टैनिंग हो या पिग्मेंटेशन आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं शहद के ये 4 फेस मास्क

Updated on: 6 May 2022, 10:17 am IST

chehere par lagane shehd
त्वचा के लिए फायदेमंद है शहद। चित्र : शटरस्टॉक

पारंपरिक भारतीय रसोई की सबसे शानदार सामग्रियाें में से एक है शहद। आपके छोटे बेबी से लेकर आपके एजिंग पेरेंट्स तक भी इसके स्वाद के मुरीद हैं। इसके खास पोषक तत्व इसे आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी सामग्री बना देते हैं। पर सिर्फ इतना ही नहीं, यह आपके सौंदर्य के लिए भी लाजवाब है। हमारी पुरखिनों की सौंदर्य पिटारी में शहद का खास महत्व रहा है। डल और डैमेज स्किन से लेकर बढ़ती उम्र में होने वाली पिग्मेंटेशन तक, शहद के पास सबका इलाज है। अगर आप भी इन दिनों पिग्मेंटेशन या त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आइए जानते हैं कैसे करना है शहद का इस्तेमाल (How to use honey for pigmentation)।

शहद एक फायदे अनेक

दुनिया भर की संस्कृतियों ने हजारों सालों से अपनी त्वचा पर शहद का इस्तेमाल किया है। शहद के अन्दर मौजूद प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल गुण इसे त्वचा के लिए वरदान बनाते हैं। एनसीबीआई द्वारा 2016 में शहद के गुणों पर किए गए एक शोध में यह साबित हुआ कि त्वचा पर होने वाले सभी विकारों को दूर करने में शहद उपयोगी है। शहद के ऐसे ही औषधीय गुणों के बारे में बात कर रही हैं फिटनेस एंड वेलनेस एक्सपर्ट पूनम दुनेजा

पूनम बताती हैं कि शहद कई तरह के हार्मफुल बैक्टीरिया को मार सकता है। आपकी त्वचा में मौजूद हार्मफुल बैक्टीरिया की वजह से ही पिंपल्स हो सकते हैं, इसलिए चेहरे पर शहद का इस्तेमाल करने से मुंहासों को कम करने में मदद मिल सकती है।

tanning ko kam karne ke liye apnaye prakritik gharelu upaay
टैनिंग को कम करने के लिए अपनाएं प्राकृतिक घरेलू उपाय। चित्र- शटरस्टॉक

एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लेमेट्री

2014 में एथेंस, ग्रीस के जनरल मेडिसिन डिपार्टमेंट द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि शहद में फ्लेवोनोइड और पॉलीफेनोल यौगिक होते हैं, जो इसे एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करने में मदद करते हैं। इसे जब त्वचा पर लगाया जाता है, तो शहद को त्वचा में जलन पैदा करने वाले कैमिकल्स को कम करने में मदद मिलती है। यह त्वचा पर होने वाली रेडनेस और जलन को कम करने में भी मदद कर सकता है।

एक बेहतरीन एक्सफ़ोलिएटर है शहद

शहद में प्राकृतिक एंजाइम होते हैं, जो चेहरे पर से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकते हैं। यह एक कारण है कि शहद आपकी त्वचा के लिए प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

body ke sehad ka istemal
शहद आपकी त्‍वचा के लिए कमाल कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

पिगमेंटेशन हटाने में भी है लाभकारी

शहद आपके चेहरे पर होने वाले पिगमेंटेशन में भी काफी असरकारक है। खास करके तब जब इसका इस्तेमाल नींबू के साथ किया जाता है। शहद और नींबू का मिश्रण चेहरे पर होने वाली झाइयाें को हटाने में मददगार साबित हो सकता है।
चेहरे पर शहद लगाने से हो सकते हैं कुछ नुकसान भी
हालांकि शहद आमतौर पर आपके चेहरे पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित होता है। पर कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है।

यदि आप शहद के प्रति अपनी संवेदनशीलता को लेकर कॉन्फिडेंट नहीं हैं, तो आप इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले अपनी त्वचा पर पैच परीक्षण के जरिए जांच सकती हैं।

पैच टेस्ट करने के लिए, इन स्टेप्स को फॉलो करें:

त्वचा के एक छोटे से हिस्से पर शहद की एक बूंद लगाएं।
24 घंटे प्रतीक्षा करें।

लालिमा, जलन, सूजन या खुजली के लक्षण के लिए 24 घंटे के बाद अपनी त्वचा की सावधानीपूर्वक जांच करें। यदि आपकी त्वचा में इनमें से कोई भी लक्षण नहीं दिखाई देता है, तो संभवतः आपके चेहरे पर शहद का उपयोग करना सुरक्षित है।

हनी मास्क लगाने का सही तरीका



इसकी चिपचिपाहट के कारण, अन्य किसी भी प्राकृतिक तत्त्वों की तुलना में शहद को लगाने के बाद इसे स्किन से हटाना कठिन हो सकता है। अपनी त्वचा को रगड़े या खींचे बिना हनी को चेहरे से रिमूव करने के लिए गीले हाथ से इस पर मसाज करें और फिर गुलाबजल लगाएं, अपना चेहरा अच्छी तरह से धोएं। स्किन सॉफ्ट बनाए रखने के लिए चेहरा अच्छी तरह गुनगुने पानी से धो लें।

fridge me na rakhne sehad
फ्रिज में न रखें शहद । चित्र : शटरस्टॉक

1 यूं बनाएं हनी फेस मास्क

यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो इस फेस मास्क में मौजूद तत्व अतिरिक्त तेल और छिद्रों को कसने में मदद कर सकते हैं।

इसके लिए आपको चाहिए:

1/2 बड़ा चम्मच कच्चा शहद
1 चम्मच नींबू का रस
एक अंडे का सफेद भाग
चेहरे के लिए तैयार करें हनी फेस मास्क
सामग्री को एक बाउल में डालकर 1 से 2 मिनट तक फेंटें।
अपने ताजे धुले चेहरे पर मिश्रण को लगाने के लिए अपनी उंगलियों या एक छोटे, साफ ब्रश का प्रयोग करें। इसे लगाते समय आंखों के क्षेत्र से बचें।
मिश्रण को टपकने से बचाते हुए जितना हो सके गाढ़ा लगाएं।
मास्क को 20 से 30 मिनट तक सूखने दें। अगर आपको लगता है कि मास्क सूख गया है और आपकी त्वचा पर खिंचने लगा है, तो इसे हटा दें।
अपनी त्वचा को गर्म पानी से या मुलायम गीले वॉशक्लॉथ से पोंछ लें। अपने चेहरे को सुखाएं। हल्का मॉइस्चराइजर लगाएं।

अलग-अलग त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए यहां कुछ और हनी फेस मास्क दिए गए हैं –
आप विभिन्न त्वचा स्थितियों के लिए फेस मास्क बनाने के लिए नींबू के रस और शहद के अन्य संयोजनों का उपयोग कर सकते हैं। शहद के फेस पैक बनाते समय इन बातों का खयाल रखें

2 मुंहासे हटाने के लिए- मास्क

1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

3 हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए मास्क

1 चम्मच नींबू का रस, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच सादा दही और 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

dher sare faayde hain shahad ke
त्वचा में नमी बनाए रखता है शहद : शटरस्टॉक

4 त्वचा की सूजन और लालिमा को कम करने के लिए मास्क

दो बड़े चम्मच शहद, एक नींबू के टुकड़े का रस और एक चम्मच दालचीनी मिलाएं। 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

और अंत में

शहद और नींबू दोनों ही प्राकृतिक तत्व हैं जिनमें कई उपचार गुण होते हैं। शहद आमतौर पर नींबू की तुलना में आपकी त्वचा पर उपयोग करने के लिए अधिक सुरक्षित होता है। यह अधिक कोमल, अधिक पौष्टिक तो होता है है साथ में इसके करने की संभावना कम होती है।

नींबू अत्यधिक अम्लीय(acidic) होता है और त्वचा में जलन, ड्राईनेस और सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से क्षति का कारण बन सकता है। खासकर यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है इसलिए शहद के साथ इसके इस्तेमाल को लेकर भी सचेत रहें। शहद को नींबू के साथ सुरक्षित रूप से उपयोग करने की कुंजी त्वचा पर इसे थोड़ी मात्रा में उपयोग करना है।

इसके अलावा, अपने चेहरे पर शहद लगाने से पहले अपनी त्वचा के एक छोटे से हिस्से पर पैच टेस्ट जरूर कर लें। यदि पैच टेस्ट से आपकी त्वचा लाल, सूजी हुई या खुजलीदार हो जाती है तो इसका उपयोग न करें।

 

यह भी पढ़ें: बढ़ती उम्र में भी चाहती हैं 16 वाला ग्लो, तो आज ही से आहार में शामिल करें करेला

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें