ऐप में पढ़ें

मधुमेह के चेतावनी संकेत हो सकते हैं, त्‍वचा पर दिखने वाली ये 4 समस्‍याएं

Updated on: 10 December 2020, 10:54am IST
डायबिटीज आपके स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित करती है, जिसमें आपकी त्वचा का स्वास्थ्य भी शामिल है। यही कारण है कि इसके शुरुआती संकेतों को अनदेखा करने की गलती न करें।
ये असल में डायबिटीज के संकेत हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
ये असल में डायबिटीज के संकेत हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

पिछले कुछ सालों में डायबिटीज बहुत तेजी से बढ़ी है और यह अच्छा नहीं है। चाहें इसके लिए दोष हमारे खानपान को दिया जाए या हमारी स्थिर जीवनशैली को। सच तो यह है कि हममें से अधिकांश लोगों का दिन मिठाई और नमकीन व्यंजनों से भरा रहता है। नेटफ्लिक्स देखते हुए कोल्डड्रिंक और चिप्स, पॉपकॉर्न कई लोगों की दिनचर्या का हिस्सा हैं। सुनने में यह कितना भी अच्छा लगे, आपका शरीर मदद के लिए पुकार रहा है।

कई बार डायबिटीज हमारे जीवन मे प्रवेश कर चुकी होती है और आप फिर भी उसके लक्षण समझ नहीं पाते। प्यारी सखियों, इस बीमारी का असर आपकी त्वचा पर पड़ता है, जिससे सावधान रहना जरूरी है। जब आपकी त्वचा प्रभावित होती है, इसका अर्थ है कि आपके खून में शुगर लेवल बहुत बढ़ गया है। अधिकांश मामलों में इसका अर्थ होता है प्री-डायबिटीज या ट्रीटमेंट में बदलाव की जरूरत।

अगर आपको अपनी त्वचा में ये बदलाव नजर आएं, तो समझ लें बात चिंता की है-

1. त्वचा का कठोर या कड़ा होना

अगर आपकी हाथ या पैर की उंगलियों की त्वचा कठोर हो रही हो, तो इसका मतलब है कि आपकी डायबिटीज नियंत्रण से बाहर है। इस मेडिकल स्थिति को डिजिटल स्क्लेरोसिस कहते हैं। हाथ के पीछे की त्वचा भी मोटी और मोम जैसी होने लगती है।

ड्राई स्किन या त्‍वचा का कड़ा होना डायबिटीज का संकेत हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक।
ड्राई स्किन या त्‍वचा का कड़ा होना डायबिटीज का संकेत हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक।

कई बार यह कठोर त्वचा हाथों और बाहों तक भी पहुंच जाती है। गम्भीर मामलों में यह पीठ, कंधों और गर्दन पर भी नजर आती है, जो मूवमेंट में भी समस्या पैदा करती है। यह त्वचा कुछ-कुछ सन्तरे के छिलके जैसी होती है।

2. छाले

यह एक और ऐसा लक्षण है जिसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। हालांकि छाले किसी की भी त्वचा पर पड़ सकते हैं, लेकिन अगर ऐसा अक्सर होने लगे तो सचेत हो जाएं। डायबिटीज में छाले हाथ, तलवों, पैरों और बाहों में निकलते हैं और ये जले के निशान जैसे नजर आते हैं। इन छालों में दर्द नहीं होता।

3. स्किन में इंफेक्शन

जिन्हें डायबिटीज होती है उन्हें किसी भी तरह का इन्फेक्शन होने की संभावना अधिक होती है। अगर आपको अक्सर स्किन इन्फेक्शन हो रहा है, तो यह खतरे की घण्टी है। आपकी त्वचा में सूजन आ सकती है, छाले या रैशेस हो सकते हैं या सफेद डिस्चार्ज की समस्या भी हो सकती है। ध्यान रखें कि इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें।

डायबिटीज में स्किन संबंधी समस्‍याएं होने लगती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
डायबिटीज में स्किन संबंधी समस्‍याएं होने लगती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

पैरों की उंगलियों, नाखूनों या सर पर भी इंफेक्शन हो सकता है।

4. घाव न भरना

जब डायबिटीज अनियंत्रित हो जाती है, ब्लड सर्कुलेशन खराब हो जाता है और नसों में डैमेज हो जाता है। इसके कारण आपके घाव जल्दी भरते नहीं हैं, खासकर पैरों में। अगर घाव भर नहीं रहे हैं, तो इस स्थिति को डायबिटिक अलसर कहते हैं।

इन निशानियों को नजरअंदाज न करें। समय पर कदम उठाने से आप भविष्य में गम्भीर स्थिति पैदा होने से बच सकती हैं।

यह भी पढ़ें – आपकी ये 5 गलतियां कर देती हैं आपकी स्किन को डैमेज, जानें कैसे रखना है अपनी त्‍वचा को जवां

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।