आपकी ये 5 आदतें हो सकती हैं चेहरे पर महीन रेखाओं और झुर्रियों के लिए जिम्‍मेदार 

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां या महीन रेखाएं होना आम बात है, लेकिन हमारी दैनिक आदतें समय से पहले आपको बूढ़ा बना सकती हैं। इसलिए इनसे बचने की कोशिश करें।
tulsi ke fayde
लाइफस्टाइल और स्किन केयर की नियमित गलतियां भी बन सकती हैं एजिंग का कारण। चित्र : अडॉबीस्टॉक
विनीत Published: 21 Jan 2021, 10:30 am IST
  • 87

अपने रोजमर्रा के जीवन में हम ऐसी कई हरकतें करते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती हैं। यह सिर्फ हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को ही प्रभावित नहीं करती, बल्कि हमारे त्वचा पर भी असर डालती हैं।

उदाहरण के लिए जैसे लाल मांस का सेवन करने से अक्सर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो सकती है। घर के अंदर सनस्क्रीन का इस्तेमाल बंद कर देने से आपकी त्वचा की टैनिंग होने लगती है और पुरानी त्वचा की उपस्थिति हो सकती है।

तो ऐसे में अपनी छोटी-छोटी दैनिक आदतों के बारे में जानना जरूरी हो जाता है, हम आपको 5 ऐसी दैनिक आदतों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी त्वचा पर झुर्रियों का कारण बन सकती हैं, और समय से पहले आपको बूढ़ा बना सकती हैं।

  1. अपनी तरफ करवट लेकर सोना

कुछ नींद की मुद्राएं त्वचा पर झुर्रियां पैदा कर सकती हैं। यदि आप अपनी तरफ या पेट के बल सोते हैं, तो तकिये के कारण आपकी त्वचा पर दबाव पड़ता है। इससे आपकी त्वचा पर सलवटें पड़ जाती हैं। लंबे समय तक ऐसा रहने की वजह से आपकी त्वचा में रक्त प्रवाह ठीक से नहीं हो पाता और आपकी त्वचा पर महीन रेखाएं बनने लगती हैं। यही महीन रेखाएं झुर्रियों का भी कारण बनती हैं।

यह भी पढ़ें: अगर कॉफी पीना बंद करने वाली हैं, तो हमारे पास हैं 5 कारण कि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए

इन स्लीप लाइन्‍स से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप पीठ के बल सोएं।

अगर आपको नींद आने में समस्‍या है तो लैवेंडर ऑयल आपके काम आ सकता है। चित्र: शटरस्टॉक
आपके सोने का तरीका भी त्वचा पर झुर्रियों का कारण बन सकता है। चित्र: शटरस्टॉक
  1. स्ट्रॉ से जूस पीना

एक स्ट्रॉ के माध्यम से कॉफी या चाय पीने से आपके दांतों को स्टैनिंग से बचाया जा सकता है, लेकिन इससे आपके होंठों के आसपास झुर्रियां हो सकती हैं। मांसपेशियों की रिपेटिटिव मूवमेंट (repetitive movement) मुंह के चारों ओर कोलेजन को तोड़ती है और त्वचा में कॉलेजन की अधिक कमी का कारण बनती है। जो आपकी त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। यह होंठों के आसपास झुर्रियों का भी कारण बनता है।

  1. फोन का ज्‍यादा इस्तेमाल करना

सेल फोन का उपयोग करने से आप समय से पहले बूढ़ी दिख सकती हैं। चिकित्सा विशेषज्ञों को संदेह है कि फोन में लगातार नीचे की ओर देखने से आपकी गर्दन पर अधिक रेखाएं हो सकती हैं। साथ ही यह झुर्रियों का कारण बन सकती है। जो कि आप वास्तव में नहीं चाहती। इसलिए लगातार फोन का इस्‍तेमाल करने से बचें।  बहुत जरूरी हो तो ईयर फोन या हेडफोन का इस्‍तेमाल करें।

  1. बिना सनस्‍क्रीन रनिंग करना

यह सबसे अच्‍छी आउटडोर एक्‍सरसाइज आपकी त्वचा की परतों के नीचे मौजूद फैट को जलाती हैं। फैटी टिशु का नुकसान आपकी झुर्रियों को गहरा कर सकता है। इसके अलावा ज्यादातर रनर बिना किसी सन प्रोटेक्शन के धूप में काफी समय बिताते हैं, जिससे सूरज की रोशनी से आपकी त्वचा क्षतिग्रस्त हो जाती है।

अगर आप नियमित रनिंग करती हैं, तो त्वचा पर एक वॉटरप्रूफ सनस्क्रीन अप्लाई करना जरूरी है। क्योंकि पसीना सन प्रोटेक्शन के स्तर को अधिक तेज़ी से कम करता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
रनिंग करते समय आप धूप के सीधे संपर्क में आते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. गम चबाना

कई गम चबाने वालों के मुंह के आसपास झुर्रियों का एक पैटर्न होता है। डॉक्टरों का मानना ​​है कि इसके लिए गम जिम्मेदार है। जब हम गम को चबाते हैं, तो हम अपनी मांसपेशियों का दुरुपयोग कर सकते हैं और इससे मुंह के आसपास महीन रेखाएं और झुर्रियां बनने लगती हैं।

यह भी पढ़ें: आपके सोने का तरीका भी करता है आपकी त्वचा को प्रभावित, हम बता रहे हैं कैसे

  • 87
लेखक के बारे में

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए। ...और पढ़ें

अगला लेख