उम्र से पहले बूढ़ा कर देता है मॉइश्चराइज को इग्नोर करना, यहां हैं स्किन केयर से जुड़ी ऐसी ही 4 गलतियां

स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको अपने स्किन केयर रूटीन का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। कई बार हम स्किन केयर रूटिन में कुछ ऐसी गलतियांं करते है जिसका स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
4 mistakes about skin care
नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा से विषाक्त पदार्थों और गंदगी को साफ करने में मदद करते हैं। चित्र शटरस्टॉक।
संध्या सिंह Updated: 26 Sep 2023, 01:19 am IST
  • 145

हमें किसी भी चीजों को लंबे समय तक चलाने के लिए उसका केयर करना बहुत जरूरी होता है। इसी तरह अगर आपको लंबे समय तक एक स्वस्थ्य जीवन जीना है तो आपको अपने शरीर का खास ख्याल रखना होगा। और अगर आपको अपनी स्किन को स्वस्थ्य रखना है तो उसके लिए भी एक अच्छा स्किन केयर रूटीन होना बहुत जरूरी है। स्किन केयर के बारे में कई बार सही जानकारी नहीं होने की वजह से कई लोग लोग स्किन केयर में कुछ गलतियां करते है जो स्किन के लिए सही नही होता है। चलिए जानते है स्किन केयर से जुड़ी ऐसी ही कुछ गलतियां।

डॉ. अंकुर सरीन जो की एक डर्मेटोलॉजिस्ट है उन्होने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर इस 4 गलतियों के बारे में जानकारी दी चलिए आपको भी बताते है उन 4 गलतियों के बारे में।

स्किन केयर में की जाने वाली 4 गलतियां

सनस्क्रीन न लगाना

डॉ. अंकुर सरीन बताते है कि सनस्क्रीन न लगाना स्किन केयर से जुड़ी एक आम गलती है जिससे समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है और त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। यहां तक कि जिस दिन बादल लगें हो और धूप न हो या सर्दियों के महीनों के दौरान भी, सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

coconut ki malai se iss tarah rakhein twacha ka khayal
ऑयली या एक्ने प्रोन स्किन वाले बहुत से लोग मॉइस्चराइजिंग करना छोड़ देते हैं। चित्र : एडॉबीस्टॉक

आपकी त्वचा के प्रकार या मौसम की परवाह किए बिना, कम से कम एसपीएफ़ 30 के साथ एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाना अपनी रोज की आदत में आपको जरूर शामिल करना चाहिए।

स्किन को ठीक से मॉश्चराइज नहीं करना

ऑयली या एक्ने प्रोन स्किन वाले बहुत से लोग मॉइस्चराइजिंग करना छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें डर होता है कि इससे उनकी त्वचा और भी अधिक ऑयली हो जाएगी। हालाँकि, मॉइस्चराइज़ न करने से वास्तव में नेचुरल ऑयल उत्पादन खराब हो सकता है और त्वचा असंतुलित हो सकती है।

उचित हाइड्रेशन और त्वचा को अच्छा बानए रखने के लिए एक बैरियर लिए एक हल्का, गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हो। त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने से आप अपनी स्किन का टेक्स्च भी सुधार सकते है।

किसी घाव पर डिटॉल लगाना

जब भी मुझे बचपन में कोई चोट लगती थी तो मेरी मम्मी डिटॉल लगाती या सैवलोन लगाती थी। जिससे बहुत जलन होती थी। डॉ.सरीन कहते हैं कि किसी घाव पर डिटॉल या सैवलॉन नहीं लगाना चाहिए। सेवलॉन और डेटॉल हार्ड एंटीसेप्टिक्स हैं, जिनमें ऐसे रसायन होते हैं जो नाजुक त्वचा के ऊतकों पर काफी हार्श हो सकते हैं।

इसकी जगह पर आप घाव को हल्के साबुन और गुनगुने पानी से धीरे से साफ करें। थपथपा कर सुखा लें। घाव को साफ करने के बाद, आप संक्रमण को रोकने में मदद के लिए नियोस्पोरिन जैसे एंटीबायोटिक मरहम लगा सकते हैं।

hair-rebonding-care-tips
बालो में डैंड्रेफ हो तो उसमें तेल न लगाएं। चित्र शटरस्टॉक

डैंड्रफ के लिए तेल का इस्तेमाल

सिर में तेल लगाना हमेशा डैंड्रफ को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं होता है, और कुछ मामलों में, यह स्थिति को बढ़ा भी सकता है। कैस्टर ऑयल या मिनिरल ऑयल जैसे गाढ़े और भारी तेल रोमछिद्रों को बंद करके और कवक के लिए प्रजनन स्थान दे सकते है और रूसी को बदतर बना सकते हैं। अगर आपको डैंड्रफ है तो इन तेलों से बचना चाहिए।

सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस या स्कैल्प पर दाद जैसे फंगल संक्रमण के कारण होने वाली रूसी के लिए तेल लगाने की नहीं, बल्कि एंटीफंगल उपचार की आवश्यकता होती है। ऐसे मामलों में, केटोकोनाज़ोल, सेलेनियम सल्फाइड, या पाइरिथियोन जिंक जैसे एक्टिव तत्व युक्त शैंपू ही त्वचा विशेषज्ञ द्वारा बताए जाते है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़े- World Dream Day: मेंटल हेल्थ से भी है सपनों की दुनिया का कनैक्शन, जानिए अपने सपनों के बारे में सब कुछ

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख