वैलनेस
स्टोर

ये 5 होम मेड फेस पैक गर्मियों में भी देंगे आपको ग्लोइंग स्किन

Updated on: 10 December 2020, 11:36am IST
आप यह सोच कर परेशान हैं कि आने वालेे हॉट समर सीजन में आपकी स्किन का क्या होगा? तो हम आपको बता रहे हैं ऐसे होम मेड फेस पैक जो आपकी स्किन को करेंगे गर्मियों के लिए तैयार
Shahnaz Husain
  • 96 Likes
इन फेस पैक को इस्तेमाल करें और अपनी स्किन को खुलकर सांस लेने दें। चित्र : शटरस्टॉक

आखिर गर्मियां आ ही गईं, और इनके साथ स्किन की तमाम समस्याएं जैसे डीहाइड्रेटेड स्किन, टैनिंग और जरूरत से ज्यादा ऑयली स्किन भी साथ ही आने लगी हैं। पर परेशान न हों, हम आपको बता रहे हैं इनसे अपनी स्किन को बचाने के कुछ खास तरीके, सचमुच।

अब टाइम आ गया है कि हम घरेलू उपचारों से उन तमाम समस्याओं का मुकाबला करें जो गर्मियों के साथ स्किन को फेस करनी पड़ती हैं। हेल्दी स्किन को मेंटेन करने के लिए यहां हैं कुछ होम मेड फेस पैक:

सॉफ्ट स्किन के लिए शहद और संतरे का पैक

एक अंडे के सफेद हिस्से के साथ एक-एक चम्मच शहद और संतरे का रस मिक्स करें। अच्छे से मिक्स होने के बाद इस पैक को चेहरे पर लगाएं।

20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फि‍र धो लें। यह हर स्किन टाइप को सूट करता है और आपको एक स्मूद और सॉफ्ट स्किन देता है।

नेचुरल समर ग्लो के लिए मिक्स फ्रूट मास्क

केला, सेब, पपीता और संतरे को एक साथ मैश करके मिक्स करें। जब तक कि एक अच्छा सा पेस्ट तैयार न हो जाए। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें और फ्रूट एसिड्स का कमाल देखें।

हेल्दी स्किन के लिए एवोकाडो मास्क

एक पके हुए एवोकाडा को 1 टी स्पून ऑलिव ऑयल और अंडे की जर्दी के साथ मिक्स करें। इसे फेस पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए रहने दें। एवोकाडो और ऑलिव ऑयल स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ ही उसे पोषण भी देते हैं।

गर्मियों से बचाए ये कूल मास्क

खीरे के जूस या पल्प को दो टीस्पूून पाउडर मिल्क और अंडे के सफेद भाग के साथ मिक्स करें। पेस्ट को और स्मूद बनाने के लिए आप इसे ब्लेंडर में ब्लेंंड भी कर सकती हैं।

इस होम मेड फैस पैक के साथ साफ, सुंदर और कोमल स्किन के लिए तैयार हो जाइए।चित्र : शटरस्टॉक

इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी‍ तरह लगाएं और आधा घंटे के बाद धो दें। और साफ, सुंदर और कोमल स्किन के लिए तैयार हो जाइए।

ऑयली फेस के लिए नींबू और पुदीने का मास्क

एक टेबल स्पून नींबू के रस में एक टेबल स्पून गुलाब जल मिक्स करें। अब इसमें पुदीने की कुछ क्रश हुई पत्तियां डालें और पेस्ट को एक घंटे के लिए रख दें। अब इसमें से पुदीने की पत्तियां निकाल दीजिए और पेस्ट को चेहरे पर अच्छीे तरह लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरा धो दें।

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.