इन 5 तरीकों के साथ मानसून में रखें अपनी ऑयली स्किन का ख्याल

Published on: 29 June 2022, 20:28 pm IST
अगर आपकी त्वचा पहले से ही ऑयली हो तो बरसात के मौसम में उसे और भी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
जानिए मानसून में कैसे रखना है अपनी ऑयली स्किन का ख्याल। चित्र : शटरस्टॉक
ऐप खोलें

बरसात का मौसम आ गया है और ऐसे में आपने भी अपनी शाम की चाय के साथ पकौड़े खाना शुरू कर दिया होगा। वाकई, बारिश में डीप फ्राइड स्नेक्स खाने का मज़ा ही कुछ और है। मगर इन सब की वजह से आपकी त्वचा पर पिंपल्स आ सकते हैं। क्योंकि मानसून में वातावरण में नमी के कारण स्किन ऑयली होने लगती है। जिसकी वजह से मुहांसे, पिंपल्स और ब्लैकहैड्स होने की अधिक संभावना होती है। यहां है मानसून में ऑयली स्किन (oily skin care tips in monsoon) की देखभाल के उपाय।

यदि आपकी त्वचा पहले से ही ऑयली है तो नमी आपके चेहरे पर और कहर बरपा सकती है। आपके चेहरे पर मौजूद वसामय ग्रंथियां तेल या सीबम के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होती हैं। अतिरिक्त चर्बी को मिटाने के लिए हमेशा एक ब्लॉटिंग पेपर साथ रखना चाहिए। और अगर आप बाहर निकलने की योजना बना रही हैं, तो बहुत अधिक मेकअप करने से बचें।

मानसून के दौरान तैलीय त्वचा की देखभाल करने के लिए यहां कुछ अन्य सुझाव दिए गए हैं।

1 टोनर का उपयोग करें

मानसून के दिनों में सबसे महत्वपूर्ण है एक अच्छे स्किन केयर रूटीन का पालन करना। ऐसे टोनर में स्किन ऑयल को कम करने के लिए स्किन टोनर सबसे सही है। टोनर का उपयोग त्वचा पर पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकता है और यह बैक्टीरिया की क्रिया को भी रोकता है। टोनर का प्रयोग आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने और उसे बैक्टीरिया मुक्त रखने में मदद कर सकता है।

आप घर पर भी अपना टोनर बना सकती हैं। 2 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल, 1 चम्मच टी ट्री ऑयल 10 चम्मच पानी में मिलाएं। मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

2 मॉइस्चराइज़ करना न भूलें

हालांकि मानसून के दिन उमस भरे दिन होते हैं, लेकिन अपनी त्वचा को कोमल और हाइड्रेटेड रखने के लिए इसे मॉइस्चराइज़ करना महत्वपूर्ण है। अपनी त्वचा पर गुलाब जल लगाना हमेशा अच्छा होता है क्योंकि यह त्वचा को हाइड्रेटिंग और सुखदायक प्रभाव देता है। गुलाब जल में त्वचा को शांत करने वाले गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को साफ करते हैं और त्वचा पर होने वाली खुजली से बचाते हैं।

त्वचा को चमकदार बनाता है ये । चित्र: शटरस्‍टॉक

बस चेहरे पर थोड़ा सा गुलाब जल स्प्रे करें और इसे सूखने के लिए छोड़ दें।

3 फेस वॉश का करें इस्तेमाल

आमतौर पर, आपकी त्वचा बैक्टीरिया की प्रतिक्रिया से ग्रस्त होती है जिससे त्वचा पर मुंहासे, फोड़े और फुंसी हो सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि चेहरे पर मुंहासे या फुंसी से बचाव के लिए आपको नीम आधारित फेसवॉश का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। नीम में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह त्वचा पर मुंहासों को रोकने में मदद कर सकती है।

4 बेसन लगाएं

बेसन या बेसन का फेस मास्क आमतौर पर आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है लेकिन तैलीय त्वचा पर इसका इस्तेमाल करना निश्चित रूप से अच्छा है। दो चम्मच बेसन लें और उसमें थोड़ा सा दूध और हल्दी मिलाएं। मिलाकर चेहरे पर लगाएं। बेसन में सुखदायक गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को शांत करते हैं और स्वस्थ त्वचा को भी बढ़ावा देते हैं। मुलायम, चमकदार और चिकनी त्वचा पाने के लिए नियमित रूप से इस मास्क का प्रयोग करें।

5 चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धोएं

अपने चेहरे को ठंडे पानी के बजाय गर्म पानी से धो लें। गर्म पानी से अपना चेहरा धोने से त्वचा पर जमा तेल को दूर करने में मदद मिल सकती है। इस प्रकार स्वस्थ, कोमल और खूबसूरत त्वचा को बढ़ावा मिलता है। साथ ही गर्म पानी का उपयोग त्वचा पर बैक्टीरिया को मारने और छिद्रों को प्रभावी ढंग से बंद करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें : मानसून में नहाने से पहले करें पूरे शरीर की नारियल तेल से मालिश, मां और आयुर्वेद दोनों के पास हैं इसके फायदे 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story