जवां और निखरी त्वचा के लिए इन 6 स्किन केयर एसिड्स के बारे में जानना है जरूरी

Published on: 25 December 2021, 16:00 pm IST

एक अच्छे स्किन केयर रुटीन के लिए यह जानना जरूरी है कि आप अपनी त्वचा पर क्या लगा रहीं हैं। यहां पर स्किन केयर एसिड से जुड़े कुछ जरूरी दिशानिर्देश दिए गए हैं, जो आपकी मदद करेंगे।

skin ke liye best acid
अपनी त्वचा पर किसी तरह के एसिड का उपयोग करना कुछ लोगों को खतरनाक लग सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आप स्किन केयर की दीवानी हैं, तो आपने स्किन केयर एसिड्स का शोर भी सुना होगा।  अपनी त्वचा पर किसी तरह के एसिड का उपयोग करना कुछ लोगों को खतरनाक लग सकता है। पर हम पर भरोसा करें, ये एसिड वह नहीं हैं जो आप सोचते हैं! सभी फेशियल एसिड के त्वचा लाभ के अपने सेट होते हैं। लेकिन आपकी त्वचा के प्रकार और संबंधित मुद्दों के लिए उपयुक्त एसिड खोजना, समुद्र में डुबकी लगाने जैसा है।

ऐसी दुविधा भरी स्थिति में हेल्थशॉट्स आपके काम आता है। हमने इनर स्किन की त्वचा विशेषज्ञ डॉ सेजल सहेता से बात की। वे बता रहीं हैं कि आखिर कैसे किसी को अपनी ब्यूटी रूटीन में स्किनकेयर एसिड को शामिल करना चाहिए। 

डॉ सेजल सहेता कहती हैं,”अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) जैसे ग्लाइकोलिक या लैक्टिक एसिड या बीटा-हाइड्रॉक्सी एसिड (बीएचए) जैसे सैलिसिलिक एसिड टोनर और सीरम और स्टैंड-अलोन एक्सफोलिएटर के रूप में जाने जाते हैं। एक घटक के रूप में हायलूरॉनिक एसिड होने का दावा करने वाले सीरम में आम तौर पर एचए के डेरिवेटिव होते हैं। जो मुश्किल से अम्लीय होते हैं और त्वचा में गहराई से प्रवेश करके जलयोजन स्तर को बढ़ाने वाले होते हैं।  ये उपयोग करने के लिए काफी हद तक सुरक्षित हैं”।

skincare acid kitne prakaar ke hain
अलग-अलग स्किनकेयर एसिड की एक लंबी सूची देख परेशान न हों। यहां आपकी मदद की ज़रूरत है। चित्र : शटरस्टॉक

यह जानने से पहले कि फेशियल एसिड आपकी त्वचा के लिए कैसे मददगार हो सकते हैं, आइए उनके बेसिक कॉम्पोनेंट्स को समझें

स्किन केयर एसिड की मूल बातें

अब तक, आपको पता होना चाहिए कि चेहरे के एसिड त्वचा की देखभाल करने वाले तत्व हैं, जिनका व्यापक रूप से एक्सफोलिएशन के लिए उपयोग किया जाता है और त्वचा की बनावट में सुधार के लिए जाना जाता है। इन्हें दो कैटेगरी में बांटा जा सकता है, AHAs और BHAs। 

आपने स्किन केयर लेबल पर अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHA) और बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड (BHA) के बारे में पढ़ा होगा।

स्किन केयर एसिड AHAs और BHAs के बीच अंतर 

 AHAs 

एएचए पानी में घुलनशील एसिड होते हैं] जो त्वचा पर उत्कृष्ट एक्सफोलिएटर के रूप में काम करते हैं। ये एसिड नई और ताज स्किन के लिए कोशिकाओं की बाहरी परत को एक्सफोलिएट करने के लिए त्वचा की सतह पर अच्छी तरह से काम करते हैं। 

BHAs

इन्हें त्वचा की परतों में गहराई से प्रवेश करने के लिए जाना जाता है। बीएचए त्वचा के सेबम ( Sebum) और तेल से खुद को बांधते हैं। ताकि इससे अधिक को हटाया जा सके और आपकी त्वचा पर मृत कोशिकाओं की उन परतों को तोड़ा जा सके। BHA मुंहासे को नियंत्रित करने और रोकने में मददगार होते हैं।

कितने प्रकार के होते हैं स्किनकेयर एसिड 

अपनी त्वचा के लिए गलत एसिड का चयन करना भारी पड़ सकता है। हम त्वचा विशेषज्ञ की मदद से आपके लिए सबसे बेहतर और अद्भुत स्किनकेयर एसिड लाए हैं।

1 सैलिसिलिक एसिड

आपने सैलिसिलिक एसिड के बारे में कई बार सुना होगा। पर आप शायद नहीं जानती होंगी कि यह वास्तव में क्या करता है। मुंहासों के लिए सबसे लोकप्रिय उपचारों में से एक, सैलिसिलिक एसिड में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो बंद छिद्रों से राहत देते हैं और बैक्टीरिया के विकास को कम करते हैं। यह एक्ने प्रोन और ऑयली स्किन के लिए उपयोग करने के लिए उपयुक्त है। इस एसिड के इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं को रोका जा सकता है।

2 हायलूरॉनिक एसिड

hyaluronic acid kya hai
अपने नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये हयालूरोनिक एसिड सीरम. चित्र : शटरस्टॉक

जब भी हम नवीनतम स्किनकेयर उत्पाद चुनते हैं, तो उनमें से प्रत्येक में हायलूरॉनिक एसिड होता है। Hyaluronic एसिड एक humectant है, जिसका अर्थ है कि यह हवा से नमी को आकर्षित करता है। यह हमें कोमल, मुलायम और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड त्वचा प्रदान करता है। हाइड्रेटेड त्वचा की तलाश में कोई भी व्यक्ति इस एसिड का उपयोग कर सकता है। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए समान रूप से अच्छा काम करता है।

3 ग्लाइकोलिक एसिड

इस AHA का उपयोग मृत त्वचा को धीरे से घोलने और उसे एक्सफोलिएट करने के लिए किया जाता है। एक सामान्य स्क्रब की तुलना में अधिक कोमल एक्सफ़ोलिएटर होने के नाते, यह त्वचा एसिड कोशिका उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है और त्वचा में निखार लाता है। ग्लाइकोलिक एसिड का लाभ कोई भी उठा सकता है। यह एक्ने प्रोन और ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है।

4 लैक्टिक एसिड

यह हमें हमारी साइंस क्लास की याद दिलाता है। जहां हम पढ़ते हैं कि दूध में लैक्टिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। एक हाइड्रेटिंग एजेंट, लैक्टिक एसिड अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। संवेदनशील त्वचा के लिए भी लैक्टिक एसिड बहुत प्रभावी होता है। रूखी, सूखी और परतदार त्वचा वाला कोई भी व्यक्ति अपनी त्वचा की देखभाल में लैक्टिक एसिड का उपयोग कर सकता है।

5 एस्कॉर्बिक एसिड

एस्कॉर्बिक एसिड या विटामिन सी, जैसा कि हम आमतौर पर इसे कहते हैं, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह हाइपरपिग्मेंटेशन और मुरझायी त्वचा पर प्रभावी है। प्रकाश के संपर्क में आने से बचने के लिए एक अपारदर्शी पैकेजिंग में सीरम के रूप में विटामिन सी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर एस्कॉर्बिक एसिड इसकी स्थिरता को कम कर सकता है।  इसका उपयोग सभी आयु समूहों और सभी प्रकार की त्वचा वाले लोगों द्वारा किया जा सकता है।  हालांकि, यदि आप रेटिनोइड का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको विटामिन सी से दूर रहना चाहिए।

6 ओलिक एसिड

olic acid ke natural source kya hain
बादाम के तेल और जैतून के तेल में प्राकृतिक रूप से मौजूद ओलिक एसिड है। चित्र : शटरस्टॉक

बादाम के तेल और जैतून के तेल में प्राकृतिक रूप से मौजूद ओलिक एसिड अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। यह आपकी त्वचा में हाइड्रेशन को सील कर देता है, जिससे त्वचा स्वस्थ रहती है। 

किसी भी स्किनकेयर एसिड का इस्तेमाल करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान 

डॉ सहेता चेतावनी देती हैं कि कई फायदों के बावजूद, इन एसिड का अत्यधिक इस्तेमाल नुकसानदेह हो सकता है। “गलत एसिड या बार-बार इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इससे त्वचा की संवेदनशीलता भी बढ़ सकती है। 

जरूरी है कि अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श के बाद ही अपने लिए सही स्किन केयर एसिड चुनें। 

यहां जानिए स्किन केयर एसिड के इस्तेमाल का तरीका 

हमेशा एक साफ कैनवास से शुरुआत करें। अपना चेहरा साफ करें, भले ही आपने कोई मेकअप न किया हो। यह किसी भी तरह के रिएक्शन को कम करता है। 

एसिड को लगाने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे ड्रॉपर को त्वचा से दूर रखें। ताकि आपके चेहरे पर मौजूद कीटाणु और अशुद्धियां वापस उठ कर उत्पाद को दूषित न करें।

पहले उत्पाद को माथे पर लगाना शुरू न करें। इससे उत्पाद फैल सकता है और आपकी आंखों में जा सकता है।

यह जानने के लिए कि उत्पाद आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित है या नहीं, गहराई में जाने से पहले  पैच टेस्ट करें। अपने हाथ के पीछे उत्पाद की एक बूंद लगाएं।  यदि आप 24-48 घंटों में कोई समस्यात्मक लक्षण नहीं देखते हैं, तो आप जाने के लिए अच्छे हैं।

इन स्किन केयर एसिड को जानने के बाद यदि आप इनका इस्तेमाल करना चाह रहीं हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लेकर शुरू कर सकती हैं। यह गाइड आपके बेहद काम आएगी।

यह भी पढ़े : Year Ender 2021: ब्यूटी रेजीम की ये लापरवाहियां बन सकती हैं अर्ली एजिंग का कारण, इन्हें बदलने का वक्त आ गया है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें