कूलिंग आइडिया है स्विमिंग, पर स्किन केयर के लिए रखें इन बातों का ध्यान

इस तपती गर्मी से मुकाबला करने के लिए स्विमिंग पूल में कूदना एक अच्छा आइडिया हो सकता है। पर इसके साथ-साथ अपनी स्किन केयर के लिए एक्सपर्ट के बताए इन उपायों को जरूर अपनाएं।

swimming calories burn karne mein madad karti hai
स्विमिंग से बॉडी हेल्थ के साथ-साथ मेंटल हेल्थ भी बूस्ट होता है। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 6 April 2022, 20:30 pm IST
  • 111

जिन कुछ खास वजहों से हम गर्मी के मौसम का इंतजार करते हैं, उनमें से तैराकी (Swimming) भी एक है। गर्मी से बचने के लिए स्विमिंग पूल में कूदना एक कूलिंग आइडिया हो सकता है। पर क्या ये आपकी स्किन के लिए भी उतना ही अच्छा है, जितना आपकी फिटनेस और मेंटल हेल्थ के लिए? इसका जवाब मिक्स फैक्ट्स के साथ आता है। असल में स्विमिंग पूल के पानी में मिलाए गए क्लोरीन की वजह से हमारी त्वचा कठोर हो जाती है। इसलिए अगर आप स्विमिंग के लिए जा रहीं हैं, तो इन स्किन केयर टिप्स (Swimming skin care tips) को बिल्कुल भी नजरंदाज न करें।

स्विमिंग और आपकी स्किन

हां, ये सच है कि कीटाणुओं (germs) को मारने के लिए उस पानी में क्लोरीन मिलाया जाता है। यही कारण है कि इस पानी के ज्यादा संपर्क में आने पर तैराकी करने वाले शख्स की त्वचा रुखी (dry skin) हो जाती है। साथ ही उनके स्किन पर जलन और खुजली की शिकायत भी बढ़ जाती है। फिर भी निराश होने की जरुरत नही है ! इस हाल में भी आप तैर सकते हो और अपना स्किन भी सुरक्षित रख सकते हो। बस अपनी स्किन को क्लोरीन के बुरे प्रभाव से बचाने के लिए नहाने से पहले और बाद में एक्सपर्ट द्वारा दिए गए स्किनकेयर टिप्स को फॉलो करें।

अपनी हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में मशहूर डर्मेटोलॉजिस्ट डाक्टर जयश्री शरद ने त्वचा की देखभाल के लिए कुछ बुनियादी सुझाव साझा किए हैं। उनके ये सुझाव त्वचा की सुरक्षा के लिहाज से बेहद कारगर हैं। डाक्टर शरद ने लोगों को नहाने से पहले या बाद में इन सुझावों को अपनाने की अपील की है।

स्विमिंग पुल के पानी में नहाने से होने वाली त्वचा संबंधी कुछ समस्याएं इस प्रकार हैं

1 रुखी त्वचा (Dry skin)

त्वचा संबंधी समस्याओं की सूची में सबसे पहला नाम इसी का है। इस प्रकार की समस्या हो जाने पर त्वचा रुखी, रफ और उस पर खुजली होना सामान्य है। वहीं त्वचा में बढ़ता रुखापन एजिंग में योगदान करता है।

2 त्वचा पर चकत्ते का दिखना (Skin rashes)

लंबे समय तक क्लोरीन के संपर्क में रहने के कारण त्वचा पर खुजली होने की शिकायत होती है. साथ ही उस पर चकत्ते दिखने लगते हैं. केमिकल के प्रति संवेदनशीलता होने के कारण किसी के त्वचा पर भी चकत्ते दिखने लगते हैं.

3 सनबर्न ( Sunburn)

खासकर गर्मी के मौसम में लंबे समय तक तैरने की वजह से त्वचा पर सनबर्न हो सकती है। हालांकि तैराकी के समय को ध्यान में रखकर सनबर्न की शिकायत से आसानी से बचा जा सकता है।
आइए जानें कि तैराकी से पहले और बाद में किन-किन बातों का ध्यान रखकर त्वचा की सुरक्षा की जा सकती है

sunburn se khud ko bachaen
तैरते- वक़्त सनबर्न की संभावना ज्यादा रहती है. चित्र ; शटरस्टॉक

1.मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें

यदि आप स्विमिंग पुल के क्लोरीन युक्त पानी से अपनी त्वचा बचाना चाहती हैं, तो मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल काफी कारगर साबित हो सकता है। पूल में जाने से पहले या बाद में इसकी लेयर लगा लेने से न केवल त्वचा रूखी होने से बचेगी, बल्कि यह एक सुरक्षात्मक लेयर भी बनाए रखेगा।

डाक्टर शरद कहना है कि पूल में तैराकी करने से पहले और बाद में डॉइमेथिकोन, ग्लिसरीन, तेल या पेट्रोलियम युक्त मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

2. सनस्क्रीन लगाना न भूलें

मॉइस्चराइजर के बाद सनस्क्रीन लगाना जरुर सुनिश्चत करें। डाक्टर शरद सुझाव देती हैं कि स्विमिंग पूल में जाने से 20 मिनट पहले वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाएं। इसके बाद हर दो घंटे बाद इसे लगाती रहें। संभव हो तो ऐसे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, जो पूल में उतरने को बाद भी न धुले।

3. स्विमिंग ग्लास पहनें

बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो आखों के नीचे भी सनस्क्रीन लगाते हैं। लेकिन आप इस तरह के इस्तेमाल से बचें। इसकी बजाए बेहतर क्वालिटी के स्विमिंग ग्लास पहनें।

Swimming karte waqt apni twacha ka khyaal rakhein
स्विमिंग करते वक़्त अपनी तच का ख्याल रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. स्विमिंग कैप

त्वचा की सुरक्षा के साथ-साथ बालों की देखभाल करना न भूलें। बेहतर होगा कि पूल में उतरने से पहले बालों को पूरी तरह ढक लेने वाला स्विमिंग कैप पहन लें। ये कैप ढीले बालों को भी तैरने से रोकने में मदद करेगा।

5. दोबारा नहाएं

तैरकर पूल से निकलने के बाद त्वचा पर चिपके क्लोरीन को धोने के लिए तुरंत साफ पानी से स्नान करें। अच्छे से नहाने से पहले आप माइल्ड क्लींजर से अपनी त्वचा को साफ कर सकती हैं।

6. स्विमिंग के बाद भी त्वचा को मॉइस्चराइज करें

पूल से तैर कर निकलने के बाद साफ पानी से नहाए और नहाने के बाद त्वचा को मॉइश्चराइज करना न भूलें। इस तरह करने से क्लोरीन के कारण होने वाले त्वचा के रूखेपन से बचा जा सकता है।

डाक्टर शरद सलाह देती है कि सुबह 10 बजे से 4 बजे के बीच पुल में तैरने के लिए न उतरें। स्विमिंग पुल में तैरने के लिए सबसे अच्छा समय सुबह तड़के और शाम के समय सूर्यास्त के बाद है।

यह भी पढ़ें : यहां हैं गर्मियों में अपने लंबे और घने बालों को मैनेज करने के लिए कुछ टिप्स

  • 111
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory