वैलनेस
स्टोर

इन 6 टिप्स को रट लें, क्‍योंकि ये हैं आपकी हेयर फॉल की समस्‍या का अल्‍टीमेट सॉल्‍यूशन

Published on:17 December 2020, 12:33pm IST
अगर आप भी बालों के टूटने या झड़ने की समस्या से जूझ रही हैं, तो परेशान न हों। हमारे पास आपके लिए कुछ बेहतरीन हेयर ग्रोथ टिप्स हैं, जो इस समस्या से राहत पाने में आपकी मदद करेंगी और आपके बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाएंगी।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 71 Likes
इन आसान तरीकों से आप अपने बालों को खूबसूरत बना सकती हैं।चित्र – शटरस्टॉक

आज के समय में ज्यादातर लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं। यह आज के समय में लोगों के लिए सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है। इस समस्या के लिए हमारी खराब जीवनशैली से लेकर प्रदूषण तक कई कारण जिम्मेदार हैं। हालांकि आप मौसम और प्रदूषण जैसे बाहरी कारकों को लेकर ज्यादा कुछ नहीं कर सकती हैं, लेकिन बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए, आप अपने बालों को अंदर से पोषण दे सकती हैं। जिससे आपके बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

हम आपको 6 हेयर टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो न्यूनतम प्रयासों के साथ आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद करेंगी।

1. अपने स्कैल्प की तेल से मालिश करें

जब आपकी दादी या नानी आपके स्कैल्प पर हर बाल तेल से मालिश करने के लिए जोर दिया करती थीं, तो वे गलत नहीं होती थीं। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने व्यस्त कार्यक्रम के चलते हम शायद ही कभी अपने बालों में तेल लगाते हैं। जिसके कारण हमारे बालों को पोषण नहीं मिल पाता। हमारी स्कैल्प की नमी छिन जाती है। इससे हमारा स्कैल्प ड्राय हो जाता है। इसलिए आपको सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए।

बालों को लंबा और घना बनाने के लिए ऑयल जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके अलावा अपने बालों में तेल लगाते समय यह सुनिश्चित करें कि आप अपने स्कैल्प की अच्छी तरह मालिश करें। क्योंकि इससे आपके बालों का विकास होता है। एप्लास्टी पत्रिका (the journal Eplasty) में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि स्कैल्प की उत्तेजना आपके बालों की मोटाई को बढ़ा सकती है। इसलिए, अपने स्कैल्प की तेल से मालिश करने के लिए उचित समय लें और पूरे स्कैल्प को कवर करने का प्रयास करें।

2. नियमित रूप से एलोवेरा लगाएं

जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो एलोवेरा वास्तव में अपने अद्भुत फायदों के साथ आता है। असल में एलोवेरा सारी समस्‍याओं का समाधान कर सकता है। नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लीमेंटरी एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ पॉइंट्स द्वारा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक एलोवेरा बालों के झड़ने का इलाज करता है।

आपकी खूबसूरती के लिए एलोवेरा से बेहतर कुछ नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक
आपके बालों की खूबसूरती के लिए एलोवेरा से बेहतर कुछ नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक

एलोवेरा में सुखदायक गुण (soothing properties) भी होते हैं, जो आपके बालों को हाइड्रेट करने के साथ-साथ आपकी स्कैल्प को शांत करने में मदद करते हैं। यह आगे के बालों के रोम को खोलकर बालों के झड़ने को रोकता है।

3. प्याज के रस का इस्तेमाल करें

हाल ही में प्याज के रस ने काफी लोकप्रियता हासिल की है, क्योंकि प्याज के रस के चमत्कारी लाभ हैं। अगर आपको प्याज या इसकी गंध से कोई समस्या नहीं है, तो आप इसे अपने बालों की देखभाल के रुटीन में शामिल कर सकती हैं। साथ ही यह भी माना जाता है कि प्याज का रस बालों के रोम में सर्कुलेशन और रक्त प्रवाह में सुधार करता है।

द जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में, यह पाया गया कि प्याज के रस ने सफलतापूर्वक एलोपेसिया एरीटा के क्षेत्र में बालों के विकास को बढ़ावा देकर उसका इलाज किया।

4. नारियल का दूध लगाएं

नारियल के दूध में प्राकृतिक प्रोटीन और आवश्यक फैट होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं, साथ ही एक ही समय में बालों के झड़ने को रोकते हैं। प्राकृतिक फैटी एसिड आपके क्षतिग्रस्त और शुष्क बालों को अत्यधिक पोषण और हाइड्रेशन प्रदान करते हैं। जब आपके बालों को ठीक से पोषण मिलता है, तो बाल अधिक बढ़ते हैं और कम गिरते हैं।

नारियल का दूध बालों को पोषण देता है। चित्र- शटरस्टॉक।
नारियल का दूध बालों को पोषण देता है। चित्र- शटरस्टॉक।

नारियल का दूध बनाने के लिए एक पैन में कसा हुआ नारियल लें और इसे कुछ मिनट के लिए उबालें, इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद इसे धो लें।

5. मेथी के बीज

जब बालों को झड़ने से रोकने की बात आती है, तो मेथी के बीज आपके जीवन भर साथ निभाने वाले दोस्त की तरह है। मेथी के बीज में मौजूद प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड बालों के रोम की मरम्मत करता है, और बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। इसे अपने बालों पर लगाने के लिए मेथी के बीज को गर्म नारियल तेल में रात भर भिगोएं, और फिर अगले दिन उस तेल को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं।

6. आंवला

बाल झड़ने से रोकने के लिए आंवला सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। क्योंकि आंवला में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो एक स्वस्थ स्कैल्प को बनाए रखने में मदद करता है।

आपके बालों से जुड़ी जितनी भी समस्‍याएं हैं, आंवला उनका उपचार कर सकता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

साथ ही बालों के विकास को तेजी से बढ़ावा देता है। इसमें विटामिन-सी की उदार मात्रा होती है जो बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करती है और बालों का झड़ना कम करती है।

तो लेडीज, बालों का विकास करने के लिए इन टिप्स को आजमाने और अपने बालों की चमक को बनाए रखने का समय आ गया है।

यह भी पढ़ें – हेयर स्टाइलिंग के बाद कैसे पाएं बालों की पुरानी चमक और जान, हम बता रहे हैं ये DIY टिप्‍स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।