गर्मियों में पसीना आपके स्वस्थ बालों को कर सकता है प्रभावित, जानिए इससे निपटने के टिप्स

Published on: 27 March 2022, 14:00 pm IST

बेशक पसीना होना आपके शरीर को डिटॉक्स (Sweat benefits) करने में मदद करता है। लेकिन क्या आपके बाल भी इससे खुश है? आइए जानते हैं।

आपके बाल पसीने से खुश नहीं है। चित्र:शटरस्टॉक

जैसे ही आप घर से बाहर कदम रखते हैं, ऐसा लगता है किसी ने एक बाल्टी पानी से नहला दिया हो। जी हां, यह आपका पसीना होता है। पसीने से गीले कपड़े, अंडरगार्मेंट्स और स्कैल्प- यह आपको एक असहज स्थिति में डालने के लिए काफी है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि पसीना आपके शरीर से गंदगी निकालने में मदद करता है। यह आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने का तरीका है। लेकिन यह आपके स्कैल्प और बालों के लिए फायदेमंद नहीं होता। यहां जानिए क्या होता है पसीने का आपके बालों की सेहत पर असर (how sweat affect hair) , साथ ही इसे मैनेज करने का सबसे अच्छा तरीका (scalp sweating home remedies)।

पसीने में मौजूद अधिक नमक की मात्रा आपके बालों को (how sweat affect hair) अनहेल्दी और कमजोर बना सकती है। यह रूखे, सूखे और टूटते बालों का कारण बनता है। इसलिए पसीने से तर स्कैल्प आपके लहराते बालों का दुश्मन है।

क्या पसीना आपके बालों के लिए खराब है? (is sweat bad for hair growth)

गर्मी के मौसम में दो कदम चलना मतलब पसीने से तरबतर होना है। ऐसे में आपका स्कैल्प पूरे समय गीला रहता है। इसके अलावा जब आप वर्कआउट करते हैं, तो आपको अनिवार्य रूप से स्कैल्प पर पसीने की चिपचिपाहट महसूस होती है। सौभाग्य से, पसीना आपके बालों के लिए स्वाभाविक रूप से हानिकारक नहीं है। यह वही है जो आपका शरीर गर्मी के इस मौसम में शरीर से गंदगी निकालने के लिए करता है।

Paseena aapke baalo ke liye acha nahi hota hai
पसीना आपके बालों के लिए अच्छा नहीं होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आप अपने बालों के पसीने को सूखने के लिए छोड़ देते हैं, तो यह नुकसान कर सकता है। पसीना आपके स्कैल्प पर सूख सकता है और संभावित रूप से आपके पोर्स को बंद कर सकता है। यह बैक्टीरिया के साथ मिल सकता है और स्कैल्प को जलन या नुकसान पहुंचा सकता है।

यदि आपके बाल रंगे हुए हैं, तो उच्च नमक सामग्री उस रंग को भी प्रभावित कर सकती है। गीले बालों के टूटने का भी अधिक खतरा होता है, जिसका अर्थ है कि आप इस मौसम में अपने बालों को किस तरह स्टाइल करते हैं, यह भी महत्वपूर्ण है।

लेकिन अच्छी खबर यह है कि ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप गर्मी के इस मौसम में भी अपने बालों को अच्छे आकार में रख सकती हैं।

पसीना आपके स्कैल्प और बालों को कैसे नुकसान पहुंचाता है? (How sweat affects your hair)

1. आपके हेयरस्टाइल को नुकसान

अगर आप अपने बालों को बार-बार स्ट्रेट करते हैं या केमिकल स्ट्रेटनिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, तो पसीना आपके बालों की सेहत के लिए हानिकारक है। पसीने से बालों का गीला होना, आपके हेयरस्टाइल को प्रभावित कर सकता है।

यह आश्चर्य की बात नहीं है कि कई महिलाओं के लिए गर्मियों में कसरत और एक गुड हेयर डे के बीच चयन करना एक दुविधा बन जाता है। जर्नल ऑफ एक्सरसाइज एंड न्यूट्रीशन के 2019 के अध्ययन इस बारे में महत्वपूर्ण है। इसमें सामने आया कि बालों में पसीने के कारण कई महिलाएं वर्कआउट और फिजिकल एक्टिविटी से बचती हैँ।

2. सामने के बालों के झड़ने का कारण

जी हां, यह सच है! यदि हाल ही में, आपने देखा है कि आपके सिर के आगे के हिस्से में बहुत अधिक स्कैल्प दिखाई दे रहा है, तो इसके लिए पसीना जिम्मेदार है। स्किन अपेंडेज डिसऑर्डर जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार अत्यधिक पसीना फ्रंटल फाइब्रोसिंग एलोपेसिया (FFA) डिसऑर्डर का मुख्य कारण है।

3. स्कैल्प में बढ़ती खुजली का कारण

बेशक, जब आपके सिर पर इतना पसीना आएगा तो धूल जमा हो जायेगा और आपके स्कैल्प में खुजली होने लगेगी। जर्नल एक्सपेरिमेंटल डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पसीना आपके स्कैल्प के पोर्स को बंद कर देता है और उन्हें सांस नहीं लेने देता। इसलिए सिर खुजलाते हैं जिससे रैशेज और बाल झड़ना भी शुरू हो जाते हैं।

Scalp mein khujli aapko pareshan kar sakta hai
स्कैल्प में खुजली आपको परेशान कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

4. बालों से आती है बदबू

पसीने से बदबू आती है और आप इसे जानते हैं। अपने बालों को बार-बार धोना वैसे भी आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है और इसे बांधना ही एकमात्र विकल्प है। यह पसीने को और भी अधिक फंसाता है, जिससे आपके बाल ज्यादा बदबूदार हो जाते हैं।

5. ऑयली और चिपचिपे बाल

मौसम की नमी के कारण जैसे ही आप नहाते हैं, चंद मिनटों में आपको फिर से पसीना आने लगता है। इसलिए, भले ही आप अपने बालों को अच्छी तरह से शैम्पू करें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि दिन खत्म होने से पहले आपकी जड़ें ऑयली हो जाती हैं। यदि आप ब्लो ड्रायर का उपयोग करने की गलती करते हैं, तो यह बालों के लिए और हानिकारक साबित हो सकता है।

पसीने के इस कहर से अपने स्कैल्प और बालों को कैसे बचाएं?

अनिवार्य रूप से, आपके बाल किसी भी प्रकार के हों, पसीना आपके बालों के स्वास्थ्य और स्टाइल को प्रभावित करेगा। इसलिए इससे निपटना बहुत आवश्यक है। इसके लिए अपने बालों में बैठे पसीने की मात्रा को कम करें। पसीने को सोखने के कुछ तरीके हैं, खासकर अगर आपके स्कैल्प में बहुत पसीना आता है।

  1. हेयरलाइन के आसपास के पसीने को सोखने के लिए आप कॉटन का हेडबैंड पहन सकती हैं।
  2. स्कैल्प से अतिरिक्त नमी को दूर करने के लिए ड्राई शैम्पू एक और बढ़िया विकल्प है।
  3. अगर आपके बाल काफी लंबे हैं, तो पसीना कम करने और स्कैल्प को ठंडा रखने के लिए इसका जूड़ा बना लें या अपने चेहरे से पीछे की ओर बाल बांधना एक अच्छा विचार है।
  4. हालांकि लंबाई के बिना भी, कई हेयरस्टाइल हैं जो आपको शांत रहने और कम पसीना बहाने में मदद करेंगी, जैसे कि फ्लैट ट्विस्ट।
  5. अंत में, आपको अधिक पानी का सेवन करना चाहिए। हाइड्रेटेड रहने से अपने आपको ठंडा रखने में मदद मिलेगी और आपके शरीर को अधिक पसीना आने से भी रोका जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: अपने घुंघराले बालों को भूल कर भी स्ट्रेट न करें, जानिए ऐसा न करने के 5 कारण

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें