ऐप में पढ़ें

ये 5 अनजाने कारण भी हो सकते हैं मुंहासों के लिए जिम्मेदार, चैक कीजिए ट्रिगर प्वाइंट

Published on:15 December 2021, 20:00pm IST
‘पिंपल’, हम जानते हैं कोई भी इन्हें अपने चेहरे पर नहीं चाहता। पर कुछ ऐसे अनजाने कारण भी हैं, जो एक्ने के लिए ट्रिगर प्वॉइंट बनते हैं।
face par dane
आपके सोते समय मुंहासे हो सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

त्वचा पर दाग – धब्बे बदलते मौसम के कारण या किसी शारीरिक समस्या के कारण हो सकते हैं। यह वह कारण है जिनके बारे में हम सभी जानते हैं। मगर क्या आप जानती हैं कि आपकी कुछ आदतें भी त्वचा पर एक्ने या मुहांसों का कारण बन सकती हैं?

हमें यकीन है कि आपने इस बारे में कभी नहीं सोचा होगा। मगर यह सच है! आपकी कुछ आदतें, जिनके बारे में आपको कोई अंदाज़ा नहीं है, पिंपल्स का कारण बन सकती हैं। अपनी कुछ आदतों को बदलने से काफी एक्ने को दूर करने में काफी मदद मिल सकती है।

पिम्पल्स से रहत दिलाता है नीलगिरी का तेल . चित्र : शटरस्टॉक
कुछ ख़राब आदतें पिंपल्स का कारण बन सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

तो चलिये जानते हैं उन अनजाने के कारणों के बारे में जो मुहांसों के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं – 

1 वर्कआउट के बाद हाइजीन का ख्याल न रखना 

हम वर्कआउट के दौरान ढेर सारा पसीना बहाते हैं। यदि इसके बाद आप नहाना पसंद नहीं करते हैं, तो इससे आपको पिंपल्स हो सकते हैं। शरीर में पसीना जमने के बाद गंदगी हटी नहीं है, तो यह मुंहासों का कारण बन सकती है। 

यदि आपको शरीर में मुंहासे निकलने की समस्या हो रही है, तो आप अपने कसरत के कपड़े बदलने पर भी विचार कर सकते हैं। इसके बजाय कॉटन के हल्के कपड़े पहनें जिसमें पसीना सूखता रहे। 

2 आपकी स्लीप हाइजीन 

मानो या न मानो, सोते समय मुंहासे हो सकते हैं। समय के साथ, आपके बिस्तर पर बैक्टीरिया और गंदगी जमा हो जाती है और जब आप इस पर सोते हैं, तो यह गंदगी आपकी त्वचा में प्रवेश कर सकती है। यदि आप ब्रेकआउट को रोकना चाहती हैं, तो सुनिश्चित करें कि सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बिस्तर की चादरें बदलें।

3 चिकन या मिल्क प्रोडक्ट की ओवर डोज 

यदि आप बार-बार होने वाले ब्रेकआउट से पीड़ित हैं, तो अपने आहार पर ध्यान दें। भोजन निश्चित रूप से आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। चिकन और दूध उत्पादों दोनों में ऐसे तत्व हो सकते हैं जो आपकी त्वचा के साथ रिएक्ट कर सकते हैं। ऑर्गेनिक विकल्प चुनने से कुछ लोगों को मदद मिल सकती है।

4 हॉर्मोनल इम्बैलेन्स

जब आपको समझ न आए कि मुहांसे क्यूं निकल रहे हैं, तब समझ लीजिये आपके हॉर्मोन्स में उतार – चढ़ाव हो रहा है। अधिकांश महिलाएं अपने वयस्क जीवन के हर 5-10 वर्षों में अपने हार्मोन में परिवर्तन का अनुभव करती हैं – और यह बदलता स्तर आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। जिसमें सूजन और मुहांसे भी शामिल हैं।

इनके लिए आपकी अनहेल्‍दी डाइट भी जिम्‍मेदार हो सकती है। चित्र-शटर स्टॉक.
इनके लिए आपकी अनहेल्‍दी डाइट भी जिम्‍मेदार हो सकती है। चित्र-शटर स्टॉक.

5 इट्स लव 

यदि आपको किसी से प्यार हो रहा है या आप किसी के प्रति आकर्षित महसूस कर रही हैं, तो आपको पिंपल्स हो सकते हैं। अरे नहीं ये सौशल टैबू नहीं, बस आपके हार्मोन में होने वाला पॉजिटिव बदलाव है। 

बढ़ी हुई अंतरंगता महिला टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकती है, जिससे पिंपल्स हो सकते हैं। इसके अलावा, रिलेशनशिप में होना कभी-कभी आपको अतिरिक्त तनाव दे देता है, जो आपके त्वचा स्वास्थ्य पर भारी पड़ता है। तो बस करना ये है कि तनाव को कम करना है और स्किन केयर के प्रति और सजग हो जाना है। 

तो लेडीज, इन 5 कारणों को जानकर आप अगले साल में अपने पिंपल्स के प्रति थोड़ी और सावधान हो सकती हैं। 

यह भी पढ़े : क्या डैंड्रफ की समस्या से निजात दिला सकता है योग ? चलिए पता करते हैं

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।