ये 5 आदतें बन सकती हैं अर्ली एजिंग का कारण, बच कर रहना है जरूरी

Published on: 7 December 2021, 20:00 pm IST

हम सभी को जवां दिखना पसंद है और कोई भी बूढ़ा नहीं होना चाहता है। मगर एजिंग ऐसी चीज़ है, जिसे आप चाहकर भी नहीं रोक सकते हैं। मगर इसे टाला ज़रूर जा सकता है। लेकिन कैसे?

early aging ke karan
जानिए अर्ली एजिंग के 5 कारण। चित्र : शटरस्टॉक

स्वस्थ जीवनशैली न केवल आपको लंबी उम्र दे सकती है, बल्कि आपको जवां दिखने में भी मदद कर सकती हैं। अगर आप समय से पहले एजिंग से परेशान हैं, तो आजकल बाज़ार में कई सप्लीमेट्स मौजूद हैं। मगर यह आपकी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए आगे चलकर हानिकारक साबित हो सकते हैं।

तो एजिंग को रोकने का क्या तरीका है? आपको बता दें कि हमारी कई ऐसी आदतें हैं जो एजिंग का कारण बन सकती हैं। इसलिए यदि आपको एजिंग से बचना है, तो इन्हें सही करना बहुत ज़रूरी है।

1. बढ़ता स्क्रीन टाइम

जी हां… ज़्यादा स्क्रीन टाइम आपकी एजिंग की प्रक्रिया को तेज़ कर सकता है। गैजेट्स से नीली रोशनी के अत्यधिक संपर्क में आने से आपका बुढ़ापा समय से पहले आ सकता है। अब जब हर कोई घर से काम कर रहा है और सभी मीटिंग्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर स्थानांतरित हो गई हैं, तो आप वास्तव में स्क्रीन समय में कटौती नहीं कर सकते। मगर आप सोशल मीडिया के समय को कम करके और बिंज वॉचिंग से बचकर स्क्रीन समय को कम कर सकते हैं।

बढ़ता सरीन टाइम आपके बुढ़ापे का कारण बन सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

2. स्ट्रेस लेना

तनाव को शरीर में कई बीमारियों जैसे अनिद्रा, अवसाद, चिंता और यहां तक कि अल्जाइमर रोग का कारण माना जाता है। मगर कम ही लोग जानते हैं कि तनाव आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है।

स्ट्रेस शरीर में सूजन का कारण बनता है, जो त्वचा के तंतुओं सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों को नुकसान पहुंचाता है। इससे त्वचा बेजान दिखने लगती है। तनाव शरीर की सेलुलर संरचना को भी हानि पहुंचाता है, जो कोशिकाओं के समय से पहले बूढ़ा होने का कारण बनता है। इसलिए तनाव लेने से बचें!

3. समय पर न सोना

समय पर न सोना एक और कारक है, जो आपकी एजिंग का कारण बन सकता है। यदि आप हर रात देर से सोते हैं और पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आप न केवल अपनी उम्र को बढ़ा रहे हैं, बल्कि अन्य हृदय रोगों को भी आमंत्रित कर रहे हैं।

4. अनहेल्दी आहार

अस्वस्थ शरीर के पीछे एक गतिहीन जीवन शैली सबसे बड़ा अपराधी है। स्वस्थ भोजन न करना और पर्याप्त रूप से एक्सरसाइज़ न करना आपकी त्वचा की समस्याओं को और अधिक बढ़ा सकता है। एजिंग प्रोसैस को धीमा करने के लिए अधिक फल, जूस और स्वस्थ स्नैक्स खाने का विकल्प चुनें।

जंक फूड आपकी एजिंग का कारण बन सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. अपनी त्वचा की देखभाल नहीं करना

हो सकता है कि आप सब कुछ ठीक कर रहे हों लेकिन फिर भी समय से पहले बुढ़ापे का शिकार हो जाते हैं, क्योंकि आप अपनी त्वचा को लेकर लापरवाह हैं। हालांकि आपको अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कई सारे स्किनकेयर प्रॉडक्ट की आवश्यकता नहीं है। मगर क्लेंजिंग, मॉइस्चराइजिंग और एसपीएफ़ आवश्यक है।

6. धूम्रपान करना

हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और आपको अपनी उम्र से अधिक का दिखता है। यह आपको उम्र बढ़ने के स्पष्ट संकेत दे सकता है और आपके स्वास्थ्य को गहराई से प्रभावित कर सकता है। यह त्वचा की कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करने की क्षमता को रोकता है और इस प्रकार आप वृद्ध दिखने लगते हैं।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में सूखे-फटे होंठों की समस्या से निजात दिला सकते हैं ये 2 होम मेड लिप मास्क

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें