आपकी त्वचा के लिए कमाल कर सकते हैं ये 5 फेस ऑयल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Published on: 12 February 2022, 10:00 am IST

फेस ऑयल आपकी त्वचा को शांत, संतुलित और हाइड्रेटेड रख सकते हैं! नारियल के तेल से लेकर जोजोबा ऑयल तक, यहां वे खास ऑयल हैं जो आपके लिए कमाल कर सकते हैं।

face ke zaroor karen istemal
अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें फेस ऑयल। चित्र : शटरस्टॉक

आमतौर पर लोग अपनी त्वचा पर तेल के इस्तेमाल को लेकर काफी संशय में रहते हैं। उनका मानना ​​है कि ऐसा करने से उनकी पहले से मौजूद त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि फेस ऑयल मॉइस्चराइजर से बेहतर आपकी त्वचा को पोषण दे सकते हैं। हां यह सच है। चेहरे के तेल आपकी त्वचा को ठीक भी कर सकते हैं और खराब त्वचा की मरम्मत भी कर सकते हैं।

वास्तव में, भले ही आपकी पहले से ही तैलीय त्वचा हो, आपको फेस ऑयल या प्राकृतिक तेल का उपयोग करना चाहिए। इनसे मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। कैसे? आइए जानते हैं।

 क्या तेल लगाना चेहरे के लिए अच्छा है?

फेस ऑयल कई स्किनकेयर समाधानों में से एक है। वे विशेष रूप से त्वचा को संतुलित रखने के लिए त्वचा के प्राकृतिक तेलों के साथ काम करने के लिए तैयार किए जाते हैं। हमारी त्वचा स्वाभाविक रूप से तेल और लिपिड बनाती है। जो हमारी त्वचा से पानी की कमी को रोकने में मदद करते हैं और इसे हाइड्रेटेड रखते हैं।  

फेस ऑयल एक बेहतरीन स्किनकेयर प्रोडक्ट है। चित्र ; शटरस्टॉक

निवेदिता दादू स्किन साइंस क्लिनिक की संस्थापक, अध्यक्ष और प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ, डॉ निवेदिता दादू कहती हैं, फेस ऑयल ऐसे पदार्थ हैं, जो हमारे प्राकृतिक तेलों की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं।

7 कारण कि आपको क्यों करना चाहिए फेस ऑयल का इस्तेमाल 

चेहरे के तेल अक्सर पौधे आधारित होते हैं और आमतौर पर पौधों के विभिन्न हिस्सों जैसे फूल, पत्ते, जड़ आदि से प्राप्त होते हैं। यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि आपको अपनी त्वचा देखभाल दिनचर्या में चेहरे के तेल को क्यों शामिल करना चाहिए, डॉ दादू के अनुसार:

  1. चेहरे के तेलों के कई संभावित लाभ हो सकते हैं, लेकिन उनका समग्र उद्देश्य त्वचा के लिए अतिरिक्त स्तर की सुरक्षा प्रदान करना है।
  2. अत्यधिक असुरक्षित अल्ट्रावॉयलेट लाइट मुक्त कण क्षति के लिए एक सेट-अप है जो झुर्रियां और सन टेन की उपस्थिति का कारण बनता है। कुछ चेहरे के तेल एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो आगे बढ़ती उम्र, सूरज की क्षति और सूखापन को रोकते हैं।
  3. गिरते तापमान और क्रैंक-अप हीट सीधे त्वचा से नमी चूसते हैं।  तेल शुष्क, परतदार त्वचा और खुरदुरे, गुलाबी गालों के लिए आदर्श प्रतिरक्षी हैं और वे ओवर-द-काउंटर लोशन और क्रीम की तुलना में मॉइस्चराइजिंग में अधिक प्रभावी हो सकते हैं।
  4. मैकाडामिया, जोजोबा और कैमेलिया जैसे उच्च गुणवत्ता वाले तेल वास्तव में छिद्रों से जमा हुआ मैल और वसा को बाहर निकालते हैं, जिससे वे छोटे और कम ध्यान देने योग्य दिखाई देते हैं।
  5. तेलों में मौजूद सैचुरेटेड फैट हानिकारक बैक्टीरिया और फंगस से लड़ता है।
  6. चेहरे पर तेल लगाने से डर्मेटाइटिस और एक्जिमा जैसे गंभीर त्वचा विकारों का इलाज करने में मदद मिल सकती है।  इनमें भड़काऊ गुण होते हैं, जो सूजन को कम कर सकते हैं और त्वचा को शांत भी कर सकते हैं।
  7. इसके अलावा, फेस ऑयल में विटामिन ए, सी, डी, ई, फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स और ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं।

अपनी त्वचा की देखभाल के लिए करें इन 5 तेलों का इस्तेमाल:

  1. नारियल का तेल

नारियल का तेल आसानी से त्वचा में समा जाता है और कई स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है, जिसमें विटामिन ई और के, साथ ही इसके एंटी-फंगल और जीवाणुरोधी गुण शामिल हैं।

  1. शीया बटर

यह अफ्रीकी शीया के पेड़ के नट से प्राप्त होता है।  शिया बटर एक ऐसा पदार्थ है जो आमतौर पर ठोस रूप में पाया जाता है, लेकिन यह शरीर के तापमान पर पिघल जाता है और कभी-कभी इसे मॉइस्चराइजर और बालों के उत्पाद के रूप में उपयोग किया जाता है। 

skin ke liye oil
फेस आयल स्किन के पोर्स पर काम करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

लगाने के लिए बेहतर चिकनी बनावट बनाने के लिए अपरिष्कृत, कार्बनिक शीया बटर को जैतून का तेल या नारियल के तेल के साथ भी मिलाया जा सकता है।

  1. बादाम का तेल

इसे प्रेस्ड कच्चे बादाम से बनाया जाता है। बादाम का तेल विटामिन ई, जिंक, प्रोटीन और पोटेशियम जैसे स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। यह जैतून के तेल और शिया बटर की तुलना में हल्का होता है, जो कई लोगों को चेहरे पर उपयोग करने के लिए आकर्षक लगता है।

  1. गुलाब के बीज का तेल

यह जंगली गुलाब के बीज का तेल चेहरे की त्वचा की देखभाल करने वाले उत्पादों में पाया जाता है जो मॉइस्चराइजिंग और एंटी-एजिंग लाभों का वादा करते हैं। इस तेल में आवश्यक फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट, प्रोविटामिन ए सहित, सूजन और ऑक्सीडेटिव त्वचा क्षति के खिलाफ अपेक्षाकृत उच्च सुरक्षा प्रदान करते हैं।

  1. जोजोबा का तेल

skin ke liye accha hai jojoba oil
त्वचा को निखारता है यह तेल । चित्र: शटरस्‍टॉक

जोजोबा का तेल इसके बीजों से निकाला जाता है और औषधीय रूप से उपयोग किया जाता है।  अन्य त्वचा लाभों के बीच इस तेल में विरोधी भड़काऊ और घाव भरने वाले प्रभाव हो सकते हैं।

यह भी पढ़े : हेयर फॉल रोकने के लिए रगड़ रहीं हैं हाथों के नाखून? एक्सपर्ट से जानिए क्या ये वाकई काम करेगा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें