चमक लाने के लिए शैंपू के बाद आप बालों को चाय के पानी और नींबू से धो सकती हैं। इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियों को फिर से पर्याप्त पानी में उबालें। उबालने के बाद आपके पास लगभग 4 कप चाय-पानी होना चाहिए।

ठंडा करके छान लें। फिर इसमें एक नींबू का रस मिलाएं और इसे शैम्पू के बाद आखिर में बालों पर डालें। चाय में टैनिन होता है, जो बालों में चमक लाता है और उन्हें रेशमी बनाता है।

6 मेथी के बीज :

बालों में रूसी है तो मेथी के बीज हेयर रिंस के लिए बेहतर हैं। यह बालों के विकास और चमक में मदद करता है। 3 बड़े चम्मच मेथी के दानों को एक मग पानी में रात भर के लिए भिगो दें। अगली सुबह, पानी को छान लें और इससे बालों को धोएं।

fenugreek seeds ya methi dana apke balo ki help kar sakta hai
मेथी के बीज आपके बालों के लिए कमाल कर सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

7 नीम के पत्ते :

चार कप गर्म पानी में दो मुट्ठी नीम की पत्तियां मिलाएं। इसे रात भर रहने दें। अगली सुबह, पानी को छान लें और इसका इस्तेमाल बालों को धोने के लिए करें। यह खुजली से राहत देता है और बालों की जड़ों को स्वस्थ और इन्फेक्शन से बचाता है। यह रूसी में भी फायदेमंद है।

8 बालों से दुर्गंध दूर करने के लिए:

बालों में खुशबू के लिए एक मग पानी में एक नींबू का रस और आधा कप गुलाब जल मिलाएं और बालों को धोने के बाद आखिर में बालों पर डालें।

खानपान का ध्यान रखना भी है जरूरी

बालों को सुंदर और शाइनी बनाने के लिए अपने दैनिक आहार में ताजे फल, कच्चा सलाद, अंकुरित अनाज और दही शामिल करें। स्वस्थ और चमकदार बालों के लिए स्प्राउट्स बहुत जरूरी हैं। इनमें अमीनो एसिड होता है, जो अच्छे स्वास्थ्य और स्वस्थ बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें – हेयर फॉल ने परेशान कर दिया है, तो इन 5 जरूरी फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.