ये 3 लक्षण बताते हैं कि आपका पार्टनर जल्दी हो सकता है गंजेपन का शिकार

Published on: 22 December 2021, 19:00 pm IST

जब आपके दो-चार बाल झड़ते हैं, तभी आप कितनी ज्यादा परेशान हो जाती हैं। पर क्या आप जानती हैं कि पुरुष आपसे भी जल्दी गंजेपन के शिकार हो सकते हैं।

Alopecia Aereta hair fall ka kaaran banta hai
एलोपेसिया एरीटा बालों के झड़ने का कारण बंता है। चित्र : शटरस्टॉक

गंजापन एक ऐसी समस्या है जिससे हम सब ख्वाह में भी बचना चाहते हैं। लेकिन समस्याएं बता के नहीं आती। भारत में पुरुष सबसे ज्यादा गंजेपन के शिकार होते हैं। हमारे बाल हमारी खूबसूरती का एक अहम हिस्सा हैं, फिर चाहे वह पुरुष हो या महिलाएं। हालांकि गंजेपन के कई कारण हैं। इनमें से एक खराब जीवनशैली और रखरखाव में लापरवाही भी है। पुरुष अपने रखरखाव को लेकर काफी लापरवाही बरतते हैं।

ऐसे में आप अपने पार्टनर की गंजेपन से बचने में मदद कर सकती हैं। दरअसल किसी भी चीज को झेलने से पहले हमारा शरीर कई प्रतिक्रियाएं करता है, जो एक संकेत की तरह हमारी सहायता कर सकते हैं। आज आपको हेल्थशॉट्स पर गंजेपन से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां प्राप्त होंगी जिसे समझ कर आप अपने पार्टनर की गंजेपन से बचने में सहायता कर सकती हैं।

क्या है पुरुषों का गंजापन?

पुरुष गंजापन, जिसे एंड्रोजेनिक एलोपेसिया (androgenic alopecia) भी कहा जाता है। इसमें वक्त से पहले ही बाल बीच से झड़ने शुरू हो जाते हैं। यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, 50 वर्ष से अधिक आयु के सभी पुरुषों में से 50 प्रतिशत से अधिक पुरुष पैटर्न गंजापन से कुछ हद तक प्रभावित होंगे।

अगर इन दिनों आपके बाल ज्‍यादा झड़ रहे हैं, तो उसकी वजह इनडोर रहना भी हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर आपके पार्टनर में आपको यह संकेत दिखतें है, तो गंजापन होने की संभावनाएं है. चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या हो सकते हैं इसके कारण? 

  1. मानसिक तनाव
  2.  प्रोटीन की कमी
  3. हार्मोन में बदलाव
  4. विटीमिन बी की कमी
  5. एलोपिसिया
  6. बार-बार बालों में हाथ फिराने की आदत
  7. बालों में तेल न लगाना
  8. कीमोथेरेपी के बाद
  9. दवाओं के साइड इफैक्ट आदि

अगर पार्टनर में दिखे ये लक्षण, तो हो जाएं सावधान 

1 कंघी करते वक्त बाल झड़ना : 

बाल झड़ना और बाल टूटना दोनों ही अलग चीज है। कंघी करते वक्त बालों का टूटना आम हो सकता है, लेकिन कंघी करते वक्त अगर बाल ऐसे हटने लगें, जैसे ये सर पर सिर्फ रखे हुए थे, तो यह बाल झड़ने की निशानी है। ध्यान रहे कि यदि आपके पार्टनर के कंघी करते वक्त सर से काफी बाल निकालते हैं तो यह गंजेपन का बड़ा संकेत है।

Hairloss ke karan
ऑयल की कमी के कारण हो सकता है हेयरलॉस । चित्र: शटरस्‍टॉक

2 गंजेपन के धब्बे : 

कई लोगों के सर पर अजीब से निशान देखने को मिलते हैं। उस जगह खुजली ज्यादा होती है। ज्यादातर पुरुषों में यह माथे के ऊपर देखने को मिलता है। यह धीमे-धीमे गंजेपन का रूप ले लेता है और बाल झड़ने लगते।

3 धीमे बाल बढ़ना : 

यदि आप यह देख रही हैं कि आपके पार्टनर के बाल साइड से तो बढ़ रहे हैं, लेकिन बीच से बहुत धीमे बढ़ रहे हैं तो यह आगे चलकर गंजेपन की समस्या को उत्पन्न कर सकता है।

क्या पुरुषों में गंजेपन का इलाज संभव है? 

एक बार पूरी तरह सर गंजा होने के बाद उसका इलाज होना काफी मुश्किल हो जाता है। हालांकि यदि शुरुआत में ही कमी को जांच कर उपचार किया जाए, तो गंजेपन से बचा जा सकता है। 

इसके अलावा यदि किसी बीमारी के लिए खाई जा रही दवाइयों के साइड इफेक्ट्स के कारण बाल झड़ना शुरू हुए हैं, तो यह कुछ समय बाद अपने आप ही ठीक हो सकता है। हालांकि कोई ठोस इलाज मौजूद नहीं है, जो इस चीज का दावा करें कि पुरुषों में गंजापन ठीक हो सकता है। 

इसके बावजूद स्वास्थ्य जीवन शैली और स्वस्थ आहार अपना कर हम गंजेपन की संभावनाओं को दूर कर सकते हैं। कई लोग हेयर ट्रांसप्लांट का भी सहारा लेते हैं। पर ये कॉस्मैटिक उपचार है। इसलिए विशेषज्ञ समय रहते इसे पहचानने और उपचार की दिशा में आगे बढ़ने की सलाह देते हैं। 

यह भी पढ़े : क्रीम और फेसपैक नहीं त्वचा को ढीला पड़ने से बचाने के लिए अपनाएं ये 3 सुपरफूड्स

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें