ये 5 खराब आदतें छीन लेती हैं आपकी त्वचा की रंगत, जानिए क्यों जरूरी है त्वचा की देखभाल करना

Published on: 4 July 2022, 19:56 pm IST

हम सभी बच्चे जैसी नर्म-मुलायम त्वचा पाना चाहते हैं। पर क्या कभी हमने अपने रुटीन और आदतों पर ध्यान दिया है?

yaha hai aging hone ke mukhy karan
यहां हैं चेहरे पर नजर आने वाले एजिंग के 5 कारण। चित्र : शटरस्टॉक

हम सभी एक ग्लोइंग और सुंदर त्वचा चाहते हैं। त्वचा का शेड इतना महत्वपूर्ण नहीं है, जितना उसमें निखार और नर्मी का होना। पर कई बार आपकी त्वचा अर्ली एजिंग की शिकार हो जाती है और कम उम्र में ही आपका चेहरा डल और ड्राई नजर आने लगता है। क्या आप इसका कारण (skin aging causes) जानती हैं? नहीं? तो इसे अंत तक पढ़ती रहें। यहां हम उन खराब आदतों के बारे में बता रहे हैं जो त्वचा की अर्ली एजिंग के लिए जिम्मेदार हैं।

पहले जानिए क्यों जरूरी है त्वचा की सही देखभाल करना

दिन भर में आपकी स्किन के कई सारे सेल्स नष्ट हो जाते हैं। बढ़ती उम्र के साथ स्किन सेल्स बनना कम हो जाते हैं, और फिर त्वचा बेजान और मुरझाए नजर आती है। इसलिए ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए यह बहुत जरूरी है, कि आप अपनी त्वचा की सही देखभाल करें। एक हेल्दी स्किन केयर रूटीन आपके चेहरे को एलर्जी, एक्ने जैसी समस्याओं से दूर रखता है। साथ ही रिंकल्स और अर्ली एजिंग की संभावना को भी कम कर देता है।

यदि आप अपने स्किन को एक प्रॉपर हेल्दी केयर देंगी, तो वास्तविक रुप से आपकी स्किन काफी ज्यादा बेहतर नजर आएगी। वहीं आपको किसी तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से जूझना नहीं पड़ेगा। यह आपके कॉन्फिडेंस को बूस्ट करने में मदद कर सकता है।

isliye jaruri hai tawacha ki dekhbhal.
त्वचा की देखभाल करना है जरुरी। चित्र :शटरस्टॉक

यह तो आप सभी ने सुना होगा कि प्रिवेंशन इज बेटर देन क्योर! जो बिल्कुल सही है, शुरुआत से ही स्किन को एक हेल्दी केअर देना बहुत जरूरी है। अन्यथा समस्याएं बढ़ने के बाद इसे ठीक करना काफी महंगा और काफी मुश्किल भरा होता है। इसलिए बचाव के रास्ते में पहले उन आदतों को समझते हैं जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा रहीं हैं।

यहां है वह पांच आदतें जो आपके स्किन के लिए हो सकती हैं नुकसानदेह

1. स्मोकिंग

इस बात से तो आप सब वाकिफ होंगे कि सिगरेट में निकोटिन पाया जाता है। निकोटीन ब्लड फ्लो को हमारी त्वचा तक नहीं पहुंचने देता। जिसके कारण स्किन को पर्याप्त ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते। साथ ही तंबाकू में मिलाया गया केमिकल कॉलेजन और इलास्टिन प्रोटीन को डैमेज कर देता है। यह दो ऐसी चीजें हैं जो स्किन स्ट्रक्चर के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होती है।

यदि आप स्मोकिंग करती हैं, तो आपकी त्वचा नाजुक हो जाती है और कम उम्र में ही एजिंग की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में एंटीऑक्सीडेंट जैसे कि विटामिन ए और विटामिन सी इस डैमेज को रिपेयर करने में आपकी मदद कर सकती है। परंतु स्मोकिंग छोड़ना ही इसका एक परमानेंट इलाज है।

Smoking ki aadat ko kam kare
हेल्दी स्किन के लिए आज ही छोड़े स्मोकिंग की लत. चित्र शटरस्टॉक।

2. रात को सोने से पहले मुंह न धोने की आदत

धूल, गंदगी और एक लंबे दिन के बाद रात को सोने से पहले चेहरा धोना बहुत ज्यादा जरूरी है। क्योंकि चेहरे पर गंदगी नजर नहीं आ रही, इसका मतलब यह नहीं कि आपकी त्वचा पहले से ही साफ है। ऐसे में रात को बिना चेहरा धोएं सोने से दिनभर की धूल-मिट्टी, ऑयल और गंदगी स्किन इन्फ्लेमेशन और ब्रेकआउट जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है।

रात को सोने से पहले स्किन को एक प्रॉपर केयर देने की कोशिश करें, रात के समय त्वचा की हाइड्रेशन के लिए ग्लिसरीन या किसी तरह के बोटैनिकल ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

3. रात को देर से सोने की आदत

हेल्दी स्किन और बॉडी दोनों के लिए ही रात को पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। रात के समय आपकी त्वचा सेल्स रिपेयरिंग और कॉलेजन प्रोड्यूस करने का काम करती है। नींद की कमी आपकी स्किन को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है। डार्क सर्कल, एजिंग, स्किन डलनेस जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। हेल्दी स्किन के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है।

अच्छी नींद स्किन के ग्लो और इलास्टिसिटी को लंबे समय तक बनाए रखती है। साथ ही रात की पूरी नींद आपको फ्रेश और एक्टिव रहने में मदद करती है। जिस वजह से सुबह उठते के साथ ही स्किन खिली-खिली नजर आती है।

skin ko dhyan mee rakhte huye kam kren alcohol.
हेल्दी स्किन के लिए कम करें अल्कोहल का सेवन। चित्र : शटरस्टॉक

4. शराब पीने की आदत

अधिक मात्रा में शराब पीना आपकी सेहत के साथ-साथ स्किन को भी प्रभावित कर सकता है। शराब शरीर में इन्फ्लेमेटरी एजेंट्स के लेवल को बढ़ा देती है। जिस वजह से समय के साथ त्वचा बेजान और मुरझाई नजर आती है। खूबसूरत त्वचा के लिए अपनी इस आदत से दूरी बना लें। यदि आप पार्टी में एंजॉय करना चाहती हैं, तो आपके पास स्किन फ्रेंडली कई ऑप्शन है। अपनी स्किन के लिए अल्कोहल की बजाए जूस का गिलास उठाना बेहतर रहेगा।

5. ओवरएक्सफ़ोलिएटिंग

त्वचा को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी है। पर हर रोज या लगातार त्वचा को एक्सफोलिएट करना उसे डैमेज कर सकता है। ओवरएक्सफ़ोलिएटिंग की वजह से स्किन रूखी और बेजान नजर आने लगती है। वहीं कई लोगों की स्किन अनइवन टोन की हो जाती है। त्वचा पर अजीब से धब्बे नजर आना भी ओवर एक्सफोलिएशन के कारण होता है। यह कभी-कभी एक्ने और पिंपल्स का भी कारण बन सकता है।

हालांकि, हर व्यक्ति की त्वचा अलग होती है, इसलिए स्वभाविक है वह हर एक्शन पर अलग से तरह से प्रतिक्रिया करे। पर विशेषज्ञ मानते हैं कि सप्ताह में केवल 1 या 2 बाद स्क्रबिंग ही बेहतर है। यदि आपकी स्किन अधिक सेंसेटिव है, तो केवल एक बार ही स्क्रबिंग करने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें :  ओरल सेक्स हो या एनल सेक्स, भूल कर भी कंडोम को न करें इग्नोर

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें