फॉलो
वैलनेस
स्टोर

मसूर दाल से बने इन 4 फेस पैक से अपनी त्वचा की सभी समस्याओं से पाएं छुटकारा

Updated on: 10 December 2020, 10:56am IST
मसूर दाल आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। तो समय बर्बाद न करें, आज से ही इन चार फेस पैक को अपने रूटीन में शामिल करें और पाएं दमकती त्वचा।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 66 Likes
मसूर दाल से बने इन 4 फेस पैक से अपनी त्वचा की सभी समस्याओं से पाएं छुटकारा। चित्र- शटरस्टॉक।

जब हम स्वस्थ और सुंदर त्वचा की बात करते हैं, तो हमारे दिमाग में पिम्पल रहित साफ त्वचा आती है। ऐसी त्वचा जिस पर कोई दाग न हों, एक प्राकृतिक चमक हो और गुलाबी ग्लो हो। अगर हम आपसे कहें कि हम जानते हैं एक ऐसा इंग्रीडिएंट जो आपको आपके सपनों वाली त्वचा दे सकता है तो? अब यह तो आप जानती ही होंगी कि स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी लगभग सभी चीजें हमारे किचन में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। और इस बार हम बात कर रहे हैं मसूर दाल की।

ना सिर्फ यह दाल सेहत का खजाना है, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। कई पौष्टिक तत्वों जैसे विटामिन और मिनरल्स से भरपूर यह दाल त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए चेहरे पर लगाई जाती है। मसूर दाल एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है और डेड स्किन सेल्स को निकालती है। मृत कोशिकाओं के साथ-साथ यह गन्दगी को भी त्वचा से निकालती है जिससे मुंहांसे दूर रहते हैं और दमकती त्वचा मिलती है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

मसूर दाल आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

ये हैं चार मसूर दाल के फेस पैक जिन्हें आप आसानी से घर मे बना सकती हैं-

1.मसूर दाल और दूध

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो यह पैक आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज कर देगा। एक चम्मच मसूर दाल को दो चम्मच दूध में भिगोकर रख दें। रात भर इसे भीगने दें और सुबह इसका पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

2. मसूर दाल, मुल्तानी मिट्टी और शहद

पिम्पल और तेल दूर करना है और सॉफ्ट त्वचा चाहिए तो यह पैक ट्राई करें। यह आपकी त्वचा को कोमल और स्मूद बनाता है और कील मुंहांसे आने से रोकता है। मसूर की दाल एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर का काम करती है।
मुल्तानी मिट्टी त्वचा की क्लीनजिंग के लिए बेहतरीन है और शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। मसूर दाल को रात भर भिगोकर रखें और सुबह पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी और शहद मिलाएं। चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाने के बाद रगड़ कर धो लें।

त्वचा के लिए मसूर दाल के फायदे जानना जरूरी है। चित्र- शटरस्टॉक

3. मसूर दाल और नारियल तेल

यह फेस पैक आपकी त्वचा को गहराई तक पोषण देगा। मसूर दाल डेड स्किन सेल्स को निकालने का काम करती है वहीं नारियल तेल त्वचा को गहराई तक मॉइस्चराइज करता है और नमी देता है। इस पैक को और असरदार बनाने के लिए चेहरे की दस मिनट तक मसाज करें। हाथों को गोलाई में घुमाते हुए मसाज करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। चेहरे को किसी माइल्ड साबुन से धो लें।

अच्छी त्वचा के लिए चावल के पानी का करे नियमित सेवन। चित्र: शटरस्टॉक
त्वचा के लिए मसूर का स्क्रब कैसे इस्तेमाल करें। चित्र: शटरस्टॉक

4. मसूर दाल, हल्दी और नींबू

टैनिंग से परेशान हैं? यह पैक आपकी टैनिंग को हटाएगा और आपकी त्वचा में ग्लो आएगा। मसूर दाल एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है, वहीं हल्दी त्वचा को निखार और चमक देती है। नींबू त्वचा से टैनिंग हटाकर इवन टोन देता है। एक चम्मच मसूर दाल पेस्ट में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

लेडीज, अपने स्किन प्रॉब्लम के अनुसार आज ही अपने लिए मसूर दाल का पैक बनाएं और इसे अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बना लें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।