और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

त्‍वचा में प्राकृतिक निखार लाना है, तो भरोसा करें घर में मौजूद इन मैजिक रेमेडीज का 

Updated on: 21 December 2020, 11:26am IST
अपनी त्वचा में प्राकृतिक निखार लाने के लिए आप अपने घर में मौजूद सामग्रियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। हम आपको बता रहे हैं कि आपके घर में मौजूद ये मैजिक रेमेडीज कौन सी हैं।
विनीत
  • 84 Likes
ये घरेलु नुस्खे आपकी त्वचा को गौरा और चमकदार बनाने में मदद करेंगे। चित्र-शटर्सटॉक

सर्दियों के मौसम में आपकी त्वचा काफी शष्क हो जाती है, साथ ही त्वचा का नेचरुल ग्लो कहीं खो सा जाता है। कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी इन पर बेअसर नजर आता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि कई ऐसे हर्बल प्रोडक्ट्स हैं जिनका इस्तेमाल कर के आप अपनी त्वचा को नेचुरली ग्‍लोइंग और ज्‍यादा साफ बना सकती हैं। 

साथ ही यह आपकी रूखी त्वचा को भी ठीक करने में मददगार हैं। यह आपको अपने घर में आसानी से मिल जाती हैं।  इसलिए हम आपकी त्वचा की देखभाल करने और इसे कांतिमय बनाने के लिए आपके लिए कुछ हर्बल टिप्स लेकर आएं हैं। जो वास्तव में आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकती हैं। तो बिना देर किए हम आपको 5 हर्बल टिप्स के बारे में बताते हैं।

  1. नींबू का रस

त्वचा की रंगत में सुधार लाने के लिए नींबू का रस एक बेहद कारगर नुस्खा है। हम सभी जानते हैं कि नींबू में सिट्रस एसिड होता है, जो आपकी त्वचा को नेचुरली ग्‍लोइंग बनाने में मदद करता है। आप नींबू के रस को पानी या शहद में मिलाकर भी इसे अपनी त्वचा पर अप्लाई कर सकती हैं। क्योंकि ऐसा करने से आपको अपनी त्वचा पर जलन महसूस नहीं होगी। यह आपकी त्वचा से कील-मुंहासे और उनके निशान, या त्वचा के अन्य दाग-धब्बों का सफाया करने में मददगार है।

यह घरलु नुस्खे आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक को जोड़ते हैं। चित्र-शटरस्टॉक
  1. मुल्तानी मिट्टी

मुलतानी मिट्टी को फुलर अर्थ के रूप में जाना जाता है। यह आपकी त्वचा को चमक प्रदान करने के लिए बेहद लाभकारी होती है। मुलतानी मिट्टी का फैस पैक अपनी त्वचा पर अप्लाई करने से न सिर्फ आपकी कील-मुंहासों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। बल्कि यह आपकी त्वचा से टैनिंग को हटाने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपकी त्वचा से दाग-धब्बों को कम करने में भी मदद करता है। जिससे आपको एक नेचुरली ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: इलायची है आपकी त्वचा के लिए लाभकारी, जानें इलायची के त्वचा संबंधी 5 फायदे

  1. हल्दी का दूध

रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीना आपके स्वास्थ्य के साथ ही आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। हल्दी को अपने एंटिऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए लाभकारी है। साथ ही यह आपको एजिंग की समस्या से राहत पाने में मदद कर सकती है। 

साथ ही हल्‍दी वाला दूध आपकी त्वचा से कील-मुंहासों और दाग-धब्बों को दूर करता है और आपकी स्किन को कोमल बनाता है। जिससे आपकी त्वचा की चमक को बनाए रखने में मदद मिलती है।

  1. एलोवेरा

एलोवेरा आपकी त्वचा के लिए बेहद गुणकारी होता होता है, क्योंकि एलोवेरा में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो आपकी त्वचा को धूप के कारण होने वाले नुकसान से बचाते है। साथ ही आपकी त्वचा की रंगत में सुधार करती है। यह आपकी त्वचा को कील-मुंहासों की समस्या से निजात पाने में मदद करता है।

अश्‍वगंधा महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. अश्वगंधा

अश्वगंघा एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है। यह आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने और उसे नया निखार देने में मदद कर सकता है। जिससे आप बच्‍चों जैसी कोमल और‍ निखरी त्‍वचा पा सकती हैं।

यह भी पढ़ें: हर रोज पिएं किशमिश का पानी, इससे आपकी त्‍वचा और बालों को मिलेंगे ये 4 फायदे

  1. नारियल का तेल

नारियल का तेल एक ऐसी प्राकृतिक हर्ब है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। नारियल का तेल का अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करने से आपको कील-मुंहासों की समस्या से निजात पाने में भी मदद करता है। यह आपकी त्वचा को नेचुरली मॉइश्चराइज करता है। जिससे आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है। यह आपकी त्वचा के लिए एक ब्यूटी एजेंट की तरह काम करता है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।