वैलनेस
स्टोर

हेयर फॉल की छुट्टी कर हेयर ग्रोथ में मददगार होंगे आपकी रसोई में मौजूद ये 5 हर्ब्स और मसाले

Updated on: 21 April 2021, 19:28pm IST
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 71 Likes
रसोई में मौजूद ये हर्ब्‍स और मसाले आपको लंबे बाल दे सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम में से कई लोग अपने बालों के लिए दीवाने हैं। फिर भी हम उनकी उतनी देखभाल नहीं करते, जितनी हमें करनी चाहिए! अरे नहीं, हम घंटों सैलून में बैठे रहने और उन फैंसी उपचारों पर मोटी रकम खर्च करने के लिए नहीं कह रहे हैं। इन सब से फायदा कम नुकसान ज्यादा होता है!

ऐसा इसलिए है क्योंकि वे कई जहरीले रसायनों से भरे होते हैं। जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप हमेशा लंबे और स्वस्थ बालों का सपना देखती हैं, तो इसे प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका आपकी रसोई में है।

हैरान है न? असल में हमारी रसोई में सभी तरह के समाधान हैं। इस बार, हम बालों को स्वस्थ बनाने के लिए आपको रसोई में मौजूद कुछ जड़ी- बूटियों और मसालों के बारे में बता रहे हैं।

तो, आइये ऐसे ही कुछ मसालों और जड़ी-बूटियों के बारे में जानें जो आपको स्वस्थ लंबे और घने बाल देने में मदद करेंगे:

1. रोजमेरी

हां, हम में से अधिकांश इस जड़ी बूटी को जानते हैं। क्या आप जानती हैं कि जब इसे जैतून के तेल के साथ मिलाया जाता है, तो यह वास्तव में आपके बालों को बढ़ाने में मदद कर सकती है! यह समय से पहले होने वाले सफेद बालों को भी नियंत्रित करती है और बालों को हाइड्रेट रखती है।

रोजमेरी बालों के विकास को बढ़ावा देती है। चित्र-शटरस्टॉक।

फाइटोथेरेपी रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, चूहों पर रोजमेरी के सामयिक उपयोग ने अतिरिक्त टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को रोककर बालों के विकास में सुधार दिखाया।

2. पुदीना

यह एक और हर्ब है जो बालों के विकास में सहायक होती है। यह केवल बालों को मॉइस्चराइज नहीं करता है, बल्कि इरीटेबल स्कैल्प को भी ठीक करता है। ज्यादातर मामलों में, पेपरमिंट का उपयोग तेल के रूप में किया जाता है, जो सीधे सिर पर लगाया जाता है। इसका सेवन चाय के रूप में भी किया जा सकता है!

बालों के विकास के लिए पेपरमिंट ऑयल के उपयोग पर किए गए एक शोध अध्ययन के अनुसार, चार सप्ताह के अंत तक, 92 प्रतिशत रोगियों ने बालों का विकास दिखाया।

3. एलोवेरा

जी हां, हम जानते हैं कि आप एलोवेरा के बारे में बहुत कुछ जानती हैं। यह सभी प्रकार के त्वचा रोगों के लिए एक चमत्कारिक इलाज है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह आपको लंबे समय तक तनाव से भी निजात दिला सकता है।

एलोवेरा बालों के लिए काफी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
एलोवेरा बालों के लिए काफी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आप सीधे सिर पर एलोवेरा जेल लगा सकती हैं और अपनी उंगलियों से अच्छी तरह सिर की मालिश कर सकती हैं। इसलिए यह भीतर गहराई से प्रवेश करता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मटेक रिसर्च में कहा गया है कि एलोवेरा जेल का उपयोग पारंपरिक रूप से बालों के झड़ने के लिए किया गया है।

4. काला जीरा

यह मसाला भारतीय रसोई में खास जगह रखता है, लेकिन यह बालों के विकास के लिए भी बहुत लाभ देता है! काला जीरा ओमेगा -3 और 6 बायो मॉलिक्यूल से भरपूर है जो सिर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है, जिससे बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

यानी यह बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है! यदि आप रूसी से जूझ रही हैं, तो इस उपाय को आजमाएं। यह आपकी मदद करने वाला है!

दालचीनी बालों के लिए भी फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक
दालचीनी बालों के लिए भी फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक

5. दालचीनी

यह मसाला, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और अपने विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है। लेकिन कौन जानता था कि यह बालों के बढ़ने में मदद कर सकता है। दालचीनी सिर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाती है और बालों के विकास में मदद करती है।

यह रूसी और जलन को कम करके संक्रमण को भी रोकती है। दालचीनी पाउडर, शहद और जैतून के तेल का उपयोग करके एक हेयर पैक बनाएं और इसे हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें।

तो लेडीज, क्या आप इन जड़ी- बूटियों और मसालों को आज़माने के लिए तैयार हैं?

यह भी पढ़ें – हर दूसरी लड़की है हेयर फॉल से परेशान, जबकि आयुर्वेद में छुपे हैं 5 अचूक उपाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।