गर्मियों में बार-बार परेशान कर रहे हैं पिंपल्स, तो इन 7 घरेलू उपायों से करें उनकी छुट्टी

गर्मियों में लगातार आने वाला पसीना पिंपल्स और ब्रेकआउट का कारण बन सकता है। तो पिंपल से अब और ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हमारे पास उनका इलाज है।

summer me acne zyada pareshan karte hain
गर्मी के मौसम में एक्ने ज्यादा परेशान करते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 13 June 2022, 15:30 pm IST
  • 123

गर्मियां और स्किन प्रोब्लम्स (Summer skin problems) एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। गर्मियों का मौसम आते ही आपकी त्वचा अजीब तरह से रिएक्ट करने लगती है। हीट एक्सपोजर आपकी त्वचा को ड्राई, रेड और इर्रिटेट कर सकता है। वास्तव में, ज्यादा पसीना आने के कारण आपके पोर्स बंद या संकुचित हो सकते हैं, जिसके कारण आपको एक्ने ब्रेकआउट हो सकते हैं। मगर परेशान न हों, क्योंकि इनका समाधान आपकी रसोई में ही है। आइए जानें उन घरेलू उपायों (acne and pimples home remedies) के बारे में जो एक्ने, पिंपल और ब्रेकआउट की छुट्टी कर सकते हैं।

पिंपल्स के कारण और इनके उपचार के बारे में जानने के लिए हेल्थ शॉट्स ने बात की एशियन हॉस्पिटल फरीदाबाद, हरियाणा की सीनियर कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ अमित बांगिया से। उन्होंने कुछ ऐसे बेहतरीन घरेलु उपाय सुझाए जो न सिर्फ आपके एक्ने को ठीक करने में मदद करेगा, बल्कि आपकी पूरी स्किन हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं।

गर्मियों में पिंपल्स से घुटकारा पाने के लिए 7 घरेलू उपाय यहां दिए गए हैं 

1 एलोवेरा 

एलोवेरा जेल एक हर्बल मैजिक की तरह है, जो इन गर्मियों में कई तरह की स्किन प्राेब्लम्स में मदद कर सकता है। बरसों से एलोवेरा इनका प्रभावी उपचार रहा है। डॉ बांगिया के अनुसार, “ यह एक नेचुरल एंटिबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लामेंटरी गुणों से भरपूर है। इसलिए इससे जलन और साइड इफैक्ट की बहुत कम संभावना होती है।”

Aloevera apko acne se chhutkara dila sakta hai
एलोवेरा आपको मुहांसों से छुटकारा दिला सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

इस तरह करें एलोवेरा का इस्तेमाल

इसका उपयोग करने के लिए एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी लें। इन सभी चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसे अपनी स्किन पर रोज लगाएं। यह सभी इन्ग्रेडिएंट्स एंटीबैक्टीरियल और सूदिंग होते है। जब एक साथ मिलाए जाते है, तो एक-दूसरे के पूरक की तरह काम करते है और एक्ने के लिए एक उपयोगी रेमेडी बन जाते हैं।

2. हल्दी 

हल्दी एक बेहतरीन मसाला है। जब बात त्वचा की हो तो इसके एंटीइंफ्लामेंटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मुहांसे को दूर करने में मदद करते हैं। वास्तव में, यह आपके चेहरे से दाग, धब्बे और झाइयों को कम करके आपके चेहरे पर ग्लो लाता है।

इस तरह करें हल्दी का इस्तेमाल

इसका उपयोग करने के लिए एक साफ और सूखी कटोरी में एक चुटकी आर्गेनिक हल्दी पाउडर लें, और इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं।
इसे अच्छी तरह मिलाएं और इसमें 3-4 बूंद केस्टर ऑयल की मिलाएं।
इस मिश्रण को 10-15 मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।
फिर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक के लिए अपने चेहरे पर लगाएं रखें फिर धो लें।

3. सेब का सिरका (ACV) 

सेब का सिरका “शाकलाका बूम-बूम वाली पेंसिल” की तरह काम करता है। क्योंकि यह जादू की तरह काम करता है। डॉ बांगिया का कहना है, “ एसीवी में ऑर्गेनिक एसिड जैसे कि सिट्रिक एसिड होता है, जो प्रोपियोनिबेक्टेरियम एक्ने और एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं।

लेकिन आपको इस प्रोडक्ट के इस्तेमाल में सावधानी बरतने की जरुरत है, क्योंकि यह कई लोगों में जलन पैदा कर सकता है। इसलिए हमेशा पैच टेस्ट जरुर करें और इसे लगाने से पहले पानी मिलाकर पतला जरुर कर लें।

4. नीम 

सदियों से नीम को स्किन हीलिंग रेमेडी के रुप में इस्तेमाल किया जा रहा है। नीम में विटामिन, कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज अधिक होती हैं। जो इसे गर्मियों के दौरान ब्रेकआउट रोकने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन बनाती हैं।

skin ke liye neem ke fayde
नीम आपकी त्वचा की अंदर से सफाई करता है। चित्र : शटरस्टॉक

इतना ही नहीं, यह एक नेचुरल एंटिबैक्टीरियल है, जो त्वचा को मॉइश्चराइज करने और कोलेजन की उत्पादकता बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही आपके चेहरे पर हेल्दी ग्लो बनाए रखता है।

इस तरह करें नीम का इस्तेमाल

इसे इस्तेमाल करने के लिए मुठ्ठी भर नीम की पत्तियां 5 कप पानी में डालकर धीमी आंच पर एक घंटे तक उबालें, इसे रात भर के लिए छोड़ दें।
अगली सुबह पानी को छानकर इन पत्तियों का पेस्ट बना लें।
अब इसे इफेक्टिव एरिया पर लगाएं। 15-20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

5. टी ट्री ऑयल 

अंदाजा लगाएं? टी ट्री ऑयल एक्ने प्रोन त्वचा के लिए एक बेहतरीन एंटीबैक्टीरियल है। डॉ बांगिया के अनुसार, “टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल एक्ने के स्पॉट ट्रीटमेंट के लिए कर सकते है। टी ट्री ऑयल का लाभ है, कि यह बैक्टीरिया के प्रतिरोध और जलन जैसे अन्य अनचाहे जोखिमों के बिना काम करता है।

इस तरह करें टीट्री ऑयल का इस्तेमाल

टीट्री एसेंशियल ऑयल की 5 बूंदे, रोजमेरी एसेंसियल ऑयल की 2-3 बूंदे, गुलाब जल की 10 बूंदे और 4 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बना लें। सभी साम्रगी अच्छे से मिला लें। फिर इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट तक रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

6. चंदन

चंदन के पेस्ट का इस्तेमाल पिंपल्स, एक्ने, फोड़ें-फुंसियों के ट्रीटमेंट के लिए किया जा सकता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट अधिक होते हैं, जो रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। साथ ही चंदन अपनी हीलिंग प्रोपर्टीज के लिए जाना जाता है, जो आपको निशान, काले धब्बे, एक्जिमा से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

chandan ke fayde
चंदन पाउडर का गाढ़ा पेस्ट बनाकर मुंहासों पर लगाएं।चित्र-शटरस्टॉक

इस तरह करें चंदन का इस्तेमाल

आप इसका इस्तेमाल स्किन इमप्योरिटिज को दूर करने और इवन स्किन टोन पाने के लिए कर सकती है।
इसका इस्तेमाल करने के लिए 3 बड़े चम्मच चंदन पाउडर, 1 बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर, आधा चम्मच मेथी पाउडर, नींबू का रस और शहद की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट बनाएं।
यह एक स्टिकी पेस्ट बनना चाहिए। अब इसे सिर्फ पिंपल्स और एक्ने पर लगाएं और कुछ घंटे या रात भर के लिए रहने दें।
बाद में सादा पानी से धो लें।

7. ग्रीन टी 

आपकी गुड मार्निंग ड्रिंक ग्रीन टी एक्ने के ट्रीटमेंट में भी सहायक है, क्योंकि इसमें पॉलीफेनोल्स होते है, जो एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी होते हैं। वैसे तो ग्रीन टी को मौखिक रुप से लिया जा सकता है या इसके एक्सट्रेक्ट को टोपिकली इस्तेमाल किया जाता है।

डॉ बांगिया का कहना है “टोपिकली लगाई गई ग्रीन टी को निकालने से सेबम का प्रोडक्शन कम हो जाता है। और बदलें में इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट के कारण एक्ने कम होते हैं। निश्चित तौर पर, यह घरेलू उपचार पिंपल्स और एक्ने से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छे हो सकते हैं। लेकिन अगर ब्रेकआउट सीरियस है, तो डॉक्टर की सलाह ही इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है। इसे बेस्ट रिजल्ट के लिए घरेलू उपाय के साथ ट्राई किया जा सकता है। लेकिन सबसे पहले डर्मेटोलॉजिस्ट से कंसल्ट जरुर करें।

यह भी पढ़ें – चेहरे पर यहां दिखते हैं सबसे पहले एजिंग के संकेत? एक्सपर्ट बता रहीं हैं इनसे बचने के उपाय

  • 123
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory