अपनी स्किन को जवां और नर्म बनाए रखने के लिए आजमाएं ये 3 इफेक्टिव केमिकल फ्री फेस सीरम

Published on: 23 July 2022, 20:30 pm IST

बरसात के मौसम में स्किन के प्रभावित होने की संभावना बढ़ जाती है, ऐसे में त्वचा को प्रॉपर केयर की जरुरत होती है। फेस सीरम इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

face serum
दमकती त्वचा के लिए अपनाये यह 3 सीरम। चित्र शटरस्टॉक।

बरसात के मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याएं सामान्य रूप से सभी की परेशानी का कारण बनी रहती हैं। सभी के लिए यह समस्याएं अलग-अलग रूप से सामने आती हैं। कुछ लोग एक्ने तो वहीं कुछ लोग ऑइली स्किन से परेशान रहते हैं। ऐसे में त्वचा के लिए सबसे जरूरी है एक उचित देखभाल। यदि आपकी स्किन हाइड्रेटेड है तो त्वचा संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या होने की संभावना कई हद तक कम हो जाती है। परंतु स्किन हाइड्रेशन के लिए त्वचा को एक प्रॉपर केयर की जरूरत पड़ती है। तो क्या आप अपने स्किन को एक प्रॉपर केयर दे पा रही हैं? क्या आपकी स्किन पूरी तरह हाइड्रेटेड है? स्किन हाइड्रेशन के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है सीरम। इस मानसून अपने लिए बनाएं केमिकल फ्री फेस सीरम (3 DIY face serum)।

क्या बाजार से खरीदे गए सीरम केमिकल फ्री और लांग लास्टिंग होते हैं? जी नहीं! मार्केट से खरीदे गए लगभग सभी स्किन केयर प्रोडक्ट में केमिकल की मात्रा मौजूद होती है। यह आगे चलकर आपके स्किन के लिए नुकसानदेह हो सकती है। इसके साथ ही बाजार में बिकने वाली सीरम इतनी कॉस्टली होती है की इसका इस्तेमाल सभी लोग नहीं कर सकते। तो ऐसे में यह तीन होममेड सीरम आपकी स्किन के लिए काफी इफेक्टिव रहेंगे। केमिकलस फ्री यह सीरम आपकी त्वचा पर किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं छोड़ते। तो आज ही ट्राई करें मां के नुस्खे से बना यह 3 प्राकृतिक सीरम।

SKIN HYDRATING SERUM.
स्किन हाइड्रेटिंग सीरम रेसिपी। चित्र शटरस्टॉक।

1. स्किन हाइड्रेटिंग सीरम

स्किन हाइड्रेटिंग सिरम को बनाने में इस्तेमाल किए गए इनग्रेडिएंट्स विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई के एक अच्छे स्रोत हैं। एलोवेरा में मौजूद विटामिन और अन्य प्राकृतिक कंपाउंड एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी डैमेज को रिपेयर करने में मदद करती हैं। इसके साथ ही एलोवेरा त्वचा के अंदर तक जाकर इस मॉइस्चराइज करती है।

इस सीरम को बनाने में प्रयोग किया गया ग्लिसरीन चेहरे को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही इसे मुलायम और ग्लोइंग बनाता है। जोजोबा ऑयल में स्किन हीलिंग प्रॉपर्टी मौजूद होती है, जो कि स्किन कंडीशन जैसे एक्ने और पिंपल्स से निजात पाने में मदद करती हैं।

पब मेड सेंट्रल द्वारा किये गए एक अध्ययन के अनुसार जोजोबा ऑयल सीबम प्रोडक्शन को रेगुलेट करता है। इसके साथ ही इसमें प्राकृतिक रूप से विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है, जो कि स्किन हाइड्रेशन के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होती है।

यहां जानें इसे बनाने का सही तरीका

एक बाउल में एलोवेरा जेल, ग्लिसरीन और जोजोबा ऑयल को डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसे किसी कांच की बोतल में प्रिजर्व करके रख दें। नियमित रूप से रात को सोने से पहले इसे लगाकर थोड़ी देर चेहरे को मसाज दें। फिर उसी तरह सो जाएं ध्यान रहे कि इसे लगाने से पहले बोतल को शेक करना न भूलें। इसे लंबे समय तक चलाने के लिए फ्रिज में रखना उचित रहेगा।

aloevera gel
फेस सीरम फॉर ऑयली स्किन। चित्र:शटरस्टॉक

2. फेस सीरम फॉर ऑयली स्किन

एलोवेरा और हल्दी के गुणों से बना यह फेस सीरम आपके स्किन से ऑयल रिमूव करके इसे ग्लोइंग और मुलायम बनाए रखेगा। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व जैसे कि विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट स्किन हेल्थ के लिए काफी ज्यादा जरूरी होते हैं।

वहीं यह मैग्नीशियम, कॉपर, सेलेनियम, पोटेशियम, सोडियम और जिंक जैसे मिनरल्स का अच्छा स्रोत होता है। यह सभी पोषक तत्व त्वचा से ऑयल रिमूव करते हैं और स्किन को एक्ने और पिंपल जैसी समस्यायों से दूर रखते हैं।

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एन्टी इन्फ्लेमेटरी कंपाउंड स्किन को एलर्जी तथा इंफेक्शन से प्रोटेक्ट करते हैं। साथ ही स्किन के स्किन ग्लो को लंबे समय तक बनाए रखती हैं। ऑयली स्किन के लिए हल्दी काफी ज्यादा कारगर होती है क्योंकि यह सीबम के प्रोडक्शन को रेगुलेट करते हुए स्किन पोर्स से ऑयल को रिमूव करती है।

यहां जानिए एलोवेरा और हल्दी फेस सीरम कैसे बनाना है

सबसे पहले एलोवेरा जेल और हल्दी पाउडर को एक बाउल में निकाल लें। अब इसे एक स्मूथ पेस्ट के टेक्सचर में आने तक मिलाती रहे। इसे चेहरे पर लगाएं और 3 से 4 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद 10 से 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दे। फिर चेहरे को हल्के ठंडे पानी से धो लें। इस सीरम को 1 सप्ताह के लिए प्रिजर्व करके रख सकती हैं। उचित परिणाम के लिए नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें।

DALCHINI SERUM
दालचीनी एंड हनी सीरम फॉर एक्ने। चित्र- शटरस्टॉक।

3. दालचीनी एंड हनी सीरम फॉर एक्ने

पब मेड सेंट्रल द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट और प्लांट कंपाउंड्स का एक अच्छा स्रोत होता है। वहीं शोध के अनुसार दालचीनी में स्किन केयर से जुड़े लगभग सभी सामग्री मौजूद होती है। यह हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने और एक्ने जैसी समस्या को दूर करने में मदद करती हैं।

शहद में मौजूद सभी पोषक तत्व चेहरे की डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद करती हैं। इसके साथ ही यह चेहरे की चमक को भी बनाए रखता है। पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार शहद एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो स्किन के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है।

इस तरह तैयार करें दालचीनी और शहद का फेस सीरम

एक बाउल में शहद और दालचीनी पाउडर को डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर 4 से 5 मिनट तक चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर 15 से 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। अब हल्के ठाढ़े पानी से चेहरा धो लें। इस सिरम को लंबे समय तक प्रीजर्व करके रखा जा सकता है। उचित परिणाम के लिए इसे नियमित रूप से और सही तरीके से प्रयोग में लाएं।

यह भी पढ़ें : जी हां, आइब्रो में भी हो सकती है डैंड्रफ? यहां जानें इससे निजात पाने के प्रभावी उपाय

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें