वैलनेस
स्टोर

मेथी के बीज और नीलगिरी के तेल से बने हेयर वॉश से दें अपने बालों को मजबूती, यहां है आसान तरीका

Updated on: 30 April 2021, 19:30pm IST
बालों को झड़ने से रोकने के लिए, बालों के रोम को मजबूत करने के लिए और आसानी से रूसी से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें मेथी के बीज और नीलगिरी का तेल।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes
मेथी के बीज और नीलगिरी का तेल बालों को मजबूती देगा। चित्र: शटरस्‍टॉक

कई बार हमें पता नहीं होता है पर हमारे बालों को बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। क्योंकि हमारे बाल प्रत्यक्ष रूप से सूरज और प्रदूषण के संपर्क में आते है। वहीं हमारा व्यस्तता भरा जीवन हमेशा तनाव पैदा करता है, जो हमारे बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। कई बार बाल झड़ने का कारण बदलता मौसम हो सकता है, जिससे डैंड्रफ और बालों की जड़ो में जलन पैदा होने की समस्या बनी रहती है।

जबकि कई बार बालों की कलरिंग और स्‍टाइलिंग भी उनके लिए नुसानदायक साबित होती है। इससे हमारे बाल और भी रूखे और बेजान हो जाते हैं। स्पष्ट रूप से, इन सभी बातों का मतलब है कि हमें अपने बालों को मजबूत करने और उनकी ग्रोथ अच्छी करने के लिए ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है!

इससे बालों को धोने के फायदे

आपके बालों को नरिशमेंट मिले इसके लिए ये जरूरी है कि आप बालों को धोने के आखिर में बालों को केवल मेथी के बीज के पानी से अच्छे से धोएं। जी हां, आप घर पर ही प्राकृतिक मेथी के बीज और नीलगिरी के तेल का बाल धोने वाला पानी बनाकर तैयार कर सकती हैं! ये पानी कंडीशनर के बाद और सीरम से पहले लगाया जाता है।

यह पूरी तरह रसायन मुक्‍त है. चित्र : शटरस्टॉक

इसमें केमिकल की मात्रा शून्य होती है। ये आपके स्कैल्प और बालों को कंडीशनिंग करता है जिससे आपके बालों को सही पोषक तत्व मिलते हैं।

आइये जानते हैं कि मेथी के बीज और नीलगिरी के तेल का बाल धोने वाला पानी कैसे बनाना है-

इसके लिए आपको चाहिए

मेथी के बीज- 3 चम्मच
नीलगिरी का तेल- 10 बूंदें
पानी- 250 मि.ली.

अब जानिए कैसे बनाना है

1. मेथी के बीज को 250 मिलीलीटर पानी में रात भर भिगो दें।
2. फिर इस पानी को धीमी आंच पर 5 से 7 मिनट तक उबालें। ताकि ये थोड़ा गर्म हो सके।
3. अब इस पानी में नीलगिरी के तेल की 10 बूंदें डालें।

मेथी के बीज बालों को जड़ से मजबूती देते हैं। चित्र : शटरस्टॉक।

सावधानी

ध्यान रखें कि आप इस मात्रा को ज्यादा ना डालें। नीलगिरी सहित सभी आवश्यक तेलों को पतला करने की आवश्यकता होती है। उन्हें सीधे अपने स्कैल्प पर लगाने से गंभीर क्षति और जलन हो सकती है।

मेथी के बीज के पानी से बाल धोने का सही तरीका

1.अपने बालों को शैम्पू से धोएं।
2.फिर, मेथी के बीज के पानी को अपने स्कैल्प और बालों पर रगड़ें। 5 से 10 मिनट तक इससे मसाज करें।
3.आप गर्म पानी के इस्तेमाल से इसे अपने बालों से निकाल सकते हैं। अच्छे परिणाम के लिए अपने बालों को न धोएं और अपने बालों को सूखने दें। इससे आपके बालों को सारा पोषण लेने में मदद मिलेगी।

बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए इस नुस्‍खे पर भरोसा करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्‍यों खास है ये हेयर वॉश 

मेथी के बीज पहले से ही बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफी प्रसिद्ध हैं। साथ ही ये बालों को स्वस्थ भी बनाते हैं। ये प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। मेथी के दाने आपके बालों को केवल मजबूती ही नहीं देते, बल्कि बालों के झड़ने और रूखेपन को भी कम करते हैं। और बेजान बालों को ठीक करते हैं।

दूसरी ओर, नीलगिरी के तेल में शक्तिशाली एंटी-फंगल गुण होते है। असल में, एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल डिजीज में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार नीलगिरी का तेल बालों की जड़ में रक्त संचार को बढ़ाता है, जो बालों के झड़ने को रोकने और बालों की जड़ों को मजबूत करने में सहायक होता है।

यह भी पढ़ें – इस नए अध्ययन के अनुसार कलौंजी बालों को झड़ने से रोकने में भी हो सकती है मददगार

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।