हो सकता है आपकी स्किन ड्राई नहीं डिहाइड्रेटेड हो, जानिए इन दोनों के बीच का अंतर

Published on: 6 August 2022, 10:30 am IST

डार्क सर्कल, रिंकल्स से लेकर ड्राई लिप्स तक डिहाइड्रेटेड स्किन के लक्षण हो सकते हैं। जबकि आपको लगता है कि आपकी स्किन ड्राई है।

dehydrated skin
डिहाइड्रेटेड स्किन और ड्राई स्किन में अंतर है। चित्र: शटरस्‍टॉक

डिहाइड्रेशन आपके ड्राई स्किन का एक सबसे बड़ा कारण हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपकी सामान्य त्वचा से मॉइस्चर और पानी खत्म हो जाता है, और यह रूखी और बेजान दिखने लगती है। यहां जाने इसके कुछ सामान्य लक्षण।

क्या आपको ऐसा लगता है कि आपकी तमाम कोशिशों के बाद भी आपकी त्वचा ड्राई, इचि और सेंसिटिव रहेगी? हालांकि, यह सभी लक्षण भी हाइड्रेटेड स्किन के हो सकते हैं। यह हमेशा ध्यान रहे कि डिहाइड्रेटेड और ड्राई स्किन दो अलग-अलग समस्याएं हैं। तो आज हम बात करेंगे डिहाइड्रेटेड स्किन में नजर आने वाले कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में। ताकि आपको इसकी पूरी जानकारी रहे और आप समय रहते प्रभावी रूप से इसका उचित इलाज कर सके।

हेल्थ शॉट्स ने डिहाइड्रेशन के लक्षण को लेकर फोर्टिस हॉस्पिटल, बन्नेरघट्टा रोड, बेंगलुरु की कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजी एंड कॉस्मेटोलॉजी, डॉ रश्मि रवींद्र, से बातचीत की। उन्होंने इससे जुड़े कइ महत्वपूर्ण फैक्ट्स बताएं है।

डॉ रविंद्र कहती है कि अलग-अलग लोगों में किन हाइड्रेशन के अलग-अलग संकेत नजर आ सकते हैं। स्किन डिहाईड्रेशन की स्थिति तब पैदा होती है, जब आप वॉटर इनटेक करने से ज्यादा रिलीज करने लगती हैं।”

ड्राई स्किन को ज्‍यादा बेहतर देखभाल की जरूरत होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां हैं डिहाइड्रेटेड स्किन में नजर आने वाले 5 लक्षण

1. ड्राई स्किन

डिहाइड्रेटेड स्किन आपके स्किन ड्राइनेस का कारण बन सकती है। डॉ रविंद्र कहती हैं कि सामान्य रूप से ड्राइनेस आपकी त्वचा पर पैची ड्राई स्किन और खुजली जैसी समस्याएं पैदा करता है।” ऐसी समस्या तब उत्पन्न होती है, जब त्वचा अपनी नमी को पूरी तरह खो देती है।

2. डलनेस

यदि आपके चेहरे की रंगत डल पड़ने लगे या असामान्य नजर आए तो यह डिहाइड्रेटेड स्किन के लक्षण हो सकते हैं।

3. डार्क सर्कल एंड रिंकल्स

जब आपकी त्वचा पूरी तरह हाइड्रेटेड नहीं होती, तो आपके डार्क सर्कल साफ साफ पता लगते हैं। वहीं डिहाइड्रेटेड स्किन अपनी इलास्टिसिटी खोने लगती है। जिसके कारण रिंकल्स होने की संभावना बढ़ जाती है।

dark circles
डार्क सर्कल का कारण हो सकती है आपकी डिहाइड्रेटेड स्किन। चित्र : शटरस्टॉक

4. इचिंग

स्किन डिहाइड्रेटेड होने पर सामान्य रूप से नजर आने वाली समस्याओं में से एक है इचिंग यानी की खुजली। यदि आपको अपने स्किन पर पैचेज, पपड़ी और अधिक खुजली हो रही है, तो इसका साफ मतलब है कि आपकी स्किन डिहाइड्रेटेड हो चुकी है।

5. सूखी आंखें, होंठ और मुंह

डिहाइड्रेटेड स्किन आंखों के आसपास की स्किन, मुंह और होठों को भी रुखा बना देती है।

यहां जानें डिहाइड्रेटेड स्किन से होने वाले साइड इफेक्ट्स

ब्रेकडाउन और एक्ने : ड्राई स्किन के कारण आपके पोर्स खुल जाते हैं और एक्ने पैदा करने वाले कीटाणु त्वचा में गहराई तक आसानी में प्रवेश कर सकते हैं।

रेडनेस : ड्राई स्किन आमतौर पर उतनी खतरनाक नहीं होती है। परंतु यदि इसे लंबे समय तक नजरअंदाज किया जाए तो यह डिहाइड्रेशन का कारण बन जाती है। वहीं इसकी वजह से स्किन रैशेज, क्रैक और रेडनेस होने की संभावना बढ़ जाती है।

इन्फ्लेमेशन : सूखी त्वचा स्किन इन्फ्लेमेशन और रैशेज का कारण बन सकती है। जिस वजह से चेहरे पर लाल पैचेज, खुजली और रूखापन नजर आने लगता है। वहीं इन्हें पहचानना और सही समय पर इसका इलाज करवाना थोड़ा मुश्किल होता है।

pigmentation
चेहरे की सूजन का कारण हो सकती है ड्राई स्किन। चित्र: शटरस्टॉक

कंजेशन : डेड स्किन सेल्स, पसीना, गंदगी और सीबम पोर्स के अंदर जाकर कंजेशन का कारण बन सकते हैं।

संवेदनशील त्वचा : डिहाइड्रेशन आपकी त्वचा को काफी ज्यादा संवेदनशील बना देती है। वहीं त्वचा पर सूजन होने की संभावना भी बनी रहती है। रैशेज, रूखी त्वचा और लालिमा की वजह से त्वचा काफी ज्यादा संवेदनशील हो जाती है।

जानें त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के कुछ आसान तरीके

1. पर्याप्त मात्रा में पानी पियें

अपनी त्वचा को अच्छी तरह हाइड्रेटेड रखने के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी देना जरूरी है। इसके साथ ही सुबह के समय तीन से चार गिलास गुनगुने पानी का सेवन करें।

2. एंटीऑक्सीडेंट

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फल और सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करें। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के साथी मुलायम और कोमल बनाए रखेगा।

3. फेशियल ऑयल

यदि आपकी स्किन ड्राई रहती है तो नहाने के पहले और नहाने के बाद फेशियल ऑयल लगाना न भूलें।

facial oil
फेशियल ऑयल का इस्तेमाल करें। चित्र शटरस्टॉक।

4. नहाने का समय छोटा रखें

त्वचा रूखी न पड़े इसलिए नहाने का सही तरीका मालूम होना जरूरी है। जितना हो सके उतना कम समय का शॉवर लेने का प्रयास करें। इसके साथ ही यदि आप गुनगुने पानी से नहाती हैं, तो जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी नहा कर निकल जाए।

5. मॉइश्चराइजर

पर्याप्त मात्रा में मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें। खासकर नहाने के तुरंत बाद मॉइश्चराइजर लगाना बहुत जरूरी होता है। यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही मुलायम बनाए रखता है।

याद रखें

यदि आपकी स्किन डिहाइड्रेटेड रहती है, तो पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, फल और सब्जी खाना जरूरी है। इसके साथ ही बाहर जाने से पहले एक सही क्लींजर, मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन अप्लाई करना न भूलें। यह आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखेगा।

यह भी पढ़ें : नेचुरल ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें ये 3 विटामिन सी डिटॉक्स ड्रिंक, नोट कीजिए रेसिपी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें