ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपके हमेशा काम आएंगी ये 6 टिप्स

Published on: 15 March 2022, 19:30 pm IST

आपको खुद को सेलिब्रेट करने के लिए किसी खास दिवस की आवश्यकता नहीं है। यहां बताया गया है कि आप अपनी त्वचा को थोड़ा प्यार कैसे दिखा कर सकती हैं।

skin ko glowing banane ke liye apnaen ye tips
त्वचा को ग्लोइंग बनाएं। चित्र : शटरस्टॉक

किसी व्यक्ति के आत्मविश्वास के स्तर को अक्सर उसके अपीयरेंस से परखा जाता है। वह खुद को कैसे प्रस्तुत करते हैं। यह जीवन में सफल होने की इच्छा को दर्शाता है। इसलिए स्किनकेयर काम करने वाले प्रोफेशनल के लिए स्वास्थ्य देखभाल जितना ही महत्वपूर्ण है। खासकर उन महिलाओं के लिए जिनकी त्वचा अधिक संवेदनशील और नाजुक होती है। हर कामकाजी महिला चाहती है कि उसकी त्वचा हमेशा निखरी रहे।

हालांकि, अगर आप नीचे बताए गए डेली ग्रूमिंग हैक्स का पालन करती हैं, तो चमकदार त्वचा पाना असंभव नहीं है:

1. स्किन रेजुवनेशन

चेहरे, गर्दन, हाथ और पैरों की त्वचा है आमतौर पर धूल, धूप और दूषित हवा और पानी के संपर्क में रहती है, जब महिलाएं दिन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बाहर बिताती हैं। त्वचा पर इसके प्रभाव को छिपाने के लिए, महिलाएं आसानी से मेकअप किट का इस्तेमाल करती, हैं जो लंबे समय में जटिलताओं को और बढ़ा देती हैं। इसलिए, स्वस्थ, कोमल और जीवंत त्वचा के लिए सही प्रकार के मेकअप और सौंदर्य उत्पादों को चुनने में अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

2. कॉम्प्लिमेंट्री मेकअप

अकेले मेकअप कोई जादू नहीं करता है लेकिन जब इसे स्किनकेयर सॉल्यूशंस से कॉम्प्लिमेंट किया जाता है, तो यह केक पर आइसिंग की तरह काम करता है। दूसरी ओर, बहुत अधिक मेकअप का उपयोग करने से प्राकृतिक सुंदरता आर्टीफिशियल हो सकती है। बोल्ड कलर्स और लाउड मेकअप को पारिवारिक पार्टियों या विशेष अवसरों तक ही सीमित रखा जाना चाहिए। दैनिक आधार पर और काम के माहौल में, असमान त्वचा टोन और आंखों के नीचे काले घेरे को ठीक करने के लिए महिलाएं फाउंडेशन या कंसीलर का विकल्प चुन सकती हैं।

एक हल्का काजल या आईलाइनर भी सूक्ष्म प्रभाव बनाने में मददगार हो सकता है। चूंकि लिपस्टिक के बिना मेकअप अधूरा रहता है, इसलिए लिपस्टिक के हल्के और पेस्टल शेड्स किसी प्रतिष्ठित ब्रांड से ही चुने जाने चाहिए। पूरे दिन मेकअप करने से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं। रोमछिद्रों को सांस लेने देने के लिए, बिस्तर पर जाने से पहले मेकअप को हटा दें। जोजोबा, मीठे बादाम और विच हेज़ल जैसे प्राकृतिक तेलों को दैनिक आधार पर तेल की सफाई और मेकअप हटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।

3. भीतर से चमक पाएं

सौंदर्य प्रसाधनों के बाहरी अनुप्रयोगों की तुलना में आंतरिक बदलाव के माध्यम से एक चमकदार और अच्छी त्वचा प्राप्त की जा सकती है। ताजे पानी, नारियल पानी, फलों और सब्जियों के रस जैसे तरल पदार्थों का अधिक सेवन न केवल किसी की त्वचा के पीएच मान को बनाए रखता है बल्कि इसे सी, ई और के जैसे आवश्यक विटामिनों से भी पोषण देता है।

skin ko andar se chamkaenस्किन को अंदर से चमकाएं। चित्र : शटरस्टॉक

पानी, जो शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है, वह भी सबसे अधिक है चमकदार और स्वस्थ त्वचा का अनिवार्य घटक है, इसलिए घर और ऑफिस से बाहर निकलते समय हमेशा पानी की बोतल साथ में रखनी चाहिए। इसके अलावा, नाश्ते और रात के खाने के बाद ताजे फलों और सब्जियों से भरी एक कटोरी में मृत त्वचा कोशिकाओं के समय पर प्रतिस्थापन के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के साथ त्वचा को समृद्ध करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

4. नींद लेना

चूंकि सुंदरता और कुछ नहीं बल्कि एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करते हुए, 7-8 घंटे की गहरी नींद अपूरणीय है और किसी को भी देर रात तक काम करने से बचना चाहिए। अपर्याप्त नींद काले घेरे, उभरी हुई आँखें और तनाव का प्रमुख कारण है। “जल्दी सोना और जल्दी उठना” का सदियों पुराना सौंदर्य सूत्र अभी भी व्यावहारिक और प्रासंगिक है।

5. पीएम स्किनकेयर रूटीन फॉलो करें

सोने से पहले माइल्ड क्लींजिंग प्रोडक्ट्स से मेकअप हटाना नहीं भूलना चाहिए। कुछ महिलाएं इसके लिए पेपर नैपकिन का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन यह बिल्कुल भी सही नहीं है। यहां तक ​​कि पुराने फेस टॉवल भी समय के साथ त्वचा को रूखा बना देते हैं। परफेक्ट त्वचा के लिए चेहरे और हाथों पर प्राकृतिक एजेंटों वाला एक सौम्य टोनर लगाया जाना चाहिए। अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार मॉइस्चराइजर के साथ पालन करें।

6. मॉर्निंग स्किन रूटीन

जो महिलाएं नियमित रूप से चश्मा और धूप का चश्मा पहनती हैं, उन्हें आंखों और नाक के आसपास किसी भी तरह के रोमछिद्रों से बचने के लिए उन्हें रोजाना साफ करना चाहिए। सुबह उठकर बाहर निकलने से पहले मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

स्किनकेयर रूटीन और उचित मेकअप पर उचित ध्यान देने के अलावा, स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए सप्ताह में कम से कम एक या दो बार एक्सफोलिएशन भी अनिवार्य है क्योंकि यह स्वस्थ और चमकदार त्वचा के साथ मृत त्वचा की परतों को फिर से भरने में काफी प्रभावी है।

यह भी पढ़ें : क्या आपको आजकल हर रोज़ धोने पड़ रहे हैं अपने बाल? तो जानिए ये कितना सही और कितना गलत

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें