फॉलो
वैलनेस
स्टोर

ओटमील फेस पैक आपकी ऑयली स्किन के लिए है फायदेमंद, जाने इसके फायदे और बनाने का तरीका

Updated on: 10 December 2020, 18:49pm IST
शहनाज़ हुसैन के पास ऑयली स्किन के लिए परफेक्ट फेस पैक है जिससे आप खुद को निखार सकती हैं, साथ ही यह आपकी त्वचा को पूरी तरह से बदल देगा।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 77 Likes
चावल का पानी आप फेस पैक में भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

सर्दियां आग गई हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी तैलीय त्वचा (oily skin) को अब ज्यादा देखभाल की आवश्यकता नहीं है। कड़ाके की ठंडे महीनों को सूखने के लिए जाना जाता है, लेकिन जब बात तैलीय त्वचा की आती है, तो यह आपको अभी भी वही परेशानी हो सकती है जो गर्मियों के दौरान होती है। वास्तव में, इसे ठीक से पोषित करने के लिए आपको इसकी अधिक देखभाल करने की भी आवश्यकता हो सकती है। इसलिए आपको सर्दियों में अपनी स्किन को ठीक से पोषित करने के लिए इसकी ज्यादा देखभाल करने की जरूरत है।

अपने चेहरे को नियमित रूप से धोने और मॉइस्चराइज करने के अलावा, मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए स्क्रबिंग और मास्किंग भी जरूरी है। साथ ही स्किन को हाइड्रेट रखना भी जरूरी है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

आपकी तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक जरूरी है

बाजार में कई फेस मास्क उपलब्ध हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर में कई तरह के केमिकल होते हैं, साथ ही काफी महंगे भी होते हैं। इसलिए, सर्दियों के महीनों में तैलीय त्वचा का मुकाबला करने के लिए प्राकृतिक रूप से जाना सबसे प्रभावी तरीका है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में तैलीय त्वचा से मुकाबला करने के लिए प्रकृतिक उपाय सबसे प्रभावी तरीका है।

यह भी पढें: आपके बालों में भी हैं डैंड्रफ, तो इन तरीकों से आप भी अपने बालों को बना सकती हैं डैंड्रफ-फ्री

शहनाज़ हुसैन ग्रुप की संस्थापक, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शहनाज़ हुसैन को भारत में हर्बल सुंदरता के क्षेत्र में बहुत आगे माना जाता है। वह आपको यहां एक ऐसे फेस पैक के बारे में बता रहीं है, जिससे आप सर्दियों में भी अपनी तैलिय त्वचा (oily skin) से छुटकारा पा सकती हैं। यह बनाने में बहुत ही आसान है और बहुत ही कम समय में बन जाता है। साथ ही इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें किसी भी तरह का कोई कैमिकल नहीं होता है।

उन्होंने कहा कि सुंदरता की दुनिया में, विशेष रूप से नवीनतम तकनीक के साथ संयुक्त हमारे प्राचीन ज्ञान का उपयोग करके कई उपाय किए गए थे। अंतिम परिणाम ने कुछ सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचारों को जन्म दिया। इनमें से एक यह फेस पैक भी है, जो सर्दियों के दौरान आपकी तैलीय त्वचा को ठीक करने में मदद करेगा।

ओटमील फेस पैक  में क्लींजिंग, एक्सफोलिएंट और मॉइस्चराइजिंग गुणों होते हैं। चित्र:शटरस्टॉक

कैसे बनाएं ओटमील फेस पैक

आपको क्या क्या चाहिए-

  • 1 बड़ा चम्मच दलिया
  • 1 बड़ा चम्मच दही
  •   शहद
  •  पिसे हुए बादाम

अब इन स्टेप्स को फॉलो करें-

  1. दही और दलिया को एक साथ मिलाएं
  2. अब, इस मिश्रण में शहद की कुछ बूंदे डालें
  3. इसमें पिसे हुए बादाम डालकर ब्लेंड करें
  4. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें
  5. फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें और इसे थपथपा कर सुखा लें

इस मास्क से तैलीय त्वचा को कैसे लाभ होगा?

शहनाज कहती हैं कि ओटमील फेस पैक अपने क्लींजिंग, एक्सफोलिएंट और मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण बहुत लोकप्रिय हैं। यह एक बहुत ही अच्छा घरेलु उपाय है जो आपकी त्वचा को मुलायम, स्वस्थ और रेडियंट बना सकता है। वहीं दूसरी ओर दही में ब्लीचिंग इफ्फेक्ट्स (bleaching effects) होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद हाइ जिंक कंटेंट (high zinc content) स्पॉट और निशानों को त्वचा से साफ करने में मदद करते हैं।

यह भी पढें: झड़ते बालों से परेशान हैं, तो हम बता रहे हैं ऐसे 5 फूड जो बालों को री-ग्रोथ में करेंगे मदद

शहद, जैसा कि आप पहले से जानती हैं शहद में पौष्टिक गुण (nourishing properties) मौजूद होते हैं। तो यह आपको जरूरी देखभाल प्रदान करता है जो जिसकी आपकी स्किन को सर्दियों के दौरान जरूरत होती है। साथ ही शहद विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा को पोषण देता है और इससे आपकी त्वचा कोमल व मुलायम बनती है।

तो ऐेसे में आप स्वस्थ बच्चे की कोमल त्वचा, और तैलीय त्वचा के लिए आप इस फेस पैक पर भरोसा कर सकती हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।