नहाने से पहले करें तेल मालिश और सर्दियों में त्वचा के रूखेपन से पाएं छुटकारा

Published on: 22 November 2021, 12:42 pm IST

सर्दी कितनी ज्यादा है इसका संकेत सबसे पहले आपकी त्वचा का रूखापन देता है। पर तेल की मालिश आपको सर्दियों की त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत देती है।

Nahane se pehle tel maalish
नहाने से पहले करें तेल मालिश। चित्र ; शटरस्टॉक

त्वचा मानव शरीर का सबसे बड़ा अंग है, लेकिन कई बाहरी कारकों के कारण त्वचा अपने पोषक तत्वों को खो देती है। सूरज के संपर्क में आने, उम्र बढ़ने, धूम्रपान, सर्द हवाएं, कठोर साबुन का उपयोग और अन्य चिकित्सा स्थितियों के कारण त्वचा की नमी खो सकती है। इसलिए, त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए उसे नियमित रूप से पोषण और मॉइस्चराइज़ करना महत्वपूर्ण है।

तेल लगाना शरीर को पोषण देने के सबसे सही तरीकों में से एक है। फिर भी हम इसे नज़रअंदाज कर देते हैं। हमारे शरीर को बाहर से भी उतनी ही केयर चाहिए जितनी भीतर से। आपने अपने घर में भी कई बार देखा होगा कि सर्दियां आते ही बड़े – बूढ़े धूप में तेल लगाने बैठ जाते हैं।

त्वचा के लिए सबसे ज़्यादा फायदेमंद है तेल

आजकल लोग त्वचा को मॉइस्चराइज़ रखने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। मगर इन कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स में ढेरों केमिकल्स होते हैं। जो आगे चलकर त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं। ऐसे में त्वचा के लिए सबसे ज़्यादा फायदेमंद है तेल लगाना।

oil masaaj hamaaree mental , phijikal aur seksual helth ke lie laabhadaayak hai.ऑयल मसाज हमारी मेन्टल , फिजिकल और सेक्सुअल हेल्थ के लिए लाभदायक है। चित्र : शटरस्टॉक

यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने का सबसे सरल और सस्ता उपाय है। नहाने से पहले तेल मालिश एक पारंपरिक तरीका है, जो आज भी प्रासंगिक है।

चलिये जानते हैं आपके लिए कैसे फायदेमंद है नहाने से पहले तेल की मालिश

नहाने से पहले शरीर पर तेल लगाना और मालिश करना त्वचा की कई समस्याओं से निपटने का सबसे प्रभावी तरीका है। आयुर्वेद में स्नान से पहले तेल मालिश करने को अभ्यंग का नाम दिया गया है। यह एक पारंपरिक भारतीय चिकित्सा प्रणाली है, जिसमें गर्म तेल को सिर से पैर तक पूरे शरीर में धीरे से मालिश किया जाता है। माना जाता है कि यह समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

1. त्वचा को मॉइस्चराइज़ करे

सर्दियों में नहाने से पहले शरीर की तेल मालिश करना बेहद फायदेमंद है। सरसों, अखरोट जैसे प्राकृतिक तेलों से त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने से सूखी, परतदार और खुजली वाली त्वचा से निपटने में मदद मिल सकती है। वे त्वचा की ऊपरी परत एपिडर्मिस से नमी के नुकसान को रोकने में एक प्रभावी अवरोध बनते हैं।

2. शरीर के दर्द से राहत

सर्दियों में गर्म तेल से मालिश करने से रक्त संचार बेहतर होता है और आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है। मौजूदा अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि तेल मालिश करने से सूजन-रोधी लाभ हो सकते हैं।

3. त्वचा की गंदगी हटाए

तेल लगाने से त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिल सकती है। अभ्यंगम मालिश के लिए गर्म तेल का उपयोग करने का एक आयुर्वेदिक अभ्यास है। इस तकनीक के प्राचीन चिकित्सकों का मानना ​​​​है कि यह शरीर में संचित विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद कर सकती है।

The scent of oil during a massage is also very relaxing.मसाज के दौरान तेल की खुशबू भी काफी रिलैक्सिंग होती है चित्र : शटरस्टॉक

4. मालिश करने से तनाव कम होता है

शोध में पाया गया है कि मालिश करने से ऑक्सीटोसिन निकलता है, वह हार्मोन जो हमें अच्छा महसूस कराता है। इस प्रकार, एक तेल मालिश आपको तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को प्रबंधित और कम करके आराम करने में मदद करती है।

5. एजिंग को कम करे

तेल मालिश करने से त्वचा की नमी लॉक रहती है, जिससे झुर्रियों को रोकने में मदद मिल सकती है। यह कोलेजन और इलास्टिन को बढ़ावा देता है, जो त्वचा की लोच का समर्थन करता है। इसके परिणामस्वरूप त्वचा अधिक यंग दिखाई दे सकती है।

तो लेडीज, नहाने से पहले शरीर की गर्म तेल मालिश ज़रूर करें।

यह भी पढ़ें : शादी का दिन आ रहा है पास, तो नींद का रखें खास ख्याल, जानिए कैसे यह आपके सौंदर्य को प्रभावित करती है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें