वैलनेस
स्टोर

इस मानसून ये 5 प्राकृतिक फेस पैक आपकी त्वचा को रखेंगे स्वस्थ और चमकदार

Updated on: 30 June 2021, 13:44pm IST
मानसून अपने साथ त्वचा संबंधी कुछ परेशानियां लेकर आता है, मगर परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इन प्राकृतिक फेस पैक के इस्तेमाल से इस मौसम में आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी!
Shahnaz Husain
  • 84 Likes
इस मानसून ट्राई करें ये 5 प्राकृतिक फेस पैक. चित्र : शटरस्टॉक

हम में से अधिकांश लोग गर्मियों और सर्दियों के दौरान एक स्ट्रिक्ट स्किन केयर रूटीन का पालन करते हैं, लेकिन मानसून के मौसम में यह गड़बड़ा जाता है। यह मुख्य रूप से इसलिए होता है क्योंकि हम यह समझ नहीं पाते हैं कि मानसून एक अलग मौसम है और विशिष्ट त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है। दरअसल, बरसात का मौसम मौजूदा समस्याओं को और बढ़ा सकता है। ह्यूमिडिटी, भारतीय मानसून की एक अभिन्न विशेषता है, जो फ्रिज़ी हेयर और तैलीय त्वचा का कारण बनती है।

लेकिन इसमें चिंता करने वाली कोई बात नहीं है! आपको एक अलग ब्यूटी रूटीन बनाने की कोई जरूरत नहीं है। आपको बस थोड़ा मिक्सअप चाहिए।

यहां आपके लिए पांच DIY फेस पैक दिए गए हैं, ताकि आपकी सुंदरता इस मानसून में पीछे न रह जाये:

1. ओटमील और दही

एक बाउल में तीन बड़े चम्मच ओट्स और एक अंडा मिलाएं। इस मिश्रण में दो बड़े चम्मच ताजा दही और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा होने तक फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे धोने से पहले 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें।

ओटमील आपकी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करते हुए आपके चेहरे से सभी अतिरिक्त तेल को सोख लेगा। दही, जिसमें लाभकारी बैक्टीरिया की उच्च मात्रा होती है, आपकी त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाएगा।

2. बेसन और गुलाब जल

एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए नींबू के रस की कुछ बूंदों और एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे धोने से पहले 15 मिनट तक सूखने दें।

बेसन में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंहासों का इलाज करने और त्वचा को शांत करने में मदद करते हैं। नींबू का रस और हल्दी आपकी त्वचा को स्वस्थ चमक देते हैं और रोमछिद्रों को भी साफ करते हैं।

गुलाबजल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक।

3. शहद, लैवेंडर और टी ट्री एसेंशियल ऑयल

दो बड़े चम्मच शहद में चार बड़े चम्मच लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिलाएं। मिश्रण में टी ट्री एसेंशियल ऑयल की एक बूंद डालें और इसे 5 मिनट तक सेट होने दें। इसे अपने पूरे चेहरे पर समान रूप से लगाएं। गर्म पानी से धोने से पहले फेस पैक को 10 मिनट तक रहने दें। अपनें छिद्रों को बंद करने के लिए, ठंडे पानी से एक बार फिर धो लें।

शहद में जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारते हुए मुंहासे और ब्रेकआउट को ठीक करने में मदद करते हैं। लैवेंडर त्वचा में एक प्राकृतिक चमक जोड़ने के साथ-साथ मुंहासे और अन्य त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है। जब मुंहासों के इलाज की बात आती है तो टी ट्री ऑयल चमत्कारिक काम करता है!

4. चंदन और हल्दी

एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर और आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। इन दोनों सामग्रियों में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। थोड़ा आराम करें जब तक यह सूख न जाए! इसके बाद, इसे गुनगुने पानी से धो लें।

चंदन अतिरिक्त तेल को अवशोषित करते हुए त्वचा को शांत करता है और हल्दी इसे स्वस्थ चमक देती है।

हल्दी त्वचा में प्राकृतिक चमक लाती है। चित्र-शटरस्टॉक।

5. नींबू और शहद

आधा नींबू का रस दो चम्मच शहद के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को साफ त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें।

इस फेस पैक में मौजूद शहद आपकी त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखता है, जो इसे कई प्रकार की त्वचा के लिए आदर्श बनाता है।

अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए इस मानसून में इन प्राकृतिक फेस पैक को आज़माएं और खुश रहें!

यह भी पढ़ें : ये 5 घरेलू नुस्खे आपकी गर्दन के रंग में भी चेहरे की तरह निखार ला देंगे

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.