आपके बालों की चमक और ग्रोथ छीन सकती है धूप, जानिए उन्हें कैसे बचाना है

Published on: 23 April 2022, 16:31 pm IST

तेज धूप में निकलने से आपके बालों रूखे और बेजान हो सकते हैं। इस मौसम में आपके बालों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत है।

tez dhoop apke balo ko dry aur dull bana sakti hai
तेज धूप में आपके बाल रुखे और बेजान हो सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

ये मौसम जब आप ड्राईनेस और ब्रेकआउट्स दोनों का एक साथ सामना करती हैं, तब हेयर केयर (Hair care) पर ध्यान देना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। सिर्फ त्वचा ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी तेज धूप का यह मौसम परेशानी भरा हो सकता है। जिससे बालों का नमी और चमक पर असर पड़ता है। पसीने और धूल के कारण बाल चिपचिपे भी हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि गर्मियों के इस मौसम में कुछ प्राकृतिक उपायों के साथ अपने बालों को समर रेडी (How to make hair summer ready) बनाएं। यहां ऐसे ही कुछ सुपर इफैक्टिव टिप्स (Summer hair care tips) के बारे में बताया जा रहा है।

बालों की नमी और चमक छीन सकती है धूप 

तेज़ धूप से स्किन पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है, यह तो सभी जानते हैं, लेकिन आपको शायद ही मालूम हो कि बदलते मौसम और तेज़ धूप का असर बालों पर भी पड़ता है। तेज़ धूप में अधिक देर तक रहने से बालों में नमी कम हो जाती है। इससे बाल रूखे हो जाते हैं। साथ ही बालों का रंग भी खराब होता है। बालों की चमक चली जाती है। पर क्या इन्हें बचाया जा सकता है? जवाब है हां! यहां कुछ उपाय दिए गए हैं, जिन्हें अपनाकर बालों को धूप और गर्मी से होने वाले डैमेज से बचाया (How to make hair summer ready) जा सकता है।

गर्मियों में हेयर केयर लिए फॉलो करें ये जरूरी टिप्स 

1 क्रीमी कंडीशनर का करें इस्तेमाल

रूखे बालों में नमी की कमी होती है और उन्हें भरपूर पोषण की जरूरत होती है। शैंपू करने के बाद क्रीमी कंडीशनर का इस्तेमाल करें, इससे बालों में हल्की मसाज करें। सिरों पर भी लगाएं। इसे दो मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें। यह बालों को मुलायम बनाता है। हेयर सीरम या लीव-ऑन का इस्तेमाल कंडीशनर के रूप में किया जा सकता है। थोड़ी मात्रा में लेकर सिरों पर भी लगाएं।

balo ke liye creamy conditioner ka istemal karen
बालों के लिए आपको क्रीमी कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। चित्र: शटरस्टॉक

2 बालों में लगाएं मेथी का पैक 

मेथी के बीज स्कैल्प को इंफेक्शन और डैंड्रफ से भी बचाते हैं। बीजों को रात भर पानी में भिगो दें। इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। पानी से अच्छी तरह धो लें। या, बीजों को छान लें और उस पानी से बालों को धो लें।

3 बालों को मजबूत बनाएगा अंडा और शहद 

एक अंडे में एक चम्मच सिरका और शहद मिलाएं। उन्हें एक साथ अच्छी तरह से फेंटें। मिश्रण से स्कैल्प में मसाज करें। फिर बालों को धोने से पहले बालों को बीस मिनट के लिए गर्म तौलिये में लपेट लें। आपके बाल मजबूत होंगे।

4 हेयर फॉल से बचाएगी ग्रीन टी 

ग्रीन टी हेयर टॉनिक बनाने के लिए ग्रीन टी बैग और एक कप गर्म पानी का इस्तेमाल करें। आप इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इसे रूई से स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बालों को झड़ने से रोकने में और बालों को कंडीशन करने में ग्रीन टी काफी कारगार है क्योंकि इसमें विटामिन सी और ई होता है। इससे बाल न केवल बालों बेहतर बनते हैं, बल्कि नरम व चमकदार होते हैं।

5 शाइन के लिए इस्तेमाल करें केले का पैक 

केले का हेयर पैक बालों की खोई चमक लौटाने में मदद करेगा। इसके लिए केले का गूदा बनाकर बालों पर पैक की तरह लगाएं। इसे 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें।

Hair pack hamesha apke balo ke kam aa sakte hain
हेयर पैक हमेशा आपके बालों के काम आ सकते हैं। चित्र शटरस्टॉक

6 चाय के पानी से धोएं बाल 

बालों को चमकदार बनाने के लिए हेयर रिंज लगाएं : “चाय के पानी” में एक नींबू का रस मिलाएं और शैम्पू के बाद बालों पर डालें। इस्तेमाल की गई चाय की पत्तियों को फिर से पर्याप्त पानी में उबालकर चाय का पानी बनाया जा सकता है। उबालने के बाद आपके पास 5 कप चाय-पानी होना चाहिए। ठंडा करें, छान लें और चाय के पानी में एक नींबू का रस मिलाएं।

यह भी पढ़ें – हीट स्ट्रोक से बचना है तो सिर ढक कर निकलें बाहर, सुपर इफैक्टिव है ये बरसों पुराना नुस्खा

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें