और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

बहार के मौसम में अपनी खूबसूरती को दें फूलों का निखार, हम बता रहे हैं 5 फूलों के DIY हैक्‍स

Updated on: 15 March 2021, 11:44am IST
फूल हमेशा से आपके सौंदर्य के लिए खजाना रहे हैं। इनकी मुलामियत और खुशबू यूं ही हर किसी को अपनी ओर आकर्षित नहीं कर लेती।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
ये 5 फूल आपके सौंदर्य में चार चाँद लगा सकते हैं. चित्र : शटरस्टॉक
ये 5 फूल आपके सौंदर्य में चार चाँद लगा सकते हैं. चित्र : शटरस्टॉक

धूल-मिट्टी, प्रदूषण और सन डैमेज की मार आपकी त्वचा और बालों को बेजान बना देती है। ऐसे में कॉस्मेटिक उपचार और भी ज्‍यादा हानिकारक साबित होते हैं। पर घबराइए नहीं, क्‍योंकि सौंदर्य की बात आती है, तो प्राकृतिक उपचार से बेहतर और कुछ भी नहीं है। आयुर्वेद में सदियों से फूलों और पत्तियों का इस्तेमाल त्वचा की बेहतरी के लिए किया जा रहा है। आज हम ऐसे ही कुछ फूलों के बारे में बात करेंगे जो आपकी त्वचा में चार चांद लगा सकते हैं…

गुलाब का फूल

रोजवॉटर एक बेहतरीन स्किन टोनर और क्लींजर है। इसकी सुगंध भी आपको डी-स्ट्रेस करने में मदद करती है। इसलिए आप तरोताजा महसूस करने के लिए अपने नहाने के पानी में गुलाब जल मिला सकती हैं। आप गुलाब जल लगाकर काले घेरे को कम कर सकती हैं।

इसके अलावा, मुंहासे और टैन से छुटकारा पाने के लिए, बस गुलाब के पेस्ट को गुलाब जल और चंदन के पेस्ट के साथ मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं।

लैवेंडर

लैवेंडर में विटामिन-A, D और E की अच्छी मात्रा होती है। इसलिए इसका इस्तेमाल ज्यादातर त्वचा की देखभाल के लिए किया जाता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंहासों से लड़ने में मदद करते हैं।

लैवेंडर के तेल का तेल बालों से रूसी को खतम करने में मदद करता है. चित्र : शटरस्टॉक
लैवेंडर के तेल का तेल बालों से रूसी को खतम करने में मदद करता है. चित्र : शटरस्टॉक

सादे पानी में लैवेंडर के कुछ फूल उबालें और रूई के साथ मुंहासे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फेस पैक बनाने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर और दही के साथ लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। यह किसी भी धब्बे या पैच को नरम और हाइड्रेट करता है।

आप लैवेंडर के तेल में जैतून का तेल मिलाकर कुछ सेकंड के लिए गर्म कर सकती हैं। इसे बालों में लगाने पर रूसी से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। आपको बस इसे स्कैल्प पर लगाना है, इसे शॉवर कैप से कवर करें और आधे घंटे के बाद शैंपू कर लें।

गेंदा

यह त्वचा की जलन, फटी एड़िया और मुंहासे को कम करने के लिए जाना जाता है। यह रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। गेंदे का तेल रक्त संचार में सुधार करने के लिए जाना जाता है। गेंदे के फूल को पीसकर बेसन और दूध के साथ मिलाकर लगाने पर त्वचा में इंस्टेंट ग्लो आता है।

चमेली

जैस्मिन, जो कि अपनी खास सुगंध के लिए जाना जाता है, न केवल आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है, बल्कि बालों के लिए भी अच्छा है। शहद के साथ लगाने पर यह आपकी त्वचा की लोच को बढ़ा सकता है। चमेली के पेस्ट, ओटमील, गुलाब जल और आलू के रस से बना पैक पिंपल के निशान, मुहांसों या पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है।

इसके अलावा, चमेली को पानी में उबालकर बनाया गया घोल शैम्पू के बाद बालों में लगाना बालों के लिए फायदेमंद है। आप चमेली के पेस्ट, शहद और बादाम के तेल का मिश्रण लगाकर और इसे 15 मिनट तक रख कर अपने घुंघराले बालों को चमकदार बना सकती हैं।

स्किन को एक्‍स्‍ट्रा केयर देता है गुड़हल। चित्र-शटर स्टॉक।
स्किन को एक्‍स्‍ट्रा केयर देता है गुड़हल। चित्र-शटर स्टॉक।

हिबिस्कस

अगर आप ग्लोइंग त्वचा पाना चाहती हैं, तो हिबिस्कस आपके लिए सबसे सही है। बस पंखुड़ियों को उबाल लें, उन्हें एक पेस्ट में पीस लें, चंदन पाउडर के साथ मिलाएं और मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाए। पैक को धोने के लिए आपने जिस पानी को उबाला है उसी पानी का उपयोग करें।

यह त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करेगा। हिबिस्कस को `बोटोक्स प्लांट ‘के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि इसमें अद्भुत एंटी-एजिंग गुण हैं। हिबिस्कस की पंखुड़ियों और एलोवेरा जेल का एक पेस्ट उम्र बढ़ने और स्पॉट को कम करने में मदद करता है।

इसके फूल और पत्ते भी बालों के विकास के लिए बेहतरीन हैं। रेशमी चिकने बाल पाने के लिए आप अपने कंडीशनर के साथ हिबिस्कस पेस्ट भी मिला सकती हैं।

यह भी पढ़ें : हर रोज 2 अंडे का सेवन आपकी त्‍वचा और बालों के लिए कर सकता है चमत्‍कार, जानिए कैसे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।