वैलनेस
स्टोर

इन 5 कारणों से तनाव छीन सकता है आपके चेहरे का निखार, हम बता रहे हैं कैसे

Published on:9 February 2021, 13:00pm IST
अगर तमाम ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट ट्राय करने के बाद भी आपके चेहरे का खोया हुआ निखार वापस नहीं आ पा रहा है, तो एक बार खुश रहना सीखिए।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 84 Likes
तनाव छीन सकता है आपके चेहरे की खूबसूरती । चित्र: शटरस्टॉक

कोरोना काल की बढ़ती जटिलताओं ने हमें तनाव ग्रस्त कर दिया है। जीवनशैली में बढ़ते तनाव ने हमारे शरीरिक और मानसिक स्वास्थ पर गहरा प्रभाव डाला है। किसी भी तरह के तनाव का शिकार होने से हम कई तरह की बीमारियों को न्यौता दे सकते हैं। साथ ही, तनाव हमारी त्वचा को भी बेजान बनाता है, क्योंकि मानसिक स्वास्थ्य का सीधा असर हमारी स्किन और बालों पर नजर आता है। अगर यकीन नहीं आता, तो बस आगे पढ़ती रहिए।

तनाव कैसे करता है हमारी त्वचा को प्रभावित

तनाव के दौरान हमारा शरीर स्‍ट्रैस हॉर्मोन रिलीज़ करता है। इसका असर हमारी गट हेल्‍थ और नींद दोनों पर पड़ता है। कई बार तनाव में लोग दांत पीसना और होंठ काटने जैसी गतिविधियां करने लगते हैं। जो आगे जाकर अवसाद के अन्‍य लक्षणों को भी ट्रिगर करता है। आइए समझते है कि कैसे तनाव आपके चेहरे का निखार छीन लेता है।

1 अनिद्रा और डार्क सर्कल

तनाव सबसे पहले आपके स्‍लीप साइकल को बाधित करता है। जिससे आप अनिद्रा के शिकार होने लगते हैं। तनाव के कारण नींद पूरी न कर पाना आम समस्या है। इससे आंखों के नीचे काले घेरे बढ़ने लगते हैं। काले घेरे अगर एक बार चेहरे पर आ जाएं, तो आसानी से जाते नहीं हैं। तनाव के कारण इन्सोमिया भी हो सकता है जिससे निजात पाना काफी मुश्किल है।

नींद न पूरी होने की वजह से, आँखों के नीचे बढ़ सकते हैं काले घेरे. चित्र : शटरस्टॉक
नींद न पूरी होने की वजह से, आँखों के नीचे बढ़ सकते हैं काले घेरे. चित्र : शटरस्टॉक

2 अस्वस्थ जीवनशैली और पिम्पल्स

तनाव के कारण अकसर ऐसा देखा गया है कि जीवन का चक्र बदल जाता है। लोग बे वक़्त उठते हैं और सोते हैं, किसी भी समय कुछ भी खाना खा लेते हैं। ऐसी आदतों से आपकी त्वचा पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है और चेहरे पर पिम्पल्स भी निकल सकते हैं।

3 ज्यादा रोना और आंखों की सूजन

तनाव के कारण लोग कभी-कभी ज्यादा रोने लगते हैं, जिससे आंखों के नीचे आई बैग्स या सूजन की समस्या आ सकती है। यदि तनाव ज्यादा समय तक रहता है, तो यह सूजन हमेशा के लिए आपकी आंखों के नीचे रह सकती है। असल में आपकी आंखों के आसपास की त्वचा ज्यादा समय तक रोने से प्रभावित होती है और वहां की नसें कमज़ोर पड़ जाती हैं।

तनाव के कारण आपके होंठ फट सकते हैं । चित्र: शटरस्टॉक।
तनाव के कारण आपके होंठ फट सकते हैं । चित्र: शटरस्टॉक

4 तनाव से होंठ फटना

जी हां, आपको सुनने या पढ़ने में अजीब लग सकता है पर यह सच है। तनाव का असर आपके होठों को भी ड्राई बना देता है। तनाव आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करता है, जिससे आपको कब्‍ज और शरीर में ड्राईनेस होने लगती है। उस पर तनाव आपको स्‍मोकिंग और अल्‍कोहल की तरफ मुड़ने लगती हैं। ये तीनों ही फैक्‍टर आपके होठों को डैमेज करता है।

5 शराब और त्वचा में रूखापन

अगर आप तनाव में हैं और ज्यादा शराब का सेवन कर रही हैं, तो सावधान हो जाइये, क्योंकि शराब आपके चेहरे की नमी को छीन सकती है। बल्कि ज्यादा शराब का सेवन आपके पूरे शरीर को डिहाइड्रेट कर सकता है। इससे लंबे वक़्त तक त्वचा में रूखापन बरकरार रहेगा और आप बेजान दिख सकती हैं।

तो डियर गर्ल्‍स, चेहरे पर ग्‍लो और आकर्षण बढ़ाना है, तो सबसे पहले तनाव को बाय बाय कहें। खुश रहेंगी तो सुंदर भी दिखेंगी।

यह भी पढ़ें: हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन के लिए इस वेलेंटाइन्‍स वीक अपने आहार में शामिल करें ये 9 जरूरी चीजें

 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।