वैलनेस
स्टोर

बालों में तिल के तेल की नियमित मालिश आपको दे सकती है ये 7 लाभ

Published on:29 May 2021, 15:17pm IST
बालों के लिए तिल के तेल का उपयोग करना एक अच्छा उपाय हो सकता है, क्योंकि ये आपके बालों की विभिन्न समस्याओं का इलाज करने में काफी मददगार हो सकता है। इसलिए आज ही से इसे अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें और जानें इस गुणी तेल के लाभ!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
बालों के लिए तिल के तेल का उपयोग करना एक अच्छा उपाय हो सकता है। चित्र-शटरस्टॉक.
बालों के लिए तिल के तेल का उपयोग करना एक अच्छा उपाय हो सकता है। चित्र-शटरस्टॉक.

बालों की समस्याओं से निपटना कोई बच्चों का खेल नहीं है, खासकर जब आप प्रदूषित वातावरण में रहते हैं। बालों का झड़ना, रूसी और समय से पहले सफेद होना सहित और भी कई समस्याएं हो सकती हैं। हर समय अपने हाथों, कंधों और कपड़ों पर बालों की लटें देखते रहना काफी ज़िल्लत भरा हो सकता है।

हमेशा की तरह, हमारे पास इस समस्या का भी समाधान है। सबसे पहले, रसायनों वाली किसी भी चीज से बचें, क्योंकि ये आपके बालों के झड़ने की गति को तेज करता है। इसलिए आप अपने बालों के लिए एक प्राकृतिक समाधान ढूंढें – जैसे तिल का तेल जो आपके बालों के विकास और स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी मदद करेगा।

तिल का तेल मनुष्‍यों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे पुराने तेलों में से एक है। ये एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा फैटी एसिड और मैग्नीशियम, कैल्शियम, प्रोटीन आदि विटामिन और खनिजों से समृद्ध है। इसके अलावा, इस तेल में एंटी फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बालों की कई समस्याओं का इलाज कर सकते हैं।

तो बिना देर किए, बालों के स्वास्थ्य के लिए तिल के तेल के उपयोग के लाभों पर एक नज़र डालते हैं:

1. बालों के विकास को बढ़ावा देता है

तिल का तेल पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड जैसे ओमेगा -3 और ओमेगा -6 से भरपूर होता है, और ये समझना महत्वपूर्ण है कि फैटी एसिड की कमी से अक्सर बाल झड़ते हैं। तिल के तेल से बालों की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिसका मतलब है कि आपके बाल कुछ ही समय में फिर से उग आते हैं।

2. रूसी से लड़ता है

अगर आप डैंड्रफ और सिर में खुजली की समस्या से जूझ रहे हैं, तो तिल का तेल एक टॉनिक है जो निश्चित रूप से आपके काम आएगा। तिल के तेल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो रूसी और बालों की अन्य समस्याओं की घटना को रोककर फंगल और बैक्टीरिया के संक्रमण को दूर रखते हैं।

3. स्कैल्प के रूखेपन और बालों के झड़ना कम करता है

कभी-कभी अत्यधिक रूखेपन के कारण भी रूसी हो सकती है, लेकिन तिल का तेल उसका भी इलाज कर सकता है! ये बालों के रोम में प्रवेश करता है और तेज गर्मी के कारण होने वाले नुकसान को ठीक करता है।

तिल का तेल बालों को पोषण प्रदान करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
तिल का तेल बालों को पोषण प्रदान करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है

तिल के तेल में बालों को काला करने वाले गुण होते हैं, जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोक सकते हैं। हालांकि, एंटीऑक्सीडेंट गुण भी इस समस्या से निपटने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों के प्राकृतिक रंग को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए नियमित रूप से तिल के तेल का उपयोग करें।

5. सिर की जुओं को दूर रखता है

तिल के तेल के पौष्टिक और कंडीशनिंग गुण स्कैल्प को पोषण देते हैं और त्वचा या खोपड़ी को मॉइस्चराइज करके सिर की जूं का इलाज करते हैं।

6. हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है

सूरज की यूवी किरणों के संपर्क में आने से आपके स्कैल्प और बालों को नुकसान हो सकता है, लेकिन तिल का तेल स्कैल्प और बालों को सुरक्षा प्रदान करता है। ये एक अवरोध पैदा करता है, जो स्वाभाविक रूप से संभावित बालों के नुकसान को रोकता है जो लंबे समय तक धूप में रहने के दौरान हो सकता है।

7. शीतलक के रूप में कार्य करता है

तिल के तेल में सुखदायक गुण होते हैं, जिसके कारण ये शीतलक के रूप में कार्य करता है। गर्मी बालों से नमी को सोख लेती है और हमारे रोम छिद्रों को नुकसान पहुंचाती है, लेकिन तिल का तेल नमी को बनाए रखने में मदद करता है।

तो लेडीज, बालों के लिए तिल का तेल आजमाएं और अपने बालों को स्वस्थ रखें!

इसे भी पढ़ें-इसे भी पढ़े-कोविड रिकवरी के बाद झड़ने लगे हैं बाल, तो सही पोषण के लिए आहार में शामिल करें ये 5 चीजें

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।