बदलते मौसम में भी बनाए रखनी है त्वचा की चमक, तो अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये सुझाव

Published on: 22 February 2022, 18:10 pm IST

बदलते मौसम की मार कहीं आपकी त्वचा की रंगत को न खत्म कर दे। मगर आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम लाए हैं कुछ ऐसे टिप्स, जो बदलते मौसम में आपकी त्वचा की रक्षा करेंगे।

skin ko glowing banane ke liye apnaen ye tips
त्वचा को ग्लोइंग बनाएं। चित्र : शटरस्टॉक

मौसम परिवर्तन के दौरान, विभिन्न बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत प्रतिरक्षा का निर्माण करना महत्वपूर्ण है। एक स्वस्थ आहार और जीवनशैली आपको इस समय फिट रहने में मदद कर सकती है। आपके संपूर्ण स्वास्थ्य की तरह, आपकी त्वचा को भी इस समय अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि हर मौसम में जैसे आपका खानपान और जरूरतें बदल जाती हैं, ठीक इसी तरह आपकी त्वचा को भी बदलते मौसम में खास देखभाल की ज़रूरत है। कुछ लोगों की त्वचा ऑयली होने लगती है, तो कुछ की ड्राई। अगर आप सोच रही हैं कि बदलते मौसम के दौरान अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए क्या किया जाए, तो हम आपकी मदद करने के लिए यहां हैं।

इसके लिए हमने कॉस्मेटोलॉजिस्ट और प्लास्टिक सर्जन, डॉ करिश्मा कागोडु से बात की।

डॉ करिश्मा के अनुसार ”मौसम के हिसाब से अपने स्किन केयर को अपडेट करना बहुत ज़रूरी है। स्किनकेयर कठिन है और मौसम परिवर्तन के दौरान आपकी त्वचा की देखभाल करना और भी कठिन है। स्वस्थ और कोमल त्वचा को बनाए रखने के लिए स्किनकेयर रूटीन का होना अत्यंत महत्वपूर्ण है।”

बदलते मौसम में अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए अपनाएं ये 3 टिप्स

1 त्वचा को हाइड्रेट रखें

हाइड्रेशन त्वचा को पोषित और मॉइस्चराइज रखने की कुंजी है। अपने आस-पास एक फेस मिस्ट रखें और अपने चेहरे पर स्प्रे करती रहें। आप अपनी त्वचा को वॉटर बेस्ड मॉइस्चराइजर से भी हाइड्रेट रख सकती हैं जो ऑयल आधारित उत्पादों की तरह छिद्रों को बंद नहीं करेगा।

टिप: केवल त्वचा को हाइड्रेट न करें, अपनी त्वचा को अंदर से भी हाइड्रेट रखना ज़रूरी है। इसलिए दिन भर में ढेर सारा पानी पिएं।

baith kar piye paniहमेशा बैठ कर पानी पीयें। चित्र : शटरस्टॉक

2 सनस्क्रीन का इस्तेमाल ज़रूर करें

मौसम कितना भी गर्म या ठंडा क्यों न हो, सुनिश्चित करें कि सनस्क्रीन कभी न छोड़ें। सनस्क्रीन न केवल त्वचा को धूप से बचाता है, बल्कि त्वचा और बाहरी मौसम के बीच एक बैरियर के रूप में भी काम करता है। जब आप घर पर हों तब भी सनस्क्रीन लगाना सुनिश्चित करें।

3 अपनी त्वचा को साफ रखें

जिस तरह आपकी त्वचा में उत्पादों को शामिल करना जरूरी है, उसी तरह आपकी त्वचा को साफ रखना भी जरूरी है। सुनिश्चित करें कि आप ढेर सारे उत्पादों की परत लगाकर रोमछिद्रों को बंद न करें। अपनी त्वचा को साफ रखें और इसे दिन में कम से कम दो बार धोएं।

मौसम की मार से आपकी त्वचा पर कोई असर न पड़े इसके लिए इन बातों का रखें ध्यान

1. डॉ करिश्मा कहती हैं कि सबसे पहले अपनी त्वचा के प्रकार को समझना बहुत ज़रूरी है। और इसी के हिसाब से प्रॉडक्ट्स चुनने चाहिए। अपने चेहरे को धोने के लिए बहुत गर्म या बहुत ठंडे पानी की जगह गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

mild sabun ka prayog karein अपने चेहरे पर माइल्ड साबुन का प्रयोग करें। चित्र : शटरस्टॉक

2. हल्के साबुन का प्रयोग करें जो पीएच संतुलित करता हो। अगर आपकी त्वचा बहुत रूखी है तो आप नहाने से पहले शरीर पर जैतून के तेल या नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि त्वचा बहुत ऑयली लग रही है, तो दिन में 2 – से 3 बार फेस वॉश करें।

3. सुनिश्चित करें कि आप खूब पानी पिएं। एक बोतल संभाल कर रखें ताकि आप लगातार पानी पीती रहें।

4. नियमित रूप से मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल शुरू करें। यदि त्वचा बहुत ड्राइ है, तो बॉडी बटर उपयुक्त हो सकता है। बदलते मौसम के दौरान आप हल्के मॉइस्चराइजर का उपयोग कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : पहले वाली ‘भाभी जी’ यानी सौम्या टंडन से जानें वो 5 अच्छी आदतें, जो उन्हें हेल्दी रखती हैं

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें