विंटर में एक्स्ट्रा ग्लो के लिए अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल करें अमरूद के यें 3 ग्लोइंग फेसपैक

विंटर सीजन में इम्युनिटी बनाए रखने के लिए अमरूद सभी की पहली पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसका स्किन केयर के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है?

guava face pack
आपकी त्वचा को नर्म-मुलायम बना सकते हैं अमरूद के ये 3 फेस पैक्स चित्र : अडोबी स्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 19 December 2022, 18:27 pm IST
  • 145

सर्दियों का मौसम ऐसा समय होता है, जब हेल्दी डाइट के साथ हेल्दी स्किन केयर पर भी ध्यान देना जरूरी होता है। लेकिन अगर स्किन केयर को नजरअंदाज किया जाए, तो यह कई स्किन प्रोबलम्स का कारण भी बन सकता है।

कुछ दिनों पहले मैं भी यही गलती कर रही थी। काम के प्रेशर और सर्दी के आलस के कारण अक्सर अपना स्किन केयर अवॉइड कर देती थी। जिसके कारण मुझे ड्राईनेस, डलनेस और विंटर स्किन एलर्जी का भी सामना करना पड़ा। मेरी समस्या देखकर मम्मी ने मुझे कभी भी स्किन केयर अवॉइड न करने के साथ अमरूद के फेसपैक इस्तेमाल करने की सलाह दी। जब मैंने इसे इस्तेमाल करना शुरू किया तो मुझे अपनी स्किन प्रोबलम्स में तेजी से बदलाव देखने को मिला। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रही हैं, तो मेरी मम्मी के बताए ये 3 फेसपैक (guava face pack) आपको इन समस्याओं से छूटकारा दे सकते हैं।

लेकिन सबसे पहले जानते हैं कि अमरूद हमारी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद हैं –

अमरूद में भरपूर मात्रा में आवश्यक विटामिन्स होने के सा एंटीऑक्सीडेंट की भी अच्छी मात्रा होती है। जो आपकी स्किन हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में मदद करती है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मई 2010 की रिसर्च के मुताबिक अमरूद में पाए जानें वालें एंटीऑक्सीडेंट स्किन को डेमेज होने से बचाते हैं। जो आपकी स्किन को रिंकल्स से बचाकर स्लो एजिंग करने में मदद करती है।

रिसर्च में यह भी पाया गया कि इसमें पाए जाने वाले एंटी माइक्रोबियल्स और एंटी इंफ्लेमेटरी एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़कर स्किन को क्लीयर बनाए रखते है।

आइए अब जानते हैं कि अमरूद से कैसे तैयार करें ग्लोइंग फेसपैक –

सबसे पहले 2 से 3 अमरूद के बीज निकालकर उसे ग्राइंड करके पेस्ट तैयार कर लें

Neem apki skin ka best doctor hai
नीम में पाया जाने वाले खास तत्व आपकी त्वचा से संक्रमण को दूर करते हैं।चित्र: शटरस्टॉक.

अमरूद और नीम का फेसपैक

एक बाउल में 1 चम्मच बेसन लीजिए। अब इसमें 2 चम्मच नीम का पाउडर मिक्स करें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर 3 से 4 चम्मच अमरूद का पेस्ट मिक्स करें। सभी सामग्री को अच्छे से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20- 25 मिनट तक रहने दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा साफ कर लें।

जानिए इसके फायदे

नीम को आयुर्वेद में भी औषधि माना गया है, इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण त्वचा की समस्याओं को खत्म करने में मदद करेंगे। शहद आपकी स्किन में नमी बनाए रखेगा साथ ही बेसन में पाए जाने वालें बारीक कण त्वचा को डीप क्लीन करने में मदद करेंगे।

अमरूद और नीम का फेसपैक स्किन प्रोबलम्स को कम करने के साथ त्वचा ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करेगा।

यह भी पढ़े – आखिर शादी में क्यूं लगाई जाती है हल्दी? यहां जानिए इसका ट्रेडिशनल और वैज्ञानिक कारण

अमरूद और शहद का फेसपैक

एक बाउल में 2 चम्मच शहद लीजिए। अब इसमें 2 से 3 चम्मच अमरूद का पेस्ट मिक्स करें। आखिर में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर मिक्सचर अच्छे से तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन तक 5 से 8 मिनट तक मसाज करें और 15 मिनट तक रहने दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा साफ कर लें।

Honey and guava facemask
हनी-अमरूद फेसमास्क इसलिए है फायदेमंद। चित्र: शटरस्टॉक

जानिए इसके फायदे

अमरूद और शहद का फेसपैक आपकी स्किन को डीप्लि मॉइस्चराइज करने में मदद करेगा। साथ ही इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन पर डलनेस और ड्राइनेस की समस्या भी नही होगी।

शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण होने के साथ एंटी माइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो बेजान त्वचा से लड़ने के साथ स्किन को प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करेंगे। नींबू में पाए जानें वाला सिट्रिक एसिड त्वचा की समस्याओं से लड़ने में मददगार साबित होगा।

अमरूद और कॉर्नफ्लोर का फेसपैक

अमरूद और कॉर्नफ्लोर फेसपैक बनाने के लिए एक बाउल में 3 चम्मच अमरूद का पेस्ट लीजिए। अब इसमें 2 चम्मच कॉर्नफ्लोर मिक्स करें। सामग्री को मिक्स करने के लिए इसमें 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाए और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें।

जानिए इसके फायदे

कॉर्नफ्लोर में अच्छी मात्रा में विटामिन ए, सी, डी होते हैं। जो त्वचा से रिंकल्स और डार्क स्पॉट्स की समस्या खत्म करने में मदद करेंगे। इसके साथ ही इसमें त्वचा के लिए आवश्यक मिनरल्स भी पाए जाते हैं। वही कच्चा दूध त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़े – हाथों पर नजर आने लगे हैं उम्र के संकेत, तो इन तरीकों से पाएं रिंकल फ्री हाथ

  • 145
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें