ये 5 लक्षण बताते हैं कि आपके बालों में है पोषण की कमी, जानिए इसके लिए क्या करना है 

टूटते-झड़ते बाल सिर्फ शैंपू या कंडीशनर बदलने का इशारा नहीं होते, बल्कि कई बार वे बता रहे होते हैं कि उन्हें पोषण की जरूरत है। 

hair care mistakes
ज्यादा केमिकल और हेयर ड्रायर के प्रयाेग से आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 30 August 2022, 14:48 pm IST
  • 123

पर्यावरण, केमिकल और देखभाल की कमी जैसे कारकों के कारण आपके बाल डैमेज होने लगते हैं। नतीजतन, आपके बाल धीरे-धीरे अपना नेचुरल ऑयल और चमक खोने लगते हैं। यह सच है कि जब आपके बाल खराब होने लगते हैं, तो कुछ लक्षणों से पता चलने लगता है। यहां पोषण की कमी के कारण बालों में दिखने वाले कुछ स्पष्ट लक्षणों के बारे में बताया जा रहा है।

सबसे पहले जानते हैं कि बालों को पोषण की आवश्यकता क्यों है

यदि आप चिकने, चमकदार और बाउंसी बाल चाहती हैं, तो सबसे पहले आपको बालों के पोषण या हाइड्रेशन के महत्व को समझना होगा। सीधे शब्दों में कहें, तो बालों को पोषण देने का मतलब है- हेयर फॉलिकल्स को महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे विटामिन, मिनरल, प्रोटीन, ऑक्सीजन आदि देना। 

बालों को नमी या देखभाल की जरूरत है या नहीं, यह जानने के लिए हेल्थ शॉट्स ने द एस्थेटिक क्लीनिक की कंसल्टेंट स्किन एक्सपर्ट, कॉस्मेटिक स्किन एक्सपर्ट और डर्माटो सर्जन डॉ. रिंकी कपूर से बात की।

डॉ. कपूर कहती हैं, “हम अपने बालों से प्यार करते हैं और इसे पोषण और संरक्षित करने के लिए हर तरह की चीजें करते हैं। बालों के लिए इतने सारे प्रोडक्ट और टेक्निक हैं कि इनके इस्तेमाल से बाल खराब होने लगते हैं और झड़ने लगते हैं। बालों के झड़ने से हमारे आत्मविश्वास और आत्मसम्मान पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।”

ये 5 संकेत बताते हैं कि आपके बाल पोषण की कमी से जूझ रहे हैं 

  1. टूटना / बाल झड़ना

यह बालों के खराब स्वास्थ्य के कारण होता है। अत्यधिक स्टाइलिंग, ब्लो ड्राईिंग, कर्लिंग रॉड और खराब पोषण के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं। वे टूटने और झड़ने लगते हैं। यदि थोड़े-बहुत बाल झड़ रहे हैं, तो सामान्य बात है, लेकिन बड़ी मात्रा में बालों का झड़ना चिंता का कारण हो सकता है।

  1. रूखे और बेजान बाल

अपने बालों में उंगलियों को फिरा कर देखें और महसूस करें। यदि बाल रूखे और बेजान लगते हैं, तो यह बालों के लिए अच्छा नहीं है। प्रोटीन की कमी के कारण भी ऐसा होता है।

  1. ड्राईनेस के कारण बालों में उलझाव

बालों के झड़ने के सबसे आम लक्षणों में से यह एक है। ध्यान दें कि नियमित रूप से कंघी करने के बाद भी बाल बार-बार उलझ जाते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके बालों में ड्राईनेस आ गई है। ड्राई बालों के क्यूटिकल्स खुल जाते हैं और बाल आपस में उलझने लगते है। केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल इसकी एकमात्र वजह हो सकता है।

  1. बालों का दोमुंहा होना

स्प्लिट एंड्स यानी बालों का दोमुंहा होने का पता लगाना बहुत आसान नहीं होता है, लेकिन इलाज करना मुश्किल है। यदि हेयर कट के बावजूद बाल टूट रहे हैं, तो यह बालों के झड़ने का इलाज करने का सही समय है।

  1. चमक खो देने वाले बाल

क्या बालों को बाउंस करने के बावजूद उनमें उछाल नहीं आ पाता है? कंडीशनिंग, वॉल्यूमाइज़िंग, एंटी-फ्रिज प्रोडक्ट आदि से बालों को कुछ फायदा नहीं पहुंचता है, तो इसका मतलब है कि वातावरण में नमी की कमी और बालों में नमी की कमी से बाल रूखाे और बेजान हो रहे हैं।

Dry aur dead hair ke liye try kare ye gharelu hair mask
यदि आपके बाल रूखे और बेजान दिखते हैं, तो इन्हें जरूरत है संपूर्ण पोषण की। चित्र: शटरस्‍टॉक

बालों के खराब हो जाने के कई कारण हो सकते हैं। तनाव, जेनेटिक्स, हार्मोनल परिवर्तन, पोषण की कमी, बीमारी, डायबिटीज, पॉल्यूशन, दैनिक टूट-फूट, बार-बार बाल धोने से भी वे खराब होने लगते हैं। बालों का उपचार शुरू करने से पहले स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

इसके अलावा बालों को खराब होने से बचाने के लिए इन 5 उपायों को जरूर आजमाएं

सप्ताह में कम से कम एक दिन अंडे का हेयर मास्क जरूर लगाएं।

अपने बालों को बार-बार न धोएं।

रूखे और घुंघराले बालों के लिए ब्लो ड्रायर के इस्तेमाल से बचें।

बाल धोने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

kandeeshanar na keval aapake baalon ko sopht aur smooth karata hai balki vah aapake baalon ko demej hone se bhee bachaata hai
बालों को धोने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें। चित्र – शटरस्टॉक

हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त पानी पिएं।

यह भी पढ़ें:-मम्मी कहती हैं खट्टे फूड्स बढ़ा सकते हैं मुहांसे की समस्या, इस बारे में क्या कहता है आयुर्वेद

  • 123
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory