वैलनेस
स्टोर

ऑयली स्किन और पिंपल्‍स से परेशान हैं? तो ये फेस क्लीन्ज़र दिला सकते हैं आपको राहत

Published on:25 March 2021, 18:41pm IST
यदि आप पिंपल्स की समस्या से जूझ रही हैं, तो समय आ गया है कि आप अपने क्लीन्ज़र को बदल दें। तैलीय त्वचा के लिए इन 6 सर्वश्रेष्ठ फेस वॉश का इस्तेमाल करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 69 Likes
ऑयली स्किन के लिए सही फेसवॉश चुनना सबसे ज्‍यादा जरूरी है।

क्या आपकी स्किन ऑयली है? अगर हां… तो आपको इससे छुटकारा पाना होगा। सिर्फ आप ही नहीं, बल्कि कई लोग हैं जो ऑयली स्किन से परेशान हैं और सबसे बुरी बात ये कि इसकी वजह से मुंहासे हो सकते हैं। ऐसा नहीं है कि आपको केवल एक दिन या एक महीने के लिए तैलीय त्वचा को ठीक करना है, बल्कि इसे अपनी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाना जरूरी है।

जब तैलीय त्वचा की बात आती है, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप सही फेस वॉश का उपयोग कर रही हैं। क्योंकि एक अच्छा फेस वॉश आपकी त्वचा से सभी अशुद्धियों और बैक्टीरिया को हटाता है। जिससे आपको स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने में मदद मिल सकती है।

चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फेस वॉश के बारे में:

1. न्यूट्रोगेना ऑयल-फ्री एक्ने फेस वॉश (Neutrogena Oil-Free Acne Wash) 540 रु

ऑयली स्किन पर बड़े रोमछिद्र और पिंपल्स हो सकते हैं। यही वजह है कि आपकी स्किन को एक फेस वॉश की ज़रूरत होती है, जो ऑयली स्किन के दुष्प्रभावों को रोक सके। न्यूट्रोगेना ऑयल-फ्री एक्ने फेस वॉश में कम मात्रा में सैलिसिलिक एसिड होता है जो तेल, गंदगी और बेजान हुई त्वचा को साफ करता है और आपकी त्वचा को नरम, चिकना और दमकता हुआ बनाता है।

ऑयली स्किन की सबसे खराब बात कि ये एक्‍ने प्रोन होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अपने नाम के अनुरूप, यह फेस वॉश आपकी त्वचा को शुष्क या परेशान नहीं करता। आपको प्राकृतिक रूप से चमक प्रदान करता है। यह दैनिक उपयोग के लिए आदर्श है, इसलिए आप इसे, सुबह और शाम लगाएं।

2. अरोमा मैजिक नीम एंड टी ट्री फेस वॉश (Aroma Magic Neem And Tea Tree Face Wash) 119 रुपये

यह फेस वॉश आपकी त्वचा पर जादू की तरह काम करता है! अरोमा मैजिक नीम और टी ट्री फेस वॉश में आयुर्वेदिक कीटाणुनाशक होते हैं, जो मुंहासों या फुंसियों से छुटकारा पाने में मदद करता है।

नीम और गुलाब में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपकी त्वचा को प्रदूषण और यूवी किरणों से बचाते हैं। टी ट्री में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा में मुंहासे का इलाज करने और तेल का संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं। विटामिन, निशान को हल्का करने के लिए काम करता है और आपकी त्वचा की टोन को बढ़ाता है।

3. सेंट बोटेनिका विटामिन सी जेंटल फोमिंग ब्राइटनिंग फेस वॉश (St. Botanica Vitamin C Gentle Foaming Brightening Face Wash) 445 रु

तैलीय त्वचा के लिए सही फेस वॉश वास्तव में महत्वपूर्ण है। कभी-कभी, चाहे आप अपनी त्वचा को अत्यधिक तैलीय होने से रोकने के लिए कितना भी प्रयास करें। यह कुछ समय बाद वापस आ जाता है। यह फेस वॉश विटामिन सी, हल्दी के अर्क और एलोवेरा से समृद्ध होता है जो आपकी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकता है।

अगर यह आपके ब्यूटी रूटीन का हिस्सा नहीं है तो आप बहुत कुछ मिस कर रही हैं. चित्र- शटर स्टॉक

यह आपकी त्वचा को नुकसान से बचा सकता है और आपकी त्वचा से तेल और अशुद्धियों को निकाल सकता है। समृद्ध विटामिन त्वचा को चमकदार बनाने और उसे नरम और नमी युक्त रखने में मदद करता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो मुंहासे को कम कर सकते हैं।

4. प्‍लम ग्रीन टी पोर क्लींजिंग फेस वॉश (Plum Green Tea Pore Cleansing Face Wash) 286 रु

प्‍लम ग्रीन टी पोर क्लींजिंग फेस वाश 100% शाकाहारी है और पूरी तरह से SLS मुक्त (सोडियम लॉरिल सल्फेट) है। यह एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है, क्योंकि इसमें हरी चाय के अर्क होते हैं, जो सीबम उत्पादन को नियंत्रित करके आपकी त्वचा को मुंहासों से छुटकारा दिलाते हैं।

इस फेस वॉश में ग्लाइकोलिक एसिड भी होता है, जो अतिरिक्त तेल को धीरे से हटाता है और आपकी त्वचा को साफ और चमकदार रखता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए आप इसे दिन में दो बार उपयोग कर सकते हैं।

5. MCaffeine नेक्‍ड एंड रॉ कॉफी फेस वॉश ( MCaffeine Naked & Raw Coffee Face Wash) 349 रु

तैलीय त्वचा होने का सबसे बुरा हिस्सा यह है कि यह पिंपल्स का कारण बनती है! MCaffeine फेस वॉश में शुद्ध अरबी कॉफी होती है, जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और आपकी त्वचा को गहराई से साफ करने के लिए उपयोगी होती है।

इस फेस वॉश को अपनी डेली स्किन क्लींजिंग रूटीन में शामिल करने से अतिरिक्त गंदगी और तेल को हटाने में मदद मिलती है और यह मुंहासों को कम करता है। यह आपकी त्वचा को ताजगी, पौषण और ऊर्जावान बना सकता है। बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए इसका नियमित रूप से उपयोग करें।

6. लोटस हर्बल्स टी ट्री और दालचीनी फेस वॉश (Lotus Herbals Tea Tree And Cinnamon Anti-Acne Oil Control Face Wash) 126 रु

क्या हम सभी को अपने भोजन में दालचीनी का स्वाद पसंद नहीं है? स्वस्थ चमकदार त्वचा पाने के लिए इसे आजमाने का समय आ गया है। लोटस हर्बल्स टी ट्री और दालचीनी फेस वॉश, तैलीय त्वचा की समस्याओं से मुकाबला कर सकता है।

त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है दालचीनी। चित्र: शटरस्टॉक

दालचीनी के एंटिफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण मुंहासे-प्रवण त्वचा से निपटने में मदद करते हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में भी मदद करता है। टी ट्री ऑयल भी मुंहासे से लड़ने में मदद करते हैं और लालिमा से छुटकारा दिलाते हैं।

तो लेडीज, आगे बढ़िये और अपने लिए सबसे अच्छा फेसवॉश चुनिए!

यह भी पढ़ें – मुहांसों से परेशान हों या स्किन ड्राई होने लगी है, DIY हाइड्रेटिंग जैस्मिन और टी ट्री फेस मिस्ट करेगा आपकी मदद

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।