ये 5 घरेलू नुस्खे आपकी गर्दन के रंग में भी चेहरे की तरह निखार ला देंगे

चेहरे की तुलना में गर्दन का गहरा रंग आपकी ऑफ शोल्डर ड्रेस को आपसे दूर कर सकता है। इसके लिए हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जो आपकी गर्दन की रंगत निखारने में आपकी मदद कर सकते हैं।
गर्दन का रंग साफ़ करने के लिए उसकी देखभाल करें। चित्र: शटरस्टॉक।
ऐप खोलें

क्या आपको भी अपने चेहरे और गर्दन के रंग में अंतर देखकर गुस्सा आता है? ऐसा इसलिए क्योंकि अक्सर हमारा ध्यान सिर्फ हमारे चेहरे पर होता है! हम आम तौर पर अपने चेहरे को फेशियल, स्क्रबिंग और फेस-पैक से लोड करते रहते हैं, मगर गर्दन पर कभी ध्यान नहीं देते।

क्या आपकी गर्दन का गहरा रंग गर्मियों में आपको ऑफ शोल्डर ड्रेस पहनने से रोक रहा है? अब और नहीं! क्योंकि हम आपके लिए लाए हैं कुछ कारगर घरेलू नुस्खे, जिनकी मदद से आप अपनी गर्दन को एक इवन टोन दे पाएंगी। तो देर किस बात कि चलिए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में –

गर्दन की त्वचा को साफ करने के लिए 5 घरेलू उपाय –

1. हल्दी और बेसन का उबटन

आमतौर पर पारंपरिक उबटन का इस्तेमाल त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए किया जाता है। उबटन पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है और आपकी गर्दन की त्वचा को चमकदार बनाता है। मिश्रण में इस्तेमाल किया गया बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करने, अशुद्धियों को अवशोषित करने और छिद्रों को कसने में मदद करता है।

कैसे इस्तेमाल करें:

दो बड़े चम्मच बेसन, आधा चम्मच नींबू का रस, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा गुलाब जल (या दूध) लें। इन सभी को मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें। मिश्रण को अपनी गर्दन पर लगाएं, इसे लगभग पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। आप इस उपाय को हफ्ते में दो बार दोहरा सकती हैं।

गर्दन के रंग को साफ़ करने के लिए उबटन लगाना सबसे बेहतर है. चित्र : शटरस्टॉक

2. सेब का सिरका

सेब का सिरका त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है। मैलिक एसिड की उपस्थिति मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देती है और आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक प्रदान करती है।

कैसे इस्तेमाल करें:

दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और चार बड़े चम्मच पानी लें और उन्हें अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद, एक कॉटन बॉल लें, इसे घोल में डुबोएं और इसे अपनी गर्दन पर लगाएं। इसे दस मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। आप इस उपाय को हर दिन कर सकती हैं।

3. आलू का रस

आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को काफी हद तक हल्का करते हैं और आपकी त्वचा को एक इवन टोन भी देते हैं। काले धब्बे और मुंहासों के इलाज के लिए आप आलू का उपयोग कर सकती हैं।

कैसे इस्तेमाल करे:

सबसे पहले, एक छोटे आलू को कद्दूकस करके इसका रस निचोड़ लें। एक कॉटन बॉल का उपयोग करके रस को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे पूरी तरह सूखने दें और पानी से धो लें।

जानिए बेदाग त्वचा के लिए आलू का प्रयोग। चित्र- शटरस्टॉक।

4. बेकिंग सोडा

अगर आप मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाना चाहती हैं तो बेकिंग सोडा एक चमत्कारी घटक के रूप में काम कर सकता है। बेकिंग सोडा आपकी त्वचा को अंदर से पोषण देने और गंदगी हटाने में काफी मददगार होता है।

कैसे इस्तेमाल करें:

एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए आपको दो से तीन बड़े चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाना होगा। इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। एक बार जब यह सूख जाए, तो इसे रगड़ने के लिए गीली उंगलियों का उपयोग करें और फिर पानी से धो लें। आप इसे हर दिन दोहरा सकती हैं। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के बाद मॉइस्चराइज़ करना न भूलें।

5. दही

दही में प्राकृतिक एंजाइम होते हैं, जो अच्छे परिणाम देने के लिए नींबू में एसिड के साथ कार्य करते हैं। दही त्वचा को और पोषण देता है और इसे मुलायम बनाता है।

कैसे इस्तेमाल करें:

2 बड़े चम्मच दही और एक चम्मच नींबू का रस लें। इन दोनों चीजों को मिलाकर गर्दन पर लगाएं। पानी से धोने से पहले इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आप हर रोज़ ये उपाय कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : टी जोन में ज्यादा ऑयली दिखता है चेहरा, तो आपकी मदद कर सकते हैं ये 4 घरेलू उपाय

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story