गहरा है होठों का रंग तो ये 5 उपाय होंठों को नेचुरल पिंक लुक देने में कर सकते हैं मदद

यदि आपके होठों का रंग भी आपकी त्वचा के रंग से मेल नहीं खाता है तो चिंता न करें, क्योंकि हम आपके लिए लाएं हैं 5 घरेलू उपाय, जो कालेपन से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेंगे।

lips ko moisturise karein
बॉडी हाइड्रेट रख लिप्स को मॉइस्चराइज करें। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 19 August 2022, 13:00 pm IST
  • 130

चेहरे के रंग से यदि होठों का रंग मेल नहीं खाता हो यह काफी अजीब लग सकता है। साथ ही, आपको असहज भी कर सकता है। तो कहीं आप भी तो इसकी वजह से हर समय लिपस्टिक लगाकर रहती हैं? यदि हां… तो अब आपको ऐसा करने की कोई ज़रूरत नहीं है। क्योंकि अपने होठों के गहरे रंग को ढकने से कुछ नहीं होगा। यहां हम आपके लिए लाए हैं, ऐसे 5 प्राकृतिक उपाय जो आपके होंठों के रंग को कुदरती गुलाबी (How to make lips pink) लुक दे सकते हैं।

आपके होठों का रंग गहरा होने के कई कारण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, धूम्रपान, प्रदूषण और सन डैमेज आपके होठों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। नीचे बताए गए कारणों से भी होठों का कालापन हो सकता है जैसे :

कीमोथेरपी
खून की कमी
विटामिन की कमी
अत्यधिक फ्लोराइड का उपयोग

लेकिन आप, चिंता न करें क्योंकि कई घरेलू उपचार हैं जो होंठों को हल्का करने में मदद कर सकते हैं।

तो चलिये जानते हैं होठों के गहरे रंग को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में।

नींबू

खट्टे फलों का छिलका मेलेनिन को बनने से रोक सकता है, जो होठों के कालेपन का कारण है। आप हर रात सोने से ठीक पहले नींबू लगा सकती हैं। एक नींबू लें और इसे काट लें, फिर अपने होठों पर धीरे से रगड़ें। अगली सुबह अपने होंठों को धोकर ठंडे पानी से धो लें। इस रूटीन को हर रात सोने से पहले तब तक दोहराएं जब तक आप परिणाम न देख लें। इसमें 30 दिन तक का समय लग सकता है।

lemon use karne se pahle patch test zarur karen
नींबू को इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। चित्र : शटरस्टॉक

हल्दी

एनसीबीआई के अनुसार हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो मेलेनिन के उत्पादन को रोक सकता है। जिससे त्वचा को हल्का करने में मदद मिलती है। दूध और हल्दी पाउडर का पेस्ट बनाएं और अपने होठों पर लगाएं। पांच से दस मिनट के लिए छोड़ दें, फिर धो लें। थपथपाकर सुखाएं और मॉइस्चराइजर या लिप बाम लगाएं।

नींबू और चीनी

सोने से पहले एक नींबू लें और एक पीस को काटकर उसमें चीनी लगाएं। अब इस चीनी वाले नींबू से अपने होठों को रगड़ें। अगली सुबह, अपने होंठों को गर्म पानी से धो लें। इस रूटीन को हर रात सोने से पहले तब तक दोहराएं जब तक आप परिणाम न देख लें।

 dry lips ke liye tips
होठों की त्वचा को नर्म और मुलायम रखने के लिए एक्सफोलिएशन बहुत ज़रूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

स्ट्रॉबेरी मास्क

आप एक चम्मच बेकिंग सोडा के साथ एक मुट्ठी स्ट्रॉबेरी मिला सकती हैं। इसे एक पेस्ट में ब्लेंड करें और सोने से पहले अपने होठों पर लगाएं। यह मास्क आपके होठों के गहरे रंग को हल्का करने में मदद कर सकता है।

नारियल का तेल

नारियल का तेल फटे होंठों में नमी, लोच और हाइड्रेशन जोड़ने में मदद करता है। खासकर यदि आप धूम्रपान करती हैं, तो यह आपके होठों पर निकोटीन के निर्माण को रोक देगा और काले धब्बे को रोकने में मदद करेगा। इसे रात भर उपयोग करें।

यह भी पढ़ें : अपनी मुलामियत खोने लगी है त्वचा, तो इन फूड्स के साथ दें उसे एक्स्ट्रा कोलेजन

  • 130
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory