सिल्की, शाइनी और लंबे बालों के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें गुलमेंहदी 

Published on: 11 July 2022, 10:10 am IST

हेयर ग्रोथ के लिए यदि आपने कभी गुलमेंहदी का प्रयोग नहीं किया है, तो जान लें इसके प्रयोग के 5 तरीके।

rosemary herbs
गुलमेंहदी के प्रयोग से बाल शिल्की और शाइनी बनते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

बालों और स्कैल्प की समस्याएं, जैसे बालों का झड़ना, बालों का पतला होना और खुजली न सिर्फ हमारे जीवन की गुणवत्ता, बल्कि हमारे आत्मविश्वास को भी प्रभावित करती हैं। हानिकारक रसायनों के दुष्प्रभाव से बचने के लिए नेचुरल तरीकों का सहारा लिया जा सकता है। बालों और स्कैल्प की कई समस्याओं को दूर करने के लिए बढ़िया विकल्पों में से एक है गुलमेंहदी (rosemary) या दौनी का प्रयोग। यह सुगंधित जड़ी-बूटी न केवल सुगंध से भर देती है, बल्कि बालों के विकास के लिए अमृत समान है। यदि आप हेयर ग्रोथ के लिए गुल मेंहदी के प्रयोग करने के तरीकों (faster hair growth by Rosemary) के बारे में सोच रही हैं, तो आइए जानते हैं किसी एक्सपर्ट से।

हेल्थ शॉट्स ने स्किन एक्सपर्ट और एम डी डॉ. सुयोमी शाह से संपर्क किया, जिन्होंने गुलमेंहदी के कई सारे लाभ के बारे में बताया। साथ ही उन्होंने इसे हमारे बालों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने में मदद करने के लिए हमारी दिनचर्या में शामिल करने पर भी जोर दिया।

हेयर ग्रोथ के लिए गुलमेंहदी के उपयोग करने के 5 तरीके:

 

  1. गुलमेंहदी का तेल

डॉ. शाह सुझाव देती हैं, “गुलमेंहदी या दौनी का उपयोग करने का सबसे पसंदीदा तरीका तेल के रूप में होता है। सुगंध और भरपूर लाभों के साथ, गुलमेंहदी निस्संदेह सबसे बढ़िया एसेंशियल ऑयल में से एक है, जिस पर आप विश्वास कर सकती हैं। 

यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह बालों के विकास को प्रोत्साहित करने और काफी हद तक अनियंत्रित बालों के झड़ने को रोकने में मदद करने के लिए माना जाता है।

  1. अपने शैंपू में मेंहदी मिलाएं

अपने शैंपू में गुलमेंहदी का तेल मिलाने से इसकी प्यूरीफाइंग कैपेसिटी बढ़ जाती है। अपने शैंपू में मेंहदी के तेल की लगभग 5-8 बूंदें मिलाएं। इसे अपने स्कैल्प पर लगभग 3 मिनट तक अच्छी तरह से मालिश करें। 

चूंकि इसमें अन्य तेलों की तरह बहुत अधिक वसा नहीं होती है, इसलिए इसे अपने शैम्पू में मिलाने से आपके बाल सपाट नहीं दिखेंगे। इसका उपयोग अक्सर किया जा सकता है, क्योंकि यह स्कैल्प की सतह पर नेचुरल बैरियर को समाप्त नहीं करता है।

  1. मेंहदी को अन्य तेलों के साथ मिलाना

डॉ. शाह ने हेल्थशॉट्स को बताया, “जब भी हम किसी ऑयल का चुनाव करते हैं, तो हमारी प्राथमिकता होती है कि ऐसे ऑयल का चुनाव किया जाए, जिससे स्कैल्प की मालिश अच्छी तरह की जा सके। 

ऑलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल जैसे चिपचिपाहट वाले तेल हों या लैवेंडर या अलमंड ऑयल जैसे हल्के एसेंशियल ऑयल हों, उनमें गुलमेंहदी का ऑयल डाल कर मालिश के लिए तेल बनाया जा सकता है। किसी भी एसेंशियल ऑयल में रोजमेरी ऑयल की 3-4 बूंदों को मिलाकर एक अच्छा कॉम्बिनेशन बनाया जा सकता है।

  1. फाइनल रिंज के लिए रोजमेरी टी

बालों को धोने के बाद रोजमेरी टी को फाइनल रिंज के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। इससे एंटीइन्फ्लामेट्री लाभ मिल सकते हैं। इसके अलावा, गुलमेंहदी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं, जो स्कैल्प को शांत करने में मदद करते हैं। 

एक या दो कप पानी में कुछ चम्मच गुमेंहदी डालें और इसे उबलने दें। लगभग 3-5 मिनट के बाद आंच को कम कर दें और इसे उबलने दें। उबलने के बाद इसे ठंडा होने दें। इस चाय का उपयोग बालों पर फाइनल रिंज के रूप में भी किया जा सकता है।

  1. रोज़मेरी टी भी है फायदेमंद 

डॉ. शाह लंबे बालों के लिए मेंहदी की चाय का प्रयोग करने की सलाह देती हैं। गुलमेंहदी का उपयोग हेयर डेवलपमेंट के लिए भी किया जा सकता है। गुलमेंहदी को गर्म पानी में उबाल लें। इसमें उर्सोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो स्कैल्प की सतह पर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। 

rosemary oil
रोजमेरी ऑयल के साथ-साथ रोजमेरी टी भी बालों केे लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

यह स्कैल्प की जलन को कम करने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है, जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। चूंकि यह हेयर फॉलिकल्स में ब्लड फ्लो करने में मदद करता है, इसलिए इससे बेहतर पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। इस प्रकार यह बालों को सिल्की और शाइनी बनाता है।

यहां पढ़ें:-बालों के रंग के साथ एक्सपेरिमेंट करना है, तो ट्राई करें ये 5 DIY नेचुरल हेयर कलर  

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें