और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आपकी त्वचा और बालों के लिए अमृत है अखरोट का तेल, जानिए इसके 7 सौंदर्य लाभ

Updated on: 10 December 2020, 10:47am IST
विटामिन ई और ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए जाना जाने वाला अखरोट का तेल आपके बालों और त्वचा की सभी परेशानियों का हल हो सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 73 Likes
अखरोट का तेल आपकी त्‍वचा को पोषण देता है। चित्र- शटरस्टॉक।
अखरोट का तेल आपकी त्‍वचा को पोषण देता है। चित्र- शटरस्टॉक।

स्वस्थ बाल और त्वचा कौन नहीं चाहता है? यही चाहत है जो हमें बाजार में उपलब्ध महंगे उत्पादों के पीछे भागने पर विवश कर देती है।

हालांकि, सच्चाई यह है कि ये महंगे प्रोडक्ट अपने नुकसान के साथ ही आते हैं। ये न केवल आपकी जेब पर भारी पड़ते हैं बल्कि उन हानिकारक रसायनों से भी भरे होते हैं जो लाभ से अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो, अपने बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हम अपने प्राकृतिक संसाधनों पर कैसे निर्भर हैं?बालों और त्वचा देखभाल की सामग्रियों में से सबसे शक्तिशाली है अखरोट।

अखरोट का तेल पिछले कुछ वर्षों में सभी का फेवरेट बन गया है। इसका सकारात्मक प्रभाव उपयोगकर्ताओं पर पड़ा है जिसने इसे इतना लोकप्रिय बना दिया है।

यह 7 तरीके हैं जिससे अखरोट का तेल आपके बालों और त्वचा को बेहतर बना सकता है:

1. उम्र बढ़ने के संकेत कम करता है

एंटी-एजिंग क्रीम की तलाश में हैं? अखरोट का तेल आपकी इस खोज का अंत कर सकता है। यह विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाता है। इसके अलावा, यह विटामिन ई से भी समृद्ध है जो उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने और त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज करने के लिए जाना जाता है।

अखरोट का तेल आपके बालों और त्वचा को बेहतर बना सकता है। चित्र- शटरस्टॉक।

2. काले घेरे कम करता है

आंखों के चारों ओर काले घेरे और पफनेस का मसला हल करना काफी मुश्किल है। नींद की कमी और अत्यधिक तनाव ही समस्या को बढ़ाते हैं। लेकिन आपको बता दें, अपने अंडर-आई क्षेत्र के आसपास दैनिक रूप से अखरोट का तेल लगाना एक चमत्कार की तरह काम कर सकता है। तेल लगाना आपकी आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा को निखारता है और खोई हुई चमक को वापस लाता है।

3. स्किन डैमेज से बचाता है

एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत अखरोट का तेल, आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले किसी भी नुकसान से बचाते हुए एक निवारक काम करता है।

4. आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है

अखरोट का तेल गहराई से मॉइस्चराइजिंग करता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपकी त्वचा को पोषण मिलता रहे। जब आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज किया जाता है, तो यह ड्राई स्किन जैसी समस्या को दूर करता है। इतना ही नहीं, इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन बी और ई है जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखता है।

5. बालों को झड़ने से रोकता है 

क्या आपके बालों के झड़ने से आपके खूबसूरत बालों का सपना टूट रहा है? अखरोट का तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो सेल डैमेज को रोकता है, जिससे बालों का झड़ना रुकता है।

आंवला बालों को अंदर से पोषण देता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
अखरोट के तेल बालों को अंदर से पोषण देता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

6. रूसी को गायब करता है

अखरोट के तेल में प्राकृतिक एंटी-डैंड्रफ गुण होते हैं जो आपको स्वस्थ स्कैल्प को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। यह न केवल गंदगी और जमी हुई डेड सेल्स को निकालता है, बल्कि यह आपकी स्कैल्प को भी मॉइस्चराइज करता है जो रूसी के जोखिम को कम करता है। और स्कैल्प या बालों में किसी भी अन्य संक्रमण को दूर रखता है।

7. हेयर ग्रोथ के लिए है फायदेमंद 

अखरोट का तेल पोटेशियम में भी समृद्ध है। पोटैशियम ऐसा खनिज है जिसे नई स्वस्थ कोशिकाओं के उत्थान में सबसे आवश्यक कंपाउंड में से एक माना जाता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

तो गल्‍स, अखरोट के तेल की गुडनेस के साथ आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखें। यह एकमात्र उत्पाद है जिसकी आपको आवश्यकता है!

यह भी पढ़ें – मुलायम, खूबसूरत और चमकदार बालों के लिए घर पर ही बनाएं शिकाकाई शैम्पू

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।