हेल्दी फूड्स से लेकर हेयर मसाज तक, यहां जानिए हेयर फॉल रोकने के लिए 5 जरूरी टिप्स

आज कल की लाइफस्टाइल, शरीर में पोषण की कमी, मानसिक तनाव और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल बालों को जड़ से कमजोर बना रहे हैं। ऐसे में बालों की उचित देखभाल कर आप इसे प्रोटेक्ट कर सकती हैं।
hair fall sthai nahin bhi ho sakta hai.
बालों के झड़ने का मुख्य कारण हार्मोनल उतार-चढ़ाव है। चित्र : अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 27 Sep 2023, 14:00 pm IST
  • 120

आज के समय में हेयर फॉल एक यूनिवर्सल समस्या बन चूका है। आज से कुछ साल पहले तक हमारा लाइफस्टाइल और खानपान आज की तुलना में ऑर्गनिक और नेचुरल था, जिस वजह से हमारी सेहत भी अधिक स्वस्थ रहती थी। आज कल की लाइफस्टाइल, शरीर में पोषण की कमी, मानसिक तनाव और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल बालों को जड़ से कमजोर बना रहा है। ऐसे में ज्यादातर महिलाएं हेयर फॉल की समस्या से परेशान रहने लगी हैं। हालांकि, आप चाहें तो इसे आसानी से नियंत्रित कर सकती हैं।

वेलनेस इंस्ट्रक्टर, डाइटिशियन लवलीन कौर ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए हेयर फॉल कंट्रोल करने के कुछ ट्राइड एंड टेस्टेड टिप्स दिए हैं। लवलीन ने इन टिप्स को लगातार 2 महीने तक इस्तेमाल करने की सलाह दी है और उसके बाद इसके परिणाम आपके सामने होंगे। तो चलिए जानते हैं कैसे कंट्रोल कर सकती हैं हेयर फॉल (tips to avoid hair fall)।

यहां हैं 5 हेयर केयर टिप्स (tips to avoid hair fall)

1. प्रोटीन और आयरन से भरपूर फूड्स का सेवन करें

अक्सर हेयर फॉल कंट्रोल करने के लिए लोग कैलोरी युक्त फूड्स का सेवन करते हैं, परंतु एक्सपर्ट लो कैलोरी फूड्स की जगह प्रोटीन और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह देती हैं। प्रोटीन और आयरन से युक्त खाद्य पदार्थ रेड ब्लड सेल्स के माध्यम से पर्याप्त ऑक्सीजन को शरीर के सभी सेल्स तक पहुंचाते हैं। इसी प्रकार जब हेयर फॉलिकल्स तक पर्याप्त ऑक्सीजन पहुंचता है तो बाल जड़ से मजबूत और स्वस्थ होते हैं।

Sahi diet hair health ke liye zaruri hai
आपके बालों के लिए सही डाइट बहुत जरूरी है। चित्र : अडोबी स्टॉक

2. दही के साथ लें एक चम्मच फ्लेक्स सीड्स

एक्सपर्ट के अनुसार केमिकल युक्त शैंपू, कंडीशनर और मास्क के इस्तेमाल से स्कैल्प का पीएच प्रभावित होता है, जिसकी वजह से बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं। वहीं बालों के ऊपरी लेयर को भी नुकसान पहुंचता है और वे डैमेज हो जाते हैं। ऐसे में एक्सपर्ट आधा कब दही में एक चम्मच फ्लैक्स सीड्स मिलाकर खाने की सलाह देती हैं। अलसी के बीज में कोई महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो हेल्दी हेयर ग्रोथ के लिए आवश्यक होते हैं।

इसके साथ ही दही प्रोटीन और प्रोबायोटिक का एक बेहतरीन स्रोत है, जो गट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं, जिससे कि बालों की सेहत भी बरकरार रहती है। साथ ही एक्सपर्ट ने बालों पर दही अप्लाई करने की भी सलाह दी है।

यह भी पढ़ें : आपकी रसोई में ही मौजूद है स्किन पर जवां निखार बनाए रखने का सीक्रेट, क्या आपने ट्राई किए ये 5 इंग्रीडिएंट?

3. बालों में ढीली चोटी करें

टाइट पोनीटेल और हेयर स्टाइल न केवल आपके बालों को डैमेज करती है बल्कि हेयर फॉल का कारण बन सकती है। इसके साथ ही बालों को लंबे समय तक टाइट पोनीटेल में बांधे रहने से सिर दर्द का अनुभव हो सकता है। हमेशा बालों को लूज पोनीटेल में बांधे ताकि बाल जड़ से न खिंचे और बाल बीच से भी डैमेज न हों। वहीं बालों को कुछ समय के लिए खुला छोड़ना भी जरूरी है ताकि शरीर के बाकी अंगों की तरह उन्हें भी खुलकर सांस लेने की आजादी मिल सके।

4. अपने प्राकृतिक बालों को एप्रिशिएट करें

आजकल ज्यादातर महिलाएं हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करने लगी हैं। यदि आप भी उनमें से एक हैं और हेयर फॉल से परेशान हैं, तो आपको सचेत होने की आवश्यकता है। हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल बालों के बाहरी प्रोटेक्टिव लेयर को डैमेज कर देता है, जिससे कि बाल बेहद रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसके अलावा हीटिंग टूल्स के कारण स्कैल्प पर होने वाला खिंचाव बालों को जड़ से कमजोर करता है और हेयर फॉलिकल्स डेड होने लगते हैं।

इन परिस्थितियों से बचने के लिए अपने प्राकृतिक बालों की उचित देखभाल करें। अपने प्राकृतिक बालों के नियमित देखभाल कर आप इसे शाइनी और सिल्की बन सकती हैं, इसके अलावा यदि आप अपने बालों को कर्ल करना चाहती हैं, तो इसे बिना हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल के किसी चीज में रोल करके कर्ल कर सकती हैं।

Hot-oil-hair-massage
अपने बालों को रूखे और कमजोर होने से बचाना है तो ऑयल मसाज जरूर करें।चित्र शटरस्टॉक।

5. हेड मसाज, मेडिटेशन और योग आएंगे आपके काम

नियमित रूप से 3 से 5 मिनट तक अपने आप को हेड मसाज दें। हेड मसाज के लिए हमेशा तेल या सीरम का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है। कुछ योग अभ्यास और मैडिटेशन भी बालों की सेहत को बनाएं रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। योग और मेडिटेशन तनाव के स्तर को कम लर देते हैं, जिससे की हार्मोन संतुलित रहते हैं। इससे हेयर फॉल की समस्या आपको परेशान नहीं करती। इसके अलावा हेड मसाज ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है, जिससे की स्कैल्प और हेयर फॉलिकल्स स्वस्थ रहते हैं, और यह हेल्दी हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें : Shahad ke fayde: स्किन केयर के लिए फायदेमंद है शहद, जानिए इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

  • 120
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख