लॉग इन

ये 5 फूल दूर कर सकते हैं आपके बालों की कई समस्याएं, जानिए इनके फायदे

पूरे घर को संवारते हुए जब आप वहां फूलों की सजावट करती हैं, तब शायद यह भूल ही जाती हैं कि फूल सिर्फ सजावट में ही नहीं, बल्कि बालों के पोषण के लिए भी काम आ सकते हैं।
बालों के लिए बहुत फायदेमंद है फूलों का इस्तेमाल। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Updated: 20 Oct 2022, 08:42 pm IST
ऐप खोलें

बालों का झड़ना, वक़्त से पहले सफ़ेद होना ये सब बहुत ही आम समस्याएं हो गयी हैं। इन सभी परेशानियों के पीछे का एक बड़ा कारण है बालों में पोषण की कमी होना। बालों में पोषण की कमी बहुत सी वजहों से होती है। आज कल की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोगों के पास वक़्त की सबसे ज्यादा कमी होती है। इसलिए वह बालों को घना और लम्बा तो करना चाहते हैं लेकिन उनकी देखभाल के लिए समय नहीं दे पाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे उपाय भी होते हैं, जो न ही बहुत वक़्त लेते है और न ही अधिक खर्चा करवाते हैं। आइए जानते हैं बालों के लिए फायदेमंद (5 flowers for hair) ऐसे ही 5 फूलों के बारे में।

आज आप अपनी रसोई का नहीं बल्कि गार्डन का रुख कर सकती हैं, क्योंकि आज हम आपको 5 ऐसे फूलों के बारे में बताने वाले हैं जो आपके बालों को पोषण देकर उन्हें घना और स्वस्थ भी बनाते हैं। तो चलिए जानते हैं उन फूलों को कैसे इस्तेमाल करना है।

बालों के लिए फायदेमंद है उचित आहार। चित्र: शटरस्टॉक

1 सॉफ्ट और शाइनी बालों के लिए इस्तेमाल करें रोज़

गुलाब का इस्तेमाल सिर्फ गुलाबी गालों के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी किया जा सकता है। अपने बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप अपने हेयर केयर रूटीन में रोज को जगह दे सकती हैं।

रोजवॉटर का इस्तेमाल करने से स्कैल्प में होने वाले एक्स्ट्रा ऑयल प्रोडक्शन को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही रुसी की परेशानी कम होती है और हेयर सॉफ्ट और शाइनी नज़र आते हैं। यह फ्रिज़ी व कर्ली हेयर को मैनेज करने में भी सहायता करता है।

यह भी पढ़े- हड्डियों में कट कट की आवाज बताती है लुब्रिकेंशन की कमी, ये 5 सुपरफूड्स कर सकते हैं आपकी मदद

2 बालों को नमी देता है जैस्मिन

जैस्मिन एक तेज खुशबू वाला फूल है, जो आपके हेयर के लिए काफी फायदेमंद है। यह एक प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र है, जो ड्राई बालों को पोषण देता है और उसमें नमी बनाये रखता है। इस फूल में पाए जाने वाले एंटी-माइक्रोबायल और क्लींज़िंग गुण बालों से जूं को खत्म कर सकते हैं।

यह फूल स्कैल्प में जमे हेयर प्रोडक्ट को क्लीन करता है और हेल्दी बनाता है। नियमित रूप से जैस्मिन के तेल का प्रयोग बालों को मजबूत, घना और काला बनाने में मदद करता है।

गुड़हल के फूल का इस्तेमाल बालों का झड़ना खत्म कर सकता है। चित्र शटरस्टॉक

3 बालों को झड़ने से रोकता है गुड़हल

गुड़हल के फूल का इस्तेमाल करके आप बालों में होने वाली परेशानियों से निजात पा सकते हैं। बालों का झड़ना, वक़्त से पहले बालों का सफेद होना और दोमुंहे बालों को खत्म कर सकता है। इसके अतिरिक्त यह बालों को पोषण देकर फ्रिज़ीनेस, रूखापन और हेयरफाल को नियंत्रित करता है। जिससे बाल घने होते हैं।

गुड़हल के 5 से 6 फूलों को पीसकर एक हेयर मास्क के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। यदि आप चाहे तो इसके 1 चम्मच पाउडर को नारियल के तेल में मिक्स करके भी मसाज कर सकती हैं।

4 ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है रोज़मेरी

रोज़मेरी के फूल का इस्तेमाल आपके बालों के लिए बहुत लाभकारी है। इस फूल का प्रयोग ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जो हेयरग्रोथ में मददगार होता है। इसका प्रयोग गंजेपन और रुसी से परेशान लोगों के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं। यह बालों को शाइनी बनाता है और समय से पहले सफेद होने वाले बालों पर रोक लगाता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

5 स्कैल्प को हेल्दी रखता है बेरगामोट

बेरगामोट फूल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके प्रयोग से बालों और क्यूटिकल्स को मजबूती मिलती है। विटामिन सी स्कैल्प को हेल्दी रखता है और बालों को घना बनाता है। यह बालों से रूखापन कम करके बालों को टूटने से बचाता है।

यह भी पढ़े- एक नहीं, चार तरीकों से कर सकती हैं कच्चे दूध का इस्तेमाल, जानिए कुछ बरसों पुराने नुस्खे

निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग। ...और पढ़ें

अगला लेख